छत्तीसगढ़रायगढ़

बेहतर तैयारियों से आसान होगा निर्वाचन का कार्य- कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा

अंतरर्राज्यीय सीमावर्ती मतदान केन्द्रों पर विशेष निगरानी रखने के दिए निर्देश
आरओ,राजस्व एवं पुलिस अधिकारी समन्वय से करें कार्य, मिलेगा बेहतर रिजल्ट
निर्वाचन की तैयारियों एवं लॉ-एण्ड आर्डर के संबंध में कलेक्टर सिन्हा ने ली आरओ, राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक

रायगढ़। आगामी विधानसभा निर्वाचन के मद्देनजर कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में निर्वाचन के संबंध में आवश्यक तैयारियों, कार्ययोजना एवं लॉ-एण्ड आर्डर पर आरओ, राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक ली। कलेक्टर सिन्हा ने सभी अधिकारियों से कहा कि निर्वाचन से पूर्व जितनी अच्छी हमारी तैयारियां होगी, निर्वाचन का कार्य उतना बेहतर होगा। इसलिए आरओ, राजस्व एवं पुलिस विभाग के अधिकारी समन्वय के साथ कार्य करें। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत जितेन्दर यादव, अपर कलेक्टर संतन देवी जांगड़े, प्रशिक्षु आईपीएस उदित पुष्कर उपस्थित रहे।

कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने आयोजित बैठक में कार्यपालिक दण्डाधिकारी एवं थाना प्रभारी को मतदान केन्द्रों का बेहतर ढ़ंग से निरीक्षण करने के निर्देश दिए। ताकि उन केन्द्रों की दिक्कतों एवं समस्याओं का निराकरण किया जा सके। उन्होंने कहा कि निर्वाचन में आने वाली समस्याओं पर समन्वय से निर्णय लेते हुए कार्य करें एवं पूर्वानुमान भी लगाये। इस दौरान कलेक्टर श्री सिन्हा ने उड़ीसा सीमा से लगे मतदान केन्द्रों पर विस्तृत चर्चा करते हुए यहां निगरानी व सुरक्षा को लेकर थाना प्रभारियों को विशेष निर्देश दिए। उन्होंने ऐसे संवेदनशील क्षेत्रों एवं बार्डर पर विशेष निगरानी रखने तथा अंतर्राज्यीय सीमा से पैसों तथा शराब परिवहन पर कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने निर्वाचन में पर्याप्त वाहनों की व्यवस्था के साथ ही मतदान केन्द्र के समीपस्थ पार्किंग व्यवस्था के संबंध में निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने शेडो एरिया वाले मतदान केन्द्रों पर चर्चा की। उन्होनें सभी अधिकरियों को कम्यूनिकेशन प्लान बनाने के निर्देश दिए, जिससे निर्वाचन कार्य में आसानी हो। इस दौरान एफएसटी, व्हीएसटी, एसएसटी निर्वाचन टीम को आचार संहिता के लगते ही अपनी गतिविधियां तत्काल प्रारंभ करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर सिन्हा ने कहा कि निर्वाचन केन्द्रों के साथ बार्डर की निगरानी वेब कॉस्टिंग के माध्यम की जाएगी। उन्होंने वल्नारेबल एवं क्रिटिकल मतदान कन्द्रों पर चर्चा करते हुए विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने अपराधियों एवं बदमाशों पर निगरानी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्वाचन में मेडिकल टीम बनाने के निर्देश दिए, जिसके तहत सभी अधिकारियों की स्वास्थ्य जांच के साथ मतदान केन्द्रों में उन्हे आवश्यकता पड़ने पर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाया जा सके। उन्होंने निर्वाचन के दौरान बाहर से आने वाले पुलिस बलों के रूकने की व्यवस्था के लिए पानी, बिजली एवं मूलभूत सुविधायुक्त भवन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिन्हा ने पुलिस विभाग को आबकारी विभाग के साथ बैठक लेकर निर्वाचन के दौरान अवैध शराब पर संयुक्त कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को कहा कि कोटवार अंतिम कड़ी हैं, अत:निर्वाचन में उनका सहयोग लिया जाए। इस दौरान उन्होंने पुराने शराब व्यवसायियों एवं बदमाशों पर निगरानी रखने के निर्देश दिए।
बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संजय महादेवा, सीएसपी रायगढ़ अभिनव उपाध्याय, खरसिया एसडीओपी श्रीमती निमिषा पाण्डेय उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती ऋतु हेमनामी, रिटर्निंग ऑफिसर, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर, खरसिया एसडीएम रोहित सिंह,कार्यपालिक दण्डाधिकारी एवं थाना प्रभारी उपस्थित रहे।

Show More

Gopal Krishna Naik

Editor in Chief Naik News Agency Group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!