छत्तीसगढ़रायपुर

भारतीय गौरव के पुर्नस्थापना के संकल्प का त्यौहार है आजादी का अमृत महोत्सव : कौशिक

रायपुर। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के प्रादेशिक लोकसंपर्क कार्यालय की मुंगेली के पथरिया विकासखंड में आजादी का अमृत महोत्सव विषयक मल्टीमीडिया चित्र प्रदर्शनी की शुरूआत नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने की। इस अवसर पर जनपद पंचायत अध्यक्ष ज्योति सिंह व नगर पंचायत अध्यक्ष ग्वालदास अनंत समेत अन्य जनप्रतिनिधि प्रमुखता से उपस्थित रहे। अपने संबोधन में विधायक कौशिक ने कहा कि आजादी असंख्य बलिदान का परिणाम है। आजादी का अमृत महोत्सव मनाने का मुख्य उद्देश्य उन बलिदानियों को याद करने का है। इसके साथ ही अपने देश को और भी सशक्त करने के संकल्प लेने का है, जिसका संकल्प लेकर उन सेनानियों ने अपनी शहादत दी। उन्होंने कहा आक्रमणकारी शक्तियों के आगमन के पूर्व भारत विश्व गुरु रहा है। नालंदा व तक्षशिला जैसे विश्वविद्यालयों में पढ़ाई के लिए दुनिया के दूसरे देशों से लोग आते थे। अमृत महोत्सव का उद्देश्य उसी प्रकार के भारत के पुर्नस्थापना के प्रति संकल्पित होने का है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

इस अवसर पर जनपद पंचायत अध्यक्ष ज्योति सिंह ने भी उपस्थित जनमानस को संबोधित किया। नगर पंचायत अध्यक्ष ग्वालदास अनंत ने आजादी दिलाने में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले स्वतंत्रता सेनानियों के कृतित्व को नमन किया। इससे पहले प्रादेशिक लोकसंपर्क कार्यालय के प्रमुख शैलेष फाये ने प्रदर्शनी के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। प्रदर्शनी का उद्घाटन नेता प्रतिपक्ष ने फीता काट व द्वीप प्रज्वलित कर किया।

71 तस्वीरों में दिख रहा आजादी का संघर्ष : सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के प्रादेशिक लोकसंपर्क कार्यालय द्वारा लगाई गई मल्टीमीडिया चित्र प्रदर्शनी में 71 तस्वीरें लगाई गई जिसके माध्यम से देश की आजादी के लिए लड़ाई लड़ने वाले सेनानियों के कृतित्व का बखान किया गया है। इसमें आजादी आंदोलन में अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले छत्तीसगढ के 26 सेनानियों के कृतित्व को भी दर्शाया गया है।

निबंध व रंगोली से बताया आजादी का महत्व : प्रदर्शनी के पहले दिन देश की आजादी में छत्तीसगढ़ के स्वतंत्रता सेनानियों का योगदान व आजादी का अमृत महोत्सव विषयक रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें स्थानीय प्रतिभागियों ने भारी संख्या में हिस्सेदारी ली। दोनों प्रतियोगिताओं में 79 प्रतिभागियों की हिस्सेदारी रही।

रैली से दिया जागरूकता का संदेश : इस अवसर पर नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक व अन्य गणमान्य अतिथियों ने आजादी का अमृत महोत्सव विषयक जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। रैली में स्थानीय स्कूलों के विद्यार्थियों व एनएसएस वॉलेंटियर्स ने हिस्सा लिया। क्षेत्र के लोगों को देशभक्ति से ओत-प्रोत नारों के माध्यम से आजादी का अमृत महोत्सव का संदेश दिया।

छत्तीसगढ़ी गीत में दिखी आजादी की गाथा : सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से पंजीकृत लोक कलाकारों ने छत्तीसगढ़ी गीत-संगीत के माध्यम से देश की आजादी में योगदान देने वाले शहीदों की गाथा का वर्णन किया।

छत्तीसगढ़ी व्यंजन एवं पोषाहार का लगाया स्टॉल : चित्र प्रदर्शनी स्थल पर जिला महिला एवं बाल विकास विभाग व स्थानीय सीडीपीओ रेखा दुआ के सहयोग से छत्तीसगढ़ी व्यंजन का स्टॉल लगाया गया। जिसमें आंगनवाड़ी सेविकाओं व सहायिकाओं ने स्थानीय खान-पान व व्यंजनों के माध्यम से सुपोषण के बारे में जानकारी दी।

आज पंचायत प्रतिनिधि सम्मेलन, देशज खेलकूद स्पर्धा : आजादी का अमृत महोत्सव चित्र प्रदर्शनी में आज यानि रविवार को आजादी का आंदोलन विषयक पेंटिंग स्पर्धा का आयोजन किया जाएगा। इसमें स्थानीय जनमानस सहभागिता कर सकेंगे। इसके अलावा पंचायत प्रतिनिधियों का सम्मेलन होगा। जिसमें स्थानीय जनप्रतिनिधि शिरकत करेंगे। वहीं फिट इंडिया मूवमेंट के तहत देशज खेलकूद स्पर्धा का आयोजन किया जाएगा।

Advertisement
Advertisement
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!