अपराधछत्तीसगढ़

अंधे कत्ल के गुत्थी को चंद घंटों में सुम्मत राम साहु सुलझाएं

अवैध संबंधों के शंका पर सुपारी देकर कराया गया कत्ल…

साजिशकर्ता मुख्य आरोपी सहित गला घोट कर हत्या कारित करने वाले तीन आरोपी गिरफ्तार….

Advertisement
Advertisement
Advertisement

आरोपियों से मोबाइल, बाइक और मृतक का छिपाकर रखे कपड़े बरामद, भेजे गए रिमांड पर…

         बिलासपुर । पुलिस उप महानिरीक्षक एवम् वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बिलासपुर के निर्देशन पर तथा अति. पुलिस अधीक्षक ग्रामीण, एसडीओपी कोटा के मार्गदर्शन पर तखतपुर थाना प्रभारी निरीक्षक सुम्मत राम साहू के नेतृत्व में तखतपुर पुलिस द्वारा ग्राम खमरिया के शिव तालाब पर मिले मृतक सुंदरलाल कौशिक के शव मामले में साक्ष्य की कड़ी को जोड़ते हुए अपराध कायमी के चंद घंटों के भीतर हत्या का पटाक्षेप करते हुए हत्या की साजिश रचने वाले मुख्य आरोपी विनय कौशिक ( 32 वर्ष ) निवासी देवरी को हिरासत में लिया गया।

जिसने सुंदरलाल कौशिक की हत्या के लिए गांव के चंद्रपाल कौशिक और पिल्लू को ₹50,000 की सुपारी देकर ₹4000 एडवांस दिया था  । आरोपियों को हत्या व साक्ष्य छिपाने के अपराध में गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर भेजा जा रहा है।

थाना प्रभारी सुम्मत राम साहु

          जानकारी के अनुसार दिनांक 24/09/2022 ग्राम खम्हरिया निवासी बाबूलाल कौशिक (उम्र 56 वर्ष) थाना तखतपुर में उसके छोटे भाई  सुंदर लाल कौशिक (52 वर्ष) के संदिग्ध मौत के संबंध में सूचना देकर बताया कि उसका छोटा भाई सुंदर लाल कौशिक (मृतक) दिनांक 22/09/2022 को दोपहर ग्राम देवरी थाना तखतपुर के विनय कौशिक के घर काम से गया था जो दिनांक 23/09/2022 को शाम तक घर वापस नहीं आने पर अपने भतीजे राजेन्द्र कौशिक के साथ थाना तखतपुर जाकर गुम इंसान रिपोर्ट दर्ज कराया था । दूसरे दिन सुबह गांव वालों के साथ शिव तालाब तरफ ढुंढने गये थे । तब देखे शिव तालाब के दुसरे कोने में पानी के अंदर बेशरम झाडियों पर एक व्यक्ति का शव दिखायी दे रहा था ।

          घटना की सूचना पर तत्काल दल बल के थाना प्रभारी निरीक्षक सुम्मत राम साहू मौके पर पहुंचे शव का बारीकी से निरीक्षण कर शव पंचनामा कार्यवाही पश्चात शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया । 

अनुभवी थाना प्रभारी द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों को घटनाक्रम कि प्रथम दृष्टया मिले जानकारी को अवगत कराते हुए उनके मार्गदर्शन पर गुम इंसान जांचकर्ता से मामले की जानकारी लेकर मृतक के वारिसान आने से पूछताछ किया गया जिसमें संदेही विनायक कौशिक के घर जाना और वहीं से गुम हो जाना बताएं ।

थाना प्रभारी द्वारा अपने मुखबिरों के जरिए अंदरूनी तौर पर पता लगाएं तो चौंकाने वाली जानकारी मिला।

सुंदरलाल कौशिक का विनय कौशिक के घर अक्सर आना-जाना था, विनय पारिवारिक रिश्तेदार के साथ सुंदरलाल के खेती-बाड़ी को भी देखता था कहीं ना कहीं सुंदरलाल की हत्या में विनय कौशिक का हाथ है।

विनय कौशिक से थाना प्रभारी द्वारा पुलिसिया,वैज्ञानिक तौर पर पूछताछ किए जाने पर अंततः विनय कौशिक हत्या की बात कबूल किया और बताया कि उसे शंका था कि सुंदर लाल कौशिक उसकी पत्नी के बीच नाजायज रिश्ते हैं ।

  हत्या के लिए उसने गांव के चंद्रपाल कौशिक और पिल्लू को ₹50000 की सुपारी दिया था । मामले में तखतपुर पुलिस द्वारा आरोपियों के विरुद्ध अपराध क्रमांक 442/2022  धारा 302, 201, 120 बी, 34 भादवि का अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

            हिरासत में लिए गए आरोपी विनय कौशिक अपने अपराध स्वीकारोक्ति बयान में बताया कि सुंदर लाल के घर आने जाने और पत्नी से मेल मिलाप रखने से उसे शंका था कि पत्नी के साथ अवैध संबंध है जिस कारण सुंदरलाल से मन ही मन बैर रखता था। विनय कौशिक ने साथी चन्द्रपाल कौशिक व पिल्लू कौशिक के साथ मिलकर सुन्दरलाल कौशिक का हत्या करने का योजना बनाया और विनय कौशिक द्वारा सुन्दरलाल कौशिक के हत्या करने के लिए अपने साथी चन्द्रपाल व पिल्लू को 50 हजार की सुपारी दी गई, तथा एडवांस में 04 हजार रूपए दिया गया। योजना के अनुसार दिनांक 22.09.2022 को विनय कौशिक ने सुन्दरलाल कौशिक को फोन कर अपने घर बुलाया जिस पर सुन्दरलाल कौशिक शाम करीबन 04 बजे विनय कौशिक का घर पहूंचा, जिसके बाद विनय कौशिक बातचीत करते हुए, सुन्दरलाल कौशिक को शाम अंधेरा होते तक अपने घर में बैठाया और अंधेरा हो जाने के बाद विनय अपने मोटरसायकल से चन्द्रपाल कौशिक व पिल्लू कौशिक को घटना को अंजाम देने वाले स्थान के आधे रास्ते छोड़कर आया, कुछ समय बाद सुन्दरलाल कौशिक, विनय कौशिक अपने घर जाने के लिए निकला,तब पुनः विनय कौशिक ने सुन्दरलाल कौशिक को अपने मोबाईल से फोन कर कहां पहुंचे हो कहकर जानकारी लिया,बाद विनय कौशिक ने चन्द्रपाल कौशिक को फोन कर बताया कि सुन्दरलाल कौशिक शिव तालाब मेढ के रास्ते से मोबाईल का टर्च जलाकर अपने घर जा रहा है कहकर जानकारी दिया, जिसके बाद चन्द्रपाल कौशिक व पिल्लू कौशिक द्वारा योजनाबद्व तरीके से ग्राम खम्हरिया शिवतालाब मेढ के किनारे सुन्दरलाल कौशिक को रोककर, जमीन में पटक कर, व गला दबाकर हत्या कर दिए तथा सुन्दरलाल कौशिक के शव को तालाब के पानी के अन्दर बेशरम के झाड में छिपा दिए थे  । 

          आरोपी विनय कौशिक के अपराध स्वीकार करने के बाद दोनों अन्य आरोपी चंद्रपाल कौशिक और पिल्लू कौशिक को भी हिरासत में लिया गया जिनके मेमोरेंडम पर विनय और चंद्रपाल कौशिक का मोबाइल,  विनय का बाइक तथा मृतक के छिपाकर रखे हुए कपड़े बरामद किया गया है तीनों आरोपियों को षड्यंत्र कर हत्या करने और साक्ष्य छुपाने के जुर्म में आज न्यायिक रिमांड पर भेजा गया।  तखतपुर पुलिस की त्वरित कार्यवाही से क्षेत्र में आमजन के बीच पुलिस के प्रति विश्वास जगा है ।

कार्यवाही में – उपनिरीक्षक संजय बरेठ, आरक्षक ओंकार सिंह, मनमोहन कोशले, प्रकाश ठाकुर सत्यार्थ शर्मा, राकेश भारद्वाज, सनत मिरी, आकाश निषाद का विशेष भूमिका रहा।

Advertisement
Advertisement
Show More

Gopal Krishna Naik

Editor in Chief Naik News Agency Group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!