छत्तीसगढ़

जिले के विकास के लिए सभी अधिकारी-जनप्रतिनिधि निष्ठा से करें कार्य-सांसद महंत

मरवाही । कोरबा लोकसभा सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत और बिलासपुर लोकसभा सांसद अरुण साव सहित दिशा समिति के सभी सदस्य और संबंधित विभागों के अधिकारियों की उपस्थिति में आज कलेक्ट्रेट के अरपा सभाकक्ष में दिशा समिति की बैठक आयोजित की गई।

बैठक में कोरबा सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत ने कहा कि जिले के विकास के लिए सभी अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों को निष्ठा से कार्य करने की आवश्यकता है, जिससे जनता का भला हो सके। उन्होने कहा कि सरकार जनता के हित में योजनाएं बनाती है। योजनाओं का जमीनी स्तर पर बेहतर क्रियान्वयन के लिए मिलकर कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होने सड़क, नल जल कनेक्शन आदि निर्माण कार्य गुणवत्ता पूर्ण करने के निर्देश दिए। बिलासपुर सांसद अरुण साव ने कहा कि दिशा समिति की बैठक में जिले के सभी महत्वपूर्ण विभागों के अधिकारी उपस्थित है। उन्होने कहा कि जिले की जनता की अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों से बहुत सारी उम्मीदें होती है। जिस पर खरा उतरना हम सब की जिम्मेदारी है। उन्होने कहा कि योजनाओं का लाभ अधिकतम लोगों तक पहुच सके इस उद्देश्य से एक दूसरे का सहयोग करते हुए कार्य करें। मरवाही विधायक डॉ के के ध्रुव ने कहा कि विकसित जिले के निर्माण के लिए सभी का योगदान जरूरी है, जिससे जिले को एक नई पहचान दिलाई जा सकती है।

बैठक में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी से जल जीवन मिशन के तहत पूर्ण की गई योजनाओं की संख्या तथा वर्तमान में प्रगतिरत योजनाओं की जानकारी ली गई। कलेक्टर ने जल जीवन मिशन के तहत कितने कार्याे के प्रशासकीय स्वीकृति हो चुकी है, कितनों के टेंडर जारी है आदि जानकारी ली। बिलासपुर सांसद अरुण साव ने जल जीवन मिशन के कार्यों का नियमित मॉनिटरिंग करते हुए कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। बैठक में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत खरीफ 2020 और खरीफ 2021 में कुल बीमित किसानों की संख्या, प्रीमियम राशि, दावा भुगतान की जानकारी ली गई। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत गर्भवती पंजीयन, संस्थागत प्रसव, पूर्ण टीकाकरण, परिवार कल्याण ऑपरेशन, टीबी के चिकित्सारत मरीजों की संख्या आदि की जानकारी ली गई। इसी प्रकार महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, दीन दयाल अंत्योदय योजना, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, राष्ट्रीय समाजिक सहायता कार्यक्रम, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, डिजीटल भारत भू-अभिलेख अधुनिकीकरण कार्यक्रम, समग्र शिक्षा अभियान, समेकित बाल विकास योजना, मिड डे मील योजना, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, स्वायल हेल्थ कार्ड, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना सहित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की गई।

बैठक में जनपद अध्यक्ष गौरेला ममता पैकरा, जनपद अध्यक्ष पेंड्रा श्रीमती आशा मरावी, जनपद अध्यक्ष मरवाही प्रताप सिंह मरावी, नगर पंचायत अध्यक्ष गौरेला श्रीमती गंगोत्री राठौर, नगर पंचायत अध्यक्ष पेंड्रा राकेश जालान, समिति के मनोनित सदस्य श्रीमती कौशल्या ओटावी, पवन सिंह नागेश, नवल लहरे, श्रीमती श्वेता मिश्रा, पुलिस अधीक्षक त्रिलोक बंसल, वनमंडलाधिकारी दिनेश पटेल, परियोजना निदेशक डीआरडीए आर के खूंटे, संयुक्त कलेक्टर वीरेंद्र सिंह एवं आनंदरूप तिवारी सहित अनेक जनप्रतिनिधि और विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisement
Advertisement
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!