कोरबाछत्तीसगढ़

विशेष ग्रामसभा बैठक 24 को, कलेक्टर ने सम्मेलन सुचारू रूप से कराने के दिये निर्देश

कोरबा । पंचायतीराज दिवस के अवसर पर 24 अप्रैल को विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया जाएगा। कलेक्टर रानू साहू ने शासन द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पालन करते हुए ग्रामसभा सम्मेलन का आयोजन सुचारू रूप से कराने के निर्देश सभी एसडीएम और जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को दिए है। 24 अप्रैल को आयोजित होने वाली ग्रामसभा की बैठक हेतु जनपद पंचायतवार प्रत्येक ग्राम पंचायत एवं उनके आश्रित ग्रामों में समय सारिणी निर्धारित कर एक तिथि में किसी ग्राम पंचायत के एक ग्राम में ग्रामसभा का आयोजन करने के निर्देश दिए गए है। गांवों में ग्रामसभा आयोजित करने के लिये स्थानीय स्तर पर आवश्यकता अनुसार अधिकारी-कर्मचारियों को विशेष जिम्मेदारी दी गयी है। ग्रामसभा में बिन्दुवार एजेण्डा पर विशेष रूप से चर्चा किया जाएगा। ग्राम सभा बैठक में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण वार्षिक कार्ययोजना में जिन घटकों में 15वें वित्त आयोग का अनिवार्य अभिषरण है, उन गतिविधियों का अनुमोदन कर राशि को जीपीडीपी में समावेशित करते हुए ई-ग्राम स्वराज पोर्टल पर दर्ज करने पर चर्चा की जाएगी। साथ ही आजादी का अमृत महोत्सव अंतर्गत आईकॉनिक वीक, क्रियान्वयन के संबंध में चयनित 02 विषयों की लक्ष्य पूर्ति वित्तीय वर्ष 2022-23 में करने हेतु संकल्प पारित करने की चर्चा होगी। हर घर जल ग्राम का सत्यापन अथवा हर घर जल बनाने के लिये संकल्प पारित किया जाएगा। ग्रामीण नल जल प्रदाय योजनाओं के संधारण एवं संचालन के लिये आवश्यक राशि की व्यवस्था जल कर के माध्यम से वहन किये जाने हेतु संकल्प पारित करने चर्चा होगी। जनपद पंचायत, ग्राम पंचायत द्वारा स्थानीय आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए अन्य विषय वस्तु को ग्रामसभा के एजेण्डा में शामिल किया जा सकता हैं।

राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार वर्ष 2022 के संबंध में पंचायतीराज दिवस के उपलक्ष्य पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा जम्मू कश्मीर के जिला साम्बा की ग्राम पंचायत पल्ली से त्रिस्तरीय पंचायत पुरस्कारों हेतु चयनित ग्राम पंचायतों को पुरस्कृत किया जाना है।

भारत सरकार पंचायती राज मंत्रालय द्वारा कार्यक्रम का सीधा प्रसारण वेबकास्ट के माध्यम से किया जावेगा। उक्त कार्यक्रम को 24 अप्रैल को आयोजित होने वाले विशेष ग्राम सभा में ऑनलाईन माध्यम से प्रदर्शित किये जाने हेतु निर्देश दिए गए है।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!