छत्तीसगढ़

एमएसपी की मांग जायज, संसद से मिलनी चाहिए मंजूरी

किसानों का धान समर्थन मूल्य में खरीदने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्व.. चरण दास

रायगढ़। छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष चरणदास महंत ने कहा है कि राज्य सरकार किसानों का धान समर्थन मूल्य में खरीदने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्व है और 01 दिसंबर से खरीदी शुरू हो रही है। किसानों को दिक्कतें न हो इसके लिए भी छत्तीसगढ़ में धान खरीदी केन्द्रों की संख्या बढ़ाई गई है। आज रायगढ़ पहुंचे महंत ने पत्रकारों से उक्त बातें कही।

एक प्रश्न के जवाब में विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत ने कहा कि  आखिरी समय में धान की फसल पर माहो का प्रकोप हुआ है जिसकी वजह से किसानों को थोड़ा नुकसान उठाना पड़ा है। लेकिन फिर भी इस साल धान की बेहतर और बंपर खरीदी होगी। उन्होने कहा कि पिछले कुछ दिनों से देश में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका बढी है जिसे लेकर प्रदेश में भी सचेत रहने की जरुरत है। लोगों के लिए बूस्टर डोज की व्यवस्था के साथ साथ कार्यक्रमों और स्कूलों के संचालन में जो छूट दी गई है। बातचीत के दौरान स्पीकर श्री महंत ने इस बात पर भी जोर दिया कि तीसरी कोरोना की तीसरी लहर की आशंका बढ़ने से स्कूलों को खोले जाने पर भी पुनर्विचार की भी जरुरत है।

केन्द्र सरकार के द्वारा तीनों कृषि कानून रद्द किये जाने का स्वागत करते हुए चरणदास महंत ने कहा कि ये अच्छा कदम है देर से ही सही लेकिन नरेन्द्र मोदी ने माफी मांगते हुए किसानों के हित में कानून वापस लिया है। वे उसका स्वागत करते हैं। उन्होने पेट्रोल डीजल में वेट की कटौती को लेकर कहा कि महंगाई जितनी कम कर सकती है उसे कम करने राज्य सरकार को प्रयास करना चाहिए। कृषि कानून वापसी के बाद किसानों के द्वारा एमएसपी की मांग को लेकर किये जा रहे आंदोलन संबंधी पूछे गए सवाल पर महंत ने कहा कि यह मांग बरसो पुरानी है और संसद में इसे स्वीकार किया जाना चाहिए। चूंकि पुरा ड्राफ्ट संसद में ही रखा हुआ है, इसको लेकर केन्द्र सरकार द्वारा पहल की जानी चाहिए।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!