रायगढ़

कोविड वैक्सीनेशन के लिये ग्रामवार बनाये रोस्टर-कलेक्टर भीम सिंह


रायगढ़ कलेक्टर भीम सिंह ने समय-सीमा की बैठक ली। जिसमें उन्होंने कोविड वैक्सीनेशन की समीक्षा करते हुये कहा कि सभी टीकाकरण केन्द्रों में प्रतिदिन निर्धारित 100 लोगों को अनिवार्य रूप से टीके लगाये जाये। उन्होंने एसडीएम एवं सीईओ को ग्रामीण क्षेत्रों में 60 वर्ष से अधिक एवं 45 वर्ष से अधिक उम्र के गंभीर बीमारी से पीडि़त व्यक्तियों के टीकाकरण हेतु ग्रामवार रोस्टर तैयार करने के लिये कहा। पटवारियों एवं पंचायत सचिव के माध्यम से गांव के लोगों को जागरूक कर टीकाकरण केन्द्र जाने के लिये प्रोत्साहित करने के निर्देश दिये। इसी प्रकार शहरी क्षेत्रों में वार्ड पार्षदों से समन्वय कर टीकाकरण को बढ़ाने के लिये कहा।

उन्होंने कोविड के प्रथम डोज लेने वालों को 28 दिनों बाद अनिवार्य रूप से द्वितीय डोज लगवाने के लिये निर्देशित किया।
उन्होंने सैपलिंग व टेस्टिंग नियत लक्ष्य के अनुसार करने के निर्देश दिये। सभी एसडीएम तथा नगरीय निकाय सीएमओ व पुलिस अधिकारियों को लगातार मास्क जांच अभियान चलाने के निर्देश दिये। मास्क नहीं पहनने वालों पर नये निर्देशों के अनुसार प्रति व्यक्ति 200 रुपये जुर्माना लगाने के लिये कहा। उन्होंने अन्य प्रदेशों से आने वाले यात्रियों की नियमित स्क्रीनिंग करने के लिये निर्देशित किया।

बैठक में उन्होंने जिले के विकासखण्ड मुख्यालयों में तैयार हो रहे यूथ सेंटर्स की समीक्षा की। जिला शिक्षा अधिकारी को यूथ सेंटर्स के लिये किताबें, फर्नीचर व अन्य संसाधन की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। कलेक्टर सिंह ने आयुष्मान कार्ड निर्माण के कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिये। इसके लिये उन्होंने जिले के सभी लोक सेवा केन्द्रों में आयुष्मान कार्ड बनाने हेतु निर्देशित किया।


इस दौरान एडीएम राजेन्द्र कटारा, सीईओ जिला पंचायत सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी, डीएफओ रायगढ़ प्रणय मिश्रा, डीएफओ धरमजयगढ़ मणिवासगन एस, नगर निगम आयुक्त आशुतोष पाण्डेय सहित अन्य विभागीय अधिकारी, एसडीएम, तहसीलदार व जनपद सीईओ उपस्थित रहे।


समस्या निराकरण के लिये सरपंचों की लें बैठक
कलेक्टर सिंह ने गोधन न्याय योजना की समीक्षा के दौरान सभी जानकारी एप में नियमित रूप से अपडेट करने के लिये कहा। गौठान निर्माण के लिये चिन्हांकित जमीन में से जिन स्थानों पर अतिक्रमण नहीं हटाया गया है उसे तत्काल हटाने के निर्देश दिये। कलेक्टर श्री सिंह ने सभी एसडीएम को निर्देशित करते हुये कहा कि अन्य विभागीय अधिकारियों के साथ विकासखण्ड मुख्यालयों में सरपंचों की बैठक लें। इस बैठक में सरपंचों से उनके पंचायत से संबंधित समस्याओं की जानकारी लेते हुये उसका निराकरण सुनिश्चित करें। कलेक्टर श्री सिंह ने धान के स्थान पर अन्य फसल उत्पादन की जिला स्तरीय कार्ययोजना को मार्च माह में पूरा तैयार करने के निर्देश उप संचालक कृषि को दिये।

पीएचई रखे अपनी पूरी तैयारी
आगामी गर्मी के मौसम को देखते हुये ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति से जुड़ी तैयारियां पूरी रखने के निर्देश पीएचई विभाग को दिये। उन्होंने पाईप तथा अन्य संसाधन की व्यवस्था बनाये रखने के लिये कहा ताकि कहीं हैण्डपंप बिगड़ता है या जलापूर्ति में किसी प्रकार की समस्या आये तो तत्काल सुधार कार्य किया जा सके। जल जीवन मिशन अंतर्गत पंचायत प्रतिनिधि तथा सचिवों को फिल्ड टेस्ट किट के जरिये पानी की गुणवत्ता जांचने के टे्रनिंग देने के निर्देश भी उन्होंने दिये। कलेक्टर श्री सिंह ने जिला पंचायत तथा वन विभाग द्वारा नरवा उपचार के अंतर्गत कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने नरवा संवर्धन से भूजल में वृद्धि तथा रकबा विस्तार की जानकारी तैयार करने के लिये निर्देशित किया।

Advertisement
Advertisement
Show More

Gopal Krishna Naik

Editor in Chief Naik News Agency Group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!