देश /विदेश

कोरोना महामारी के चलते नहीं होगा संसद का शीतकालीन सत्र, जनवरी में शुरू होगा बजट सत्र

नई दिल्ली। देश भर में कोरोना वायरस  का कहर थमता हुआ नजर नहीं आ रहा है। आए दिन कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। इस बीच केंद्र सरकार (Central Government) ने कहा कि कोरोनो महामारी के कारण इस साल संसद का शीतकालीन सत्र नहीं होगा। संसद अगले साल जनवरी में बजट सत्र के लिए बैठक करेगी। इसकी जानकारी संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी को दिए अपने जवाब में दी।

कांग्रेस सांसद ने लिखा था पत्र
दरअसल, कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला को एक पत्र भेजा था, जिसमें उन्होंने किसानों के आंदोलन जैसे मुद्दों पर चर्चा करने के लिए संसद का एक छोटा शीतकालीन सत्र बुलाने का आग्रह किया था। कांग्रेस सांसद के इस पत्र के जवाब में संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने कहा कि सरकार ‘संसद का अगला सत्र पहले से तैयार है’।

सरकार ने दिया जवाब
अधीर रंजन चौधरी ने इससे पहले लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला को एक पत्र भेजा था जिसमें मांग की गई थी कि सितंबर में मानसून सत्र के दौरान पारित तीन कृषि बिलों पर किसानों के विरोध के मुद्दों पर चर्चा के लिए संसद का एक छोटा शीतकालीन सत्र आयोजित किया जाए। चौधरी को लिखे पत्र में संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने कहा कि सरकार ने कहा है कि पार्टी के जिन नेताओं ने कोरोना वायरस महामारी की स्थिति के कारण शीतकालीन सत्र को रोकने के पक्षधर थे, उनसे सलाह ली।

पिछले 2 साल से जनवरी में हो रहा बजट सत्र
उन्होंने कहा कि सरकार संसद का अगला सत्र ‘जल्द से जल्द’ करने को तैयार है, और यह उचित होगा कि जनवरी में बजट सत्र हो। बता दें कि पिछले दो सालों में यानी 2018 में 2 जनवरी और 2019 में 31 जनवरी को संसद का बजट सत्र जनवरी में शुरू हुआ था।

भारत में अब तक 99 लाख से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित
देशभर में कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है। भारत (India) में कोरोना से 99,06,657 लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 1,43,747 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि, राहत की बात ये है कि 94,21,940 इस वायरस को मात देकर ठीक हो चुके हैं। देश में कोरोना को मात देकर ठीक होने वालों की संख्या सक्रिय मामलों की संख्या से अधिक है। सक्रिय मामलों (Active Cases) की कुल संख्या 3,38,403 है।

 

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!