खरसियाछत्तीसगढ़

चुनाव से पहले वोटरों को लुभाने की कोशिश,भाजपा महिलाओं से महतारी वंदन योजना का भरवा रही फार्म,भाजपा प्रत्याशी महेश साहु से रिटर्निंग ऑफिसर ने मांगा जवाब

  • खरसिया विधानसभा के कई गांवों में भाजपा ने महिलाओं को लुभाने महतारी वंदन योजना का फार्म भरवाकर किया आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन
    Advertisement
    Advertisement
    Advertisement
  • रिटर्निंग ऑफिसर ने तत्काल अभियान को रोका
  • महेश साहू को दो दिनों के भीतर देना होगा जवाब

खरसिया।छत्तीसगढ़ में दूसरे चरणों के मतदान के लिए बीजेपी-कांग्रेस दोनों ही पार्टी ने प्रचार पर पूरी ताकत झोक दी है। इसके साथ ही भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में वादा किया है कि राज्य में बीजेपी की सरकार बनते ही सभी विवाहित महिलाओं को एक हजार रुपए हर महीने दिए जाएंगे। लेकिन इससे पहले ही वोटरों लुभाने की कोशिश की जा रही है। महिलाओं से महतारी वंदन योजना का फॉर्म भरवाने का मामला सामने आया है। इसके लिए बकायदा खरसिया में भाजपा प्रत्याशी महेश साहु को रिटर्निंग ऑफिसर ने नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।

मीडिया को मिली जानकारी के मुताबिक

इस सियासी उथल-पुथल के बीच रिटर्निंग ऑफिसर खरसिया ने भाजपा प्रत्याशी को नोटिस जारी किया है। नोटिस में रिटर्निंग ऑफिसर ने लिखा है कि शिकायकर्ता रामदयाल राठिया निवासी खम्हार से महतारी वंदन योजना हर विवाहित महिला को हर महिने मिलेगा 1000.00 रू.” का आवेदन फार्म मतदाताओं से भराये जाने संबंधी शिकायत प्राप्त होने पर उड़नदस्ता दल के द्वारा दिनांक 11/11/2023 को ग्राम साजापाली में उपस्थित होकर जांच किया गया जिसमें नरेश गबेल पिता रघु प्रसाद गवेल,राजेश गबेल एवं वृक्षलाल पिता जग्गुलाल गबेल सभी निवासी ग्राम साजापाली द्वारा मौके में “महतारी वंदन योजना का फार्म भराया जाना पाया गया। जिसमें लगभग 110 नग खाली फार्म एवं 30 नग भरे हुऐ फार्म प्राप्त हुये जिसे चुनाव कार्य में अवैध रूप से प्रयोग करने के कारण जप्त किया गया।

ग्राम सिदार पारा, सुपा में उड़नदस्ता दल द्वारा जांच किया गया जिसमें पाया गया कि भारतीय जनता पार्टी के 04 पुरूष 18 महिलाओं द्वारा महतारी वंदन योजना में पंजीयन हेतु फार्म नकली मतपत्र मोदी की गारंटी (घोषणा पत्र) के प्रति लेकर गांव गली में घूमते प्रचार करते पाया गया।

ग्राम जतरी में उड़नदस्ता दल द्वारा जांच किया गया जिसमें पाया गया कि ग्राम ताराचंद सिदार पिता साधराम सिदार साकिन जतरी थाना पुसौर जिला रायगढ़ के द्वारा भारतीय जनता पार्टी के सक्रिय सदस्य श्रीमती पितर निषाद पति ललित निषाद एवं 20-25 महिलाओं को महतारी वंदन योजना का पंजीयन फार्म देकर गांव की शादी सुदा महिलाओं को 1000/- रू. मिलने का प्रलोभन दिया जाकर महतारी वंदन योजना का फार्म भरवाया जा रहा है।

आप विदित हो कि वर्तमान में विधानसभा आम निर्वाचन 2023 के तहत् विधानसभा क्षेत्र क. 18 खरसिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावशील है जिसके तहत कोई भी कार्यक्रम भारत निर्वाचन आयोग के स्वीकृति के बिना नहीं किया जा सकता है। भारतीय जनता पार्टी द्वारा अपने घोषणा पत्र में उल्लेखित महतारी वंदन योजना के तहत् ग्राम साजापाली, ग्राम सुपा तथा ग्राम जतरी तथा विधानसभा क्षेत्रांतर्गत अन्य स्थानों में मतदाताओं से ‘महतारी वंदन योजना’ का पंजीयन फॉर्म भरवाया जाना पाया गया है। फॉर्म में महिला मतदाता का नाम, पता सहित सभी व्यक्तिगत जानकारियां भरवाई जा रही है। इस पंजीयन फॉर्म में भारत के प्रधानमंत्री जी की तस्वीर होना पाया गया है। इस प्रकार महतारी वंदन योजना के तहत् प्रत्येक महिला को प्रति माह 1000/- अथवा प्रतिवर्ष 12000/- रू. देने का प्रलोभन दिया जा रहा है जो प्रथम दृष्टया आदर्श आचार संहिता के प्रावधानों का उल्लंघन है।

अतः आप तत्काल इस अभियान को रोकते हुए उक्त संबंध में अपना जवाब 02 दिवस के भीतर इस कार्यालय में अधो हस्ताक्षरकर्ता को प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें।

वर्तमान में आदर्श आचार संहिता प्रभावशील है, जिसके तहत कोई भी कार्यक्रम निर्वाचन आयोग के स्वीकृत के बिना नहीं किया जा सकता है।

Advertisement
Advertisement
Show More

Gopal Krishna Naik

Editor in Chief Naik News Agency Group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!