खरसियाछत्तीसगढ़रायगढ़

कलेक्टर सिन्हा शिविर स्टॉल में बैठकर लिया आवेदन,आवेदकों से की चर्चा

जिले के सभी तहसीलों में लगा वृहद राजस्व समाधान शिविर

जनसामान्य को एक ही स्थान में राजस्व से जुड़े सभी प्रकार की सेवाओं का मिला लाभ

Advertisement
Advertisement
Advertisement

कलेक्टर सहित जिले के वरिष्ठ अधिकारी पहुंचे राजस्व शिविर में

रायगढ़,पुसौर एवं खरसिया तहसील में आयोजित राजस्व शिविर का कलेक्टर सिन्हा ने किया भ्रमण

खरसिया।कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा की पहल पर जिले के तहसील स्तर पर विभिन्न राजस्व प्रकरणों के निराकरण एवं लोगों को राजस्व मामलों में राहत दिलाने के उद्देश्य से आज सभी तहसीलों में वृहद राजस्व शिविर का आयोजन किया गया। जहां एसडीएम, तहसीलदार,आरआई एवं हल्का के पटवारी उपस्थित थे। इसके साथ ही राजस्व शिविर में जिला स्तर पर भी डिप्टी कलेक्टर, संयुक्त कलेक्टर, अपर कलेक्टर एवं वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे। आयोजित वृहद राजस्व शिविर में खाता विभाजन, नामांरतण, किसान-किताब, आय, जाति एवं निवास प्रमाण-पत्र, आरबीसी 6-4, डिजिटल हस्ताक्षर, डायवर्सन कर वसूली, सीमांकन, व्यपवर्तन, भू-अजर्न, राजस्व से संबंधित अन्य प्रकरणों का आवेदन प्राप्त कर मौके पर निराकरण किया गया।
         कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने कहा कि सभी तहसीलों में राजस्व प्रकरणों के निराकरण के लिए राजस्व शिविर लगाया गया हैं। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है की राजस्व से जुड़े मामलों में जनसामान्य को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो और न ही उन्हें अनावश्यक इधर-उधर भटकना न पड़े। इसके साथ ही शिविर में प्राप्त आवेदनों का प्राथमिकता से त्वरित निराकरण करना यही हमारी प्राथमिकता हैं और वृहद राजस्व शिविर का उद्देश्य हैं।
           कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा रायगढ़, पुसौर एवं खरसिया तहसील में आयोजित राजस्व शिविर का निरीक्षण भी किया। उन्होंने यहां आवेदकों से चर्चा करते हुए उनकी समस्याएं सुनी एवं अधिकारियों को त्वरित निराकरण के निर्देश दिए। कलेक्टर सिन्हा ने रायगढ़ तहसील कार्यालय में अपने बेटे हर्ष एक्का का जाति प्रमाण-पत्र बनवाने आयी महिला से चर्चा की। इस दौरान उन्होंने शिविर में सबसे अधिक आने वाले आए आवेदन की जानकारी ली। राजस्व अधिकारी द्वारा बताया गया कि शिविर में सभी प्रकार के मामलो के आवेदन आ रहे है।
           इसी क्रम में कलेक्टर सिन्हा पुसौर तहसील में लगे शिविर में पहुंचे और राजस्व प्रकरणों की जानकारी ली। तहसीलदार ने बताया कि जाति-निवास के साथ बंटवारा, नक्शा दुरुस्ती जैसे अन्य प्रकरण भी आए हैं। बंटवारा का आवेदन लेकर आए श्री लक्ष्मी चरण निराला एवं श्रीमती सुमति रात्रे से चर्चा की। इसी तरह माधुरी एवं गायत्री यादव के पिता से बात करने से उन्होंने बताया की दोनों बेटियों का जाति प्रमाण पत्र बनाने आए हैं। इसी तरह बंटवारा का आवेदन लेकर पहुंचे सुदामा गुप्ता, नया ऋण पुस्तिका के लिए आए टेकराम एवं रकबा सुधार हेतु पहुंची श्रीमती संध्या गुप्ता से कलेक्टर ने बात की। उन्होंने कहा कि सभी की समस्या का निराकरण विधिवत तरीके से किया जाएगा। इस दौरान उन्होंने उपस्थित अधिकारी से पटवारी की जानकारी ली, साथ ही प्राप्त आवेदनों की जानकारी के लिए पंजी का अवलोकन लिए।

वार्षिक भू-भाटक के भुगतान से छूट का कलेक्टर ने प्रदाय किया प्रमाण पत्र

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर सिन्हा खरसिया तहसील कार्यालय परिसर में लगे राजस्व शिविर भी पहुंचे। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व खरसिया रोहित सिंह ने बताया कि आय, जाति, निवास, बंटवारा, किसान किताब जैसे आवेदन आ रहे हैं। उन्होंने आवेदन पंजी का अवलोकन किया। जहां 100से अधिक आवेदन आए थे। जोबी निवासी राम कुमार से चर्चा करने पर उन्होंने बताया कि वे खाता विभाजन के लिए आवेदन देने पहुंचे हैं।

इसी तरह श्रीमती महेश्वरी राठौर पति राम नारायण राठौर निवासी मदनपुर को भू-भाटक की राशि एकमुश्त 15 वर्षो के लिए जमा करायी गयी है। इन्हें आगामी 15 वर्ष (16 वें वर्ष से 30 वर्ष वे वर्ष)के वार्षिक भू-भाटक के भुगतान से छूट प्रदान की जाती है। जिसका प्रमाण पत्र कलेक्टर सिन्हा ने प्रदान किया। इस दौरान कलेक्टर सिन्हा ने वृहद राजस्व शिविर में बैठकर लोगों की समस्याएं सुनते हुए, आवेदन भी लिए। इस अवसर पर अपर कलेक्टर राजीव पाण्डेय, डिप्टी कलेक्टर समीर बड़ा,तहसीलदार शिवकुमार डनसेना भी उपस्थित रहे।

Advertisement
Advertisement
Show More

Gopal Krishna Naik

Editor in Chief Naik News Agency Group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!