दिल्लीदेश /विदेशराष्ट्रीय

PM Modi ने की बजट 2023 की तारीफ, कहा- महिलाओं के लिए सरकार ने उठाए अनेक कदम…

नई दिल्ली – बुधवार को देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश किया है। जिसमें सभी वर्ग के लोगो को ध्यान में रखकर बजट तैयार किया गया है। अपने बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने अलग-अलग सेक्टर के लिए घोषणाएं की। बजट सेशन के खत्म होने के बाद पीएम मोदी ने देश के नाम एक संशोधन जारी करते हुए इस बजट 2023 की तारीफ की। पीएम ने कहा कि करोड़ों विश्वकर्मा इस देश के निर्माता हैं। मूर्तिकार, शिल्पकार यह सभी देश के लिए मेहनत करते हैं। देश इस बजट में पहली बार अनेक प्रोत्साहन योजना लेकर आया है। ऐसे लोगों के लिए टेक्नोलॉजी, क्रेडिट और मार्केट की योजना की गई है। ‘पीएम विश्वकर्मा योजना’ इन विश्वकर्माओं के विकास लिए बड़ा बदलाव लाएगा।

‘पूरी ताकत से महिलाओं को आगे बढ़ाया जाएगा’
उन्होंने कहा, “गांव में रहने वाली महिलाओं से लेकर शहरी महिलाओं के लिए सरकार ने अनेक कदम उठाए हैं। ऐसे कदमों को पूरी ताकत से आगे बढ़ाया जाएगा। इसके अलावा महिलाओं के ‘सेल्फ हेल्प ग्रुप’ भारत में बड़ी जगह अपने लिए ले चुका है। इन्हें संबल देने के लिए नई पहल बजट में शामिल की गई है। महिलाओं के लिए एक विशेष बजट योजना भी शुरू की जा रही है। जन धन खातों के बाद यह विशेष बचत योजना सामान्य परिवार की माताओं को बड़ा फायदा देने वाली है।”

‘ग्रामीण अर्थव्यवस्था को विकास की धुरी बनाएगा ये बजट’
प्रधानमंत्री ने कहा, ये बजट, सहकारिता को ग्रामीण अर्थव्यवस्था के विकास की धुरी बनेगा। सरकार ने को-ऑपरेटिव सेक्टर में दुनिया की सबसे बड़ी अन्न भंडारण योजना बनाई है। बजट में नए प्राइमरी को-ऑपरेटिव्स बनाने की एक महत्वकांक्षी योजना का भी ऐलान हुआ है।

‘गांव, गरीब, किसान, मध्यम वर्ग के सभी सपनो को पूरा करेगा बजट’
प्रधानमंत्री ने आगे कहा, “अमृत काल का पहला बजट ‘विकसित भारत’ के विराट संकल्प को पूरा करने के लिए एक मजबूत नींव का निर्माण करेगा। ये बजट वंचितों को वरीयता देता है। ये बजट आज की आकांक्षी समाज, गांव, गरीब, किसान, मध्यम वर्ग सभी के सपनों को पूरा करेगा।”

‘स्टोरेज क्षमता बढ़ाने के लिए अन्न भंडारण योजना’
पीएम मोदी ने कहा, “भारत सरकार ने स्टोरेज कैपेसिटी (भंडारण क्षमता) को बढ़ाने के लिए सबसे बड़ी ‘अन्न भंडारण योजना’ बनाई है। अब हमें कृषि सेक्टर में डिजिटल पेमेंट की सफलता को दोहराना है। इसलिए इस बजट में हम डिजिटल एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर की बड़ी योजना लेकर आए हैं।”

बजट में तकनीक और न्यू इकोनॉमी पर दिया जोर
उन्होंने आगे कहा, “बजट में हमने तकनीक और न्यू इकोनॉमी पर बहुत जोर दिया है। ‘डिजिटल भारत’ आज रेल, मेट्रो, वॉटरवेज आदि जगहों पर है। 2014 की तुलना में आज इन्फ्रास्ट्रक्चर में निवेश में 400 फीसदी से ज्यादा की वृद्धि दर्ज की गई है। इन्फ्रास्ट्रक्चर भारत के युवाओं के लिए रोजगार देगा और एक बडे़ वर्ग के लिए लाभाकारी होगा।”

‘इंफ्रास्ट्रक्चर पर होगा 10 लाख करोड़ रुपये का निवेश’
वर्ष 2014 की तुलना में इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश पर 400% से ज्यादा की वृद्धि की गई है। इस बार इंफ्रास्ट्रक्चर पर 10 लाख करोड़ रुपये का अभूतपूर्व निवेश होगा। यह निवेश युवाओं के लिए रोजगार और एक बड़ी आबादी के लिए आय के नए अवसर पैदा करेगा।

किसानी करने वाले आदिवासियों को मिलेगा फायदा
उन्होंने कहा, “हम मिलेट्स (बाजरा) के लिए बड़ी योजना लेकर आए हैं। जब यह घर-घर पहुंच रहा है, पूरी दुनिया में पॉपुलर हो रहा है, तो इसका सबसे ज्यादा फायदा भारत के किसानों को होना है। इसलिए बजट में इसके लिए बड़ी योजना बनाई गई है। इससे हमारे आदिवासी भाई-बहन जो किसानी करते हैं, उन्हें फायदे मिलेंगे और देश को इस क्षेत्र में बढ़ावा मिलेगा।”

Show More

Gopal Krishna Naik

Editor in Chief Naik News Agency Group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!