छत्तीसगढ़रायगढ़

गिरदावरी में ना हो लापरवाही-कलेक्टर भीम सिंह

राजस्व अमले ने बाढ़ राहत के लिये किया है उल्लेखनीय कार्य

Advertisement
Advertisement
Advertisement

कलेक्टर भीम सिंह ने वीडियो कान्फ्रेसिंग से ली राजस्व विभाग की बैठक  

रायगढ़। कलेक्टर भीम सिंह ने आज वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से गिरदावरी कार्य कर रहे राजस्व अमले की बैठक ली। उन्होंने विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों को संबोधित करते हुये कहा कि गिरदावरी का कार्य शासन की प्राथमिकता में है, यह शासन की विभिन्न योजनाओं का आधार होता है अत: पूरी गंभीरता से बिना किसी त्रुटि के खसरा नंबर के अनुसार मौके पर जाकर ही गिरदावरी का कार्य पूरा करें।

पटवारी गिरदावरी करते समय यह ध्यान रखें कि खसरे में असल में बोये जाने वाले रकबे का ही उल्लेख हो, उसमें आने वाली कुयें, डबरी, नहर, पेड़, मकान, ट्यूबवेल आदि का क्षेत्रफल रकबे से घटाना है। किसानों की भी इस दौरान वहां उपस्थिति सुनिश्चित करें इसके लिये उन्हें पूर्व से सूचना अवश्य दें। यथासंभव किसानों के खसरे की गिरदावरी कर खसरे के रकबे को उसकी फोटो के साथ एन्ट्री करें।

गिरदावरी जानकारी के आधार पर फसल खरीदी होनी है अत: जानकारी बनाने या उसकी एन्ट्री में लापरवाही करने पर संबंधित के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने सभी जांच अधिकारियों से कहा कि उन्हें मिले लक्ष्य के अनुसार जाकर जांच कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि हम सभी इतना अच्छा कार्य करके दिखाये कि पूरे प्रदेश में रायगढ़ जिले की गिरदावरी सबसे बेहतर हो।

उन्होंने बाढ़ राहत के दौरान पटवारियों द्वारा अपने क्षेत्र में किये गये कार्य की सराहना की और कहा कि आप लोगों की सक्रियता और मेहनत से जिला प्रशासन इतने बड़े पैमाने पर लोगों तक राहत पहुंचा पाया।  अब राजस्व अमले की जिम्मेदारी है कि मकान व फसल क्षति का आंकलन पूर्ण करे, जिससे पीडि़तों को शीघ्र मुआवजा दिया जा सके। उन्होंने क्षति सर्वे कार्य को भी पूरी गंभीरता से करने के निर्देश दिये। जिससे पीडि़त को हुये नुकसान का नियमानुसार मुआवजा मिल सके।

इस दौरान अपर कलेक्टर आर.ए.कुरूवंशी सहित सभी तहसीलों के तहसीलदार व नायब तहसीलदार एवं आरआई व पटवारी वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से बैठक में सम्मिलित हुये।

Advertisement
Advertisement
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!