छत्तीसगढ़रायगढ़

स्वच्छता सर्वेक्षण में रायगढ़ नगर निगम पूरे देश मे 13 वे वर्ग पर तो चार  निकायों को मिला टॉप ट्वेंटी में वर्ग

रायगढ़ की जनता को बधाई एवम धन्यवाद-जानकी काट्जू
सकारात्मक सोच का फल है–जयंत ठेठवार
जिम्मेदार नागरिकों से ही सम्भव हुआ-आशुतोष पांडेय
रायगढ़ । नगर निगम रायगढ़ ने स्वच्छता सर्वेक्षण अंतर्गत अपना परचम पूरे देश में फैलाया है ,आज रायगढ़ नगर निगम ने स्वच्छता सर्वेक्षण में अपना नाम वर्ग वार 13वां स्थान तो राज्यवार चौथे वर्ग में लाकर यह साबित कर दिया कि यहां दलगत राजनीति से परे जन भावना से प्रेरित होकर आपस में सामंजस्य बनाकर समस्त जनप्रतिनिधि एवं निगम की टीम उद्देश्य की पूर्ति हेतु एक होकर कार्य को अंजाम देते हैं वहीं सरिया 6 वें ,बरमकेला 5 वां,पुसौर 7 वें खरसिया 14 वे रेंक पर स्थान प्राप्त किये।
जिला कलक्टर एवं रायगढ़ विधायक के मार्गदर्शन में एवं निगम के महापौर सभापति आयुक्त के निर्देशन में रायगढ़ नगरीय निकाय को आज यह स्थान मिला जो निश्चित ही शुभ संकेत का शंखनाद है।
विदित हो कि आज नगर निगम रायगढ़ को स्वच्छता सर्वेक्षण में 1 लाख से 10 लाख जनसंख्या अंतर्गत वर्गवार 13 वां तो राज्यवार चौथा स्थान प्राप्त हुई,तो वहीं 1 हजार से 25 हजार  जनसंख्या अंतर्गत सरिया 6 वें ,बरमकेला 5 वां,पुसौर 7 वें खरसिया 14 वे रेंक पर स्थान प्राप्त किये।
जो निश्चित ही बीते वर्षो की तुलना में स्थान प्राप्ति में इजाफा हुआ है जो नगर निगम रायगढ़ के जनप्रतिनिधि एवम प्रशासनिक टीम की सामंजस्यता है।
स्वच्छ सर्वेक्षण दुनिया का सबसे बड़ा स्वच्छता सर्वेक्षण है जिसमें 4370 से अधिक भारतीय शहर शामिल हैं।
इसे 4 साल पहले एक समस्या के जवाब के रूप में शुरू किया गया था जिसे नगरपालिका कानून हल करने में विफल रहा।
यह पूरी तरह से डिजिटल और पेपर रहित सर्वेक्षण है।
स्वच्छ सर्वेक्षण 2020, मंत्रालय द्वारा आयोजित वार्षिक शहरी स्वच्छता सर्वेक्षण का 5 वां संस्करण है।
लीग में लगभग 4,372 शहरों ने भाग लिया।
यह एक स्वच्छता सर्वेक्षण है जो प्रतिस्पर्धी संघवाद में मदद करता है।
स्वास्थ्य, शिक्षा, मानव संसाधन से संबंधित सामाजिक क्षेत्र / सेवाओं के विकास और प्रबंधन से संबंधित मुद्दे, गरीबी और भूख से संबंधित मुद्दे शामिल रहते है।
वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण का उद्देश्य स्वच्छता अभियान में नागरिकों की बड़े पैमाने पर भागीदारी को प्रोत्साहित करना  कचरा मुक्त और खुले में शौच मुक्त शहरों की दिशा में की गई पहलों की स्थिरता सुनिश्चित करना,कस्बों और शहरों को रहने के लिए एक बेहतर स्थान बनाने की दिशा में एक साथ काम करने के महत्व के बारे में समाज के सभी वर्गों के बीच जागरूकता पैदा करना आदि  है।
और उसी दिशा में रायगढ़ निगम ने अपनी कार्ययोजना का संपादन आरंभ किया जिसमें महापौर जानकी काटजू ,सभापति जयंत ठेठवार ,आयुक्त आशुतोष पांडे के निर्देशन में 48 वार्डों के पार्षदगण निगम की टीम ने स्वच्छता संबंधित दिशानिर्देशों का पालन करते हुए समस्त क्षेत्र में सफाई ब्यवस्था को अमली जामा पहनाया।
 नियमित सफाई के अलावा कलेक्टर भीम सिंह एवं विधायक प्रकाश नायक के मार्गदर्शन में महा सफाई अभियान का दीप जलाया जिसकी  रोशनी से वास्तव में रायगढ़ निगम के वार्डों में उजियारा आया, दिन प्रतिदिन सफाई अभियान की टीम ने सफाई अभियान की टीम ने सफाई गैंग,जे सी बी, ट्रैक्टर ,आदि संसाधनों से नये पुराने नाली नालों की सफाई करवाया जो वर्षों से जाम पड़े थे और यह कार्य तभी संभव है जब समस्त 48 वार्ड के पार्षद प्राथमिकता से जनता के हित के लिए सक्रिय हुए और आज पूरे देश मे छतीसगढ़ के रायगढ़ जिले के नगर निगम ने स्वच्छता रेंक पर अपना स्थान स्थापित किया।
महापौर जानकी काट्जू ने कहा कि बहुत खुशी की बात है कि हमारा नगर निगम स्वच्छता श्रेणी में 13 वां नम्बर पर आया मैं सभी 48 वार्ड के पार्षदगण,स्वच्छता प्रभारी,स्वच्छता दीदी,स्वच्छता कर्मियों एवम निगम की टीम के साथ निगम क्षेत्र की जनता को धन्यवाद के साथ बधाई देती हूं आप सभी के सहयोग से ही आज यह रेंक मिला है।
सभापति जयंत ठेठवार ने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण में नगर निगम को 13 वां रेंक मिला ,
इसके लिये सफाई कामगार, पार्षद, व शहर के सभी जागरूक नागरिक बधाई के हकदार हैं जिनके कार्य व  सहयोग से यह रेंक प्राप्त हुआ है।
आयुक्त आशुतोष पांडेय ने बताया कि मैं इस सर्वेक्षण में रायगढ़ की जनता को धन्यवाद देता हूँ जिन्होने अपनी जिम्मेदारियों को समझते हुए यूजर चार्ज एवम वेस्ट मैनेजमेंट  को ध्यान रखा, आगे और डोर टू डोर कचरा कलेक्शन के लिये रिक्शा की बढ़ोतरी की जाएगी साथ उसे सुचारू रूप से चलाने की लिये व्हाट्सअप नम्बर दिया जाएगा एवम
आई ई सी की गतिविधियों के प्रचार प्रसार पर जोर दिया जाएगा।
एम आई सी सदस्य एवम स्वच्छता प्रभारी कमल पटेल ने भी खुशी जाहिर करते हुए कहा कि स्वच्छता रैंकिंग में रायगढ़ नगर निगम को पूरे भारत में 13 तेरवां तथा राज्य में 4 चौथा स्थान मिला है जो पूर्व के रैंकिंग से प्रशंसनीय व बेहतर है…
             कोरोना महामारी में भी सफाई व्यवस्था को व्यवस्थित कर अच्छी रैंकिंग लाने में सहयोग के लिए विधायक महोदय जी,महापौर महोदया जी,सभापति महोदय जी, कलेक्टर महोदय जी,आयुक्त महोदय जी,समस्त MIC सदस्य,पूरे 48 वार्ड के पार्षदगण, ई ई सर जी, स्वास्थ्य अधिकारी महोदय जी,स्वच्छता निरीक्षक जी,नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग की टीम, नगर निगम के समस्त अधिकारी कर्मचारी,समस्त सफाई दारोगा, समस्त सुपरवाइजर,समस्त सफाई मित्र,समस्त स्वच्छता दीदी आप सभी को बधाई एवं शुभकामनाएं तथा प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष सहयोग के लिए सभी का दिल से धन्यवाद एवं आभार.
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!