छत्तीसगढ़

राज्यसभा दावेदारों का भाग्य लिफाफे में बंद है : मरकाम

कांग्रेस उम्मीदवारों के नाम फाइनल, 31 तक भरे जाएंगे नामांकन

Advertisement

रायपुर । राज्यसभा चुनाव के उम्मीदवारों पर मंथन के लिए दिल्ली गए मोहन मरकाम रविवार को रायपुर वापस लौटे। बताया जा रहा है कि मोहन मरकाम राज्यसभा प्रत्याशियों का बी फार्म लेकर वापस लौटे हैं। इस दौरान उन्होंने एयरपोर्ट पर मीडिया से बात करते हुए कहा कि राज्यसभा दावेदारों का भाग्य लिफाफे में बंद है। कल दिल्ली में सोनिया गांधी के साथ बैठक हुई थी, बैठक के बाद राज्यसभा के लिए नाम फाइनल हुआ।

राज्यसभा द्विवार्षिक निर्वाचन-2022 के तहत छत्तीसगढ़ में रिक्त होने वाली दो राज्यसभा सदस्यों के निर्वाचन के लिए 10 जून को मतदान होगा। उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ राज्य के लिए राज्यसभा के कुल 5 सीटों में से दो राज्यसभा सदस्य रामविचार नेताम और श्रीमती छाया वर्मा का कार्यकाल 29 जून को समाप्त होने जा रहा है। राज्यसभा की रिक्त होने वाली इन दो सीटों के लिए राज्यसभा निर्वाचन के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 24 मई 2022 को अधिसूचना जारी कर दी गई है।

भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली द्वारा जारी राज्यसभा द्विवार्षिक कार्यक्रम के अनुसार अभ्यर्थियों द्वारा नाम निर्देशन दाखिल किए जाने की अंतिम तिथि 31 मई (मंगलवार) को निर्धारित की गई है। नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 01 जून बुधवार को होगी। अथ्यर्थियों द्वारा नाम वापिस किए जाने की अंतिम तिथि 03 जून शुक्रवार को तय की गई है। मतदान 10 जून शुक्रवार को सबेरे 9 बजे से शाम 4.30 बजे तक निर्धारित की गई है। मतगणना 10 जून को ही शाम 5 बजे से होगी।

राज्यसभा सदस्यों के निर्वाचन के लिए जारी अधिसूचना के अनुसार नाम-निर्देशन पत्र 31 मई तक सबेरे 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक (लोक अवकाश के दिवसों को छोड़कर) छत्तीसगढ़ विधानसभा में रिटर्निंग ऑफिसर सचिव छत्तीसगढ़ विधानसभा को प्रस्तुत किए जा सकेंगे। गौरतलब है कि राज्यसभा द्विवार्षिक निर्वाचन के लिए राज्य में कुल 90 विधानसभा सदस्यों में से इंडियन नेशनल कांग्रेस के 71, भारतीय जनता पार्टी के 14, जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे.) के 3 तथा बहुजन समाज पार्टी के 2 सदस्यों के द्वारा अपने मताधिकार का प्रयोग किया जाएगा। मतदान मतपत्रों के जरिए होगा।

Advertisement
Advertisement
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!