छत्तीसगढ़

पोषण प्रकोष्ठ की स्थापना-प्रबंधन संबंधी चिराग परियोजना का कार्यशाला सम्पन्न

रायपुर ।

Advertisement
छत्तीसगढ़ शासन तथा विश्व बैंक एवं अंतराष्ट्रीय कृषि विकास कोष द्वारा वित्तपोषित चिराग परियोजना पोषण प्रकोष्ठ की स्थापना एवं प्रबंधन विषय पर दो दिवसीय कार्यशाला 25 एवं 26 मई को नवा रायपुर स्थित राज्य योजना आयोग के महात्मा गांधी सभागार में आयोजित की गई। कार्यशाला में नैशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रिशन, यूनिसेफ, इकोलॉजी फ़ॉर रिस्टोरेशन अलाइव एंड थ्राईव जैसी संस्था और स्थानीय गैर सरकारी संस्था के साथ विचार विमर्श कर स्थानीय कन्द मूल ,फल,भाजी, मिलेट्स को आधार बनाकर मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान तथा महिला बाल विकास, स्कूल शिक्षा, आदिवासी कल्याण ,कृषि विभाग इत्यादि के समन्वय से जागरूकता,सामर्थ्य और पहुंच बढ़ाने पर कार्य करने सुझाव दिए गए।

महिलाओं एवं बच्चों को पोषण युक्त भोजन के प्रति जागरूकता लाने तथा स्थानीय पोषक तत्वों से युक्त खाद्यान्नों की उपज को बढ़ावा देने छत्तीसगढ़ के जन जाति क्षेत्रों में पोषण युक्त फसल उत्पादों को बढ़ावा देने और सुरक्षित संग्रहण तथा उचित ट्रांसपोर्टेशन सहित पोषण के अन्य महत्वपूर्ण तथ्यों के संबंध में कार्यशाला में प्रतिभागियों द्वारा अपने महत्वपूर्ण सुझाव प्रस्तुत किए गए।

राज्य स्तर पर गठित होने वाले पोषण प्रकोष्ठ में अन्य विभागों के समन्वय व निगरानी की भूमिका पर बल देने का निर्णय लिया गया
वर्ल्ड बैंक से टास्क टीम लीडर राज गांगुली ने पोषण प्रकोष्ठ की संकल्पना को मूर्त रूप देने में सभी के प्रयास को आवश्यक बताया।क्षेत्रीय और पोषण युक्त खाद्य को बढ़ावा देने तथा सरप्लस उत्पाद को बाजार की समझ के आधार पर जोड़ने की महत्ता पर जोर दिया।

चिराग की प्रोजेक्ट डायरेक्टर श्रीमती चंदन त्रिपाठी ने सभी विभागों व गैर सरकारी संस्थाओं की सम्मिलित भागीदारी की बात कही। साथ ही पोषण संबंधित नवाचार को समुदाय के बीच ले जाने और कृषक उत्पादक संगठन को बढ़ावा देने पर जोर दिया.

कार्यशाला में भाग लेने वाले सदस्यों को पोषण प्रकोष्ठ की स्थापना करने के संबंध में गैर सरकारी संगठनों की भागीदारी सुनिश्चित करते हुए. स्थानीय आजीविका के माध्यम से खाद्य सुरक्षा हासिल करने के संबंध में व्यापक विमर्श किया गया एवं महत्वपूर्ण सुझाव दिए।

कार्यशाला में चिराग परियोजना की संचालक श्रीमती चंदन त्रिपाठी, विश्व बैंक से टास्क टीम लीडर राज। गांगुली, पोषण सलाहकार श्रीमती लक्ष्मी दुर्गा, पोषण विशेषज्ञ राज्य शासन के कृषि विभाग, सहित अन्य विभागों के अधिकारी, स्वयं सेवी संस्थाओं व संगठनों के प्रतिनिधि एवं चिराग परियोजना टीम के सदस्यों ने भाग लिया।

Advertisement
Advertisement
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!