खरसियाछत्तीसगढ़रायगढ़

चुरैल झोरखा श्मशान घाट को लेकर ग्रामीण… आंदोलन से एनएच-49 पर लगा कई किमी लंबा जाम…

श्मशान घाट के लिए सुरक्षित जमीन से नहीं हटा अवैध कब्जा तो ग्रामीणों ने किया एनएच 49 जाम

श्मशान घाट के लिए आरक्षित भूमि पर अवैध कब्जे की बेदखली को लेकर ग्रामीणों ने मोर्चा खोलते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग 49 में चक्काजाम कर दिया…

मामले की सूचना मिलने पर एसडीओपी निमिषा पाण्डेय, तहसीलदार हितेश साहु नायाब तहसीलदार पुष्पेन्द्र सिंह राज,मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत खरसिया, खरसिया थाना प्रभारी नन्द किशोर गौतम दल बल के साथ मौके पर पहुंचे। वहीं एक माह के भीतर विधी अनुरूप मामले की जांच करते हुए कार्यवाही का आश्वासन दिया।



नायाब तहसीलदार पुष्पेन्द्र सिंह राज ने उपस्थित लोगों को बताया कि आप लोगों के द्वारा अभिषेक गुप्ता एसडीएम खरसिया को दिए ज्ञापन पर जांच हेतु रिमार्क दिनांक 21/09/2022को नियमानुसार कार्यवाही करते हुए बेदखली की कार्यवाही करें निर्देश हो गया है।जिस पर नायाब तहसीलदार के न्यायालय में मामला दर्ज किए गया,जिसकी कल पेशी तारीख नियत है। 

राजस्व न्यायालय के प्रक्रिया नियम कानून के अनुरूप कार्यवाही किया जा रहा है उपरोक्त जानकारी से अवगत होते ही ग्रामीण शांत हुए और चक्काजाम समाप्त किया।



उल्लेखनीय है कि खरसिया क्षेत्र अंतर्गत राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे पतरापाली पंचायत है। इस पंचायत के एनएच 49 में कई लोगों के द्वारा सरकारी सहित अन्य भूमि पर कब्जा करते हुए अवैध रूप से निर्माण कराया जा रहा है। इसमें ऐसी जमीन पर भी लोगों के द्वारा कब्जा किया जा रहा है, जिसे ग्राम पंचायत ने श्मशान घाट के लिए आरक्षित रखा है। इसको लेकर ग्राम पंचायत के द्वारा आपत्ति भी की गई। साथ ही जिला प्रशासन के अधिकारियों से शिकायत भी की गई, लेकिन किसी प्रकार से कार्यवाही नहीं होते देख ग्रामीण आक्रोशित हो गए।

ग्रामीणों के द्वारा गुरुवार को राष्ट्रीय राजमार्ग 49पर चक्काजाम कर दिया। सुबह करीब 11बजे शुरू की गई। ग्राम पंचायत की महिलाएं, पुरुष राष्ट्रीय राजमार्ग के बीचों-बीच बैठते हुए आवागमन बाधित कर दिए।

मामले की जानकारी मिलते ही खरसिया थाना प्रभारी नन्द किशोर गौतम की टीम मौके पर पहुंचकर ग्रामीणों को समझाइश देते हुए चक्काजाम समाप्त करने की बात कही जिस पर ग्रामीणों ने राजस्व विभाग के जिम्मेदार अधिकारी से पुख्ता आश्वासन दिए जाने की बातों को लेकर चक्काजाम पर डटे रहे।



बात बनती नहीं देख खरसिया एसडीओपी निमिषा पाण्डेय भी मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों को समझाइश दिए लेकिन ग्रामीणों ने फिर वही बात दुहाराते हुए चक्काजाम पर डटे रहे।

खरसिया तहसीलदार हितेश साहु, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत खरसिया हिमांशु साहु , नायाब तहसीलदार खरसिया पुष्पेन्द्र राज मौके पर पहुंचे।

अधिकारी ग्रामीणों ने चर्चा करते हुए बताया कि उनके द्वारा किए गए शिकायत पर विभागीय प्रक्रिया चल रही है। वहीं कहा कि एक माह के भीतर राजस्व विभाग के न्यायालीन प्रक्रिया के तहत संबंधितों पर कार्यवाही की जाएगी। इसके बाद ग्रामीण शांत हुए और चक्काजाम समाप्त किया।

एनएच के दोनों ओर वाहनों की लगी रही कतार

एनएच 49 पर वाहनों का आवागमन लगातार होता है। इस बीच ग्रामीणों के द्वारा चक्काजाम सुबह 11 बजे शुरू किया गया। चक्काजाम शुरू होते ही एनएच49 के दोनों ओर भारी वाहनों की लंबी कतार लग गई। इसमें भारी वाहन तो प्रभावित हुए। वहीं उक्त मार्ग पर गुजरने वाले अन्य लोग भी काफी प्रभावित हुए।

साल पहले हुई थी शिकायत…

प्रदर्शन कर रहे ग्रामीणों ने बताया कि इस मामले की शिकायत एक साल पहले ही जिला प्रशासन के अधिकारियों से शिकायत की गई थी, लेकिन किसी प्रकार की कार्यवाही नहीं हुई। ऐसे में ग्रामीणों के द्वारा एक सप्ताह पूर्व मामले की शिकायत दोबारा की गई। इस समय खरसिया एसडीएम को मामले की शिकायत की गई थी। इसके अलावा इसकी प्रतिलिपी  कलेक्टर व एसपी के शासन प्रशासन को प्रतिलिपी दी गई थी।

मांग अनुरूप कार्यवाही नहीं हुआ तो माह भर बाद फिर होगा प्रदर्शन

ग्रामीणों का कहना था कि तहसीलदार के द्वारा एक माह के भीतर कार्यवाही के लिए दिए गए आश्वासन के बाद चक्काजाम समाप्त कर दिया गया है। इस अवधि में यदि अतिक्रमणकारियों पर किसी प्रकार से ठोस कार्यवाही नहीं होती है और उनकी बेदखली नहीं होती है तो एक माह बाद फिर से एनएच49 पर चक्काजाम किया जाएगा।

क्षेत्र के लोगों को समय समय पर उनके रहनुमा बताने जताने वालों की अनुपस्थिति चर्चा में रहा…

Show More

Gopal Krishna Naik

Editor in Chief Naik News Agency Group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!