छत्तीसगढ़रायगढ़

कर्मचारी संघ ने शहीदों को श्रद्धांजलि देकर मई दिवस मनाया

रायगढ़।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
छत्तीसगढ़ प्रदेश तृतीय वर्ग शासकीय कर्मचारी संघ जिला शाखा रायगढ़ के कार्यकारी अध्यक्ष शेख कलीमुल्लाह ने बताया कि संघ के प्रांतीय अध्यक्ष पी.आर .यादव के निर्देशानुसार 1 मई को अंतरराष्ट्रीय मई दिवस मनाया गया. संघ के पदाधिकारी लाक डाउन के नियमों का पालन करते हुए डॉक्टर बीआर अंबेडकर प्रतिमा चौक रायगढ़ में एकत्र हुए हुए तथा आज के दिन शिकागो में शहीद हुए मजदूर नेताओं को श्रद्धांजलि दी गई और केंद्र सरकार की कर्मचारी मजदूर विरोधी नीतियों के खिलाफ आवाज बुलंद की गई।

इस अवसर पर संघ के जिला शाखा अध्यक्ष गोपाल नायक ,कार्यकारी अध्यक्ष शेख कलीमुल्लाह, उपाध्यक्ष आईसी मालाकार, रायगढ़ तहसील शाखा अध्यक्ष संजीव सेठी तथा छत्तीसगढ़ प्रगतिशील पेंशनर संघ के अध्यक्ष राजीव रत्न चौबे उपस्थित थे. कर्मचारी नेताओं ने कहा कि आज विश्व बड़े संकट के दौर से गुजर रहा है। विश्व के अधिकांश देशों में कोरोनावायरस संकट के चलते लाक डाउन है। लॉक डाउन का सबसे ज्यादा दुष्प्रभाव मजदूरों पर पड़ा है. केंद्रीय सरकार ने बिना तैयारी के लाक डाउन की घोषणा कर दी जिससे लाखों अप्रवासी मजदूर फस गए हैं .जिनकी वापसी के लिए कोई सार्थक प्रयास नहीं किया गया. जिसके फलस्वरूप अपने घर वापसी अभियान में कई मजदूरों ने अपने प्राण तक गवा दिए हैं।

हम उन्हें भी श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं तथा केंद्र सरकार से मजदूरों के वापसी के लिए विशेष बस, विशेष ट्रेन चलाने की मांग करते हैं। विश्व के कई देश में सरकार द्वारा जनता और कामगारों के लिए राहत पैकेज की घोषणा की गई है .लेकिन केंद्र सरकार ने कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए कार्य कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों खास करके स्वास्थ्य कर्मचारी तथा सुरक्षाबलों एवं देश की सीमा में अपनी जान गंवाने वाले शहीदों की विधवाओं के महंगाई भत्ते में कटौती का निर्णय लिया है. जिसका संगठन विरोध करता है तथा कर्मचारी विरोधी निर्णय को तत्काल वापस लेने की मांग करता है. रायगढ़ में प्रतिवर्ष ट्रेड यूनियन काउंसिल के द्वारा अंतरराष्ट्रीय मई दिवस के अवसर पर रैली तथा सभा आयोजित की जाती रही है। इस वर्ष लॉक डाउन के चलते रैली तथा सभा नहीं करने का निर्णय ट्रेड यूनियन काउंसिल ने लिया है। उसने बिरादराना संगठनों से अपील किया कि जो कर्मचारी कार्यालय जा रहे हैं

वे कार्यालय पर तथा जो कर्मचारी घर पर हैं वे घरों से अपने संगठन के माध्यम से ट्रेड यूनियन की मांगों के संबंध में संदेश साझा करें। छत्तीसगढ़ प्रदेश तृतीय वर्ग शासकीय कर्मचारी संघ के साथी अंबिका यादव, सुश्री मीना पटेल, कलीम बख्श श्रीमती जमीमा एक्का, जमीर अहमद कादरी ,श्रीमती संघमित्रा मिरी ,सीताराम सिदार आदि साथियों ने दुनिया के मजदूर एक हो, केंद्र सरकार महंगाई भत्ते पर रोक लगाने के निर्णय वापस लो, सांप्रदायिक सौहार्द्र की रक्षा करो, श्रम कानूनों में संशोधन नहीं चलेगा आदि विषयों को अपने संदेश में साझा करते हुए ट्रेड यूनियन काउंसिल के आव्हान को सफल बनाया. इसके लिए ट्रेड यूनियन काउंसिल के संयोजक गणेश कछवाहा द्वारा छत्तीसगढ़ प्रदेश तृतीय वर्ग शासकीय कर्मचारी संघ के साथियों को साधुवाद दिया है।

Advertisement
Advertisement
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!