छत्तीसगढ़रायगढ़

जहां रकबे में हुई है वृद्धि पटवारियों से करवायें सत्यापन-कलेक्टर श्रीमती रानू साहू

रायगढ़। कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने समर्थन मूल्य में धान खरीदी के संबंध में वर्चुअल बैठक ली। उन्होंने धान उपार्जन केन्द्रों में रकबा वृद्धि होने पर समिति प्रबंधकों को पंजीकृत किसानों का सूची निकालकार शीघ्र ही पटवारियों से सत्यापन कराने के निर्देश दिए।

उन्होंने जिन उपार्जन केन्द्रों में 100 हेक्टे.से अधिक रकबा वृद्धि हुई है, ऐसे धान उपार्जन केन्द्रों में रकबा वृद्धि के लिए तत्काल जांच हेतु सभी एसडीएम को निर्देशित किया। साथ ही जांच के दौरान किसानों से रकबा समर्पण का सहमति लेने के भी निर्देश दिए।

कलेक्टर श्रीमती साहू ने खाद्य अधिकारी एवं जिला विपणन अधिकारी को उपार्जन केन्द्र के मांग के अनुसार नया एवं पुराने बारदाना उपलब्ध कराने को कहा। उन्होंने अपेक्स बैंक अधिकारी को किसानों का रोस्टर तैयार करने एवं धान की राशि भुगतान करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्रीमती साहू ने उप पंजीयक सहकारिता को धान खरीदी कार्य में किसी प्रकार की अनियमितता पाये जाने एवं लापरवाही बरतने पर वाले समिति कर्मचारियों पर कड़ी कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया। कलेक्टर श्रीमती साहू ने पूर्व वर्षो की भांति धान खरीदी जीरो शार्टेज का लक्ष्य प्राप्त करने के साथ-साथ जिला विपणन अधिकारी के खरीदी के अनुरूप धान परिवहन कराने एवं जारी डीओ पर तत्काल लोडिंग कराने के निर्देश दिए।

बैठक के दौरान बताया गया धान खरीदी वर्ष 2022-23 में जिले के 7 विकासखण्डों में संचालित 69 समितियों के 99 धान उपार्जन केन्द्रों में कुल 78 हजार 319 कृषकों का 116910.165 हेक्टे.रकबा धान का पंजीयन कराया गया है एवं 21 उपार्जन केन्द्रों द्वारा 1945.20 क्ंिवटल धान खरीदी होने की जानकारी दी गई। वर्चुअल बैठक में उप पंजीयक सहकारिता सी.एस.जायसवाल, खाद्य अधिकारी चितरंजन सिंह,अपेक्स बैंक के सहायक नोडल अधिकारी सुनील सोढ़ी, जिला विपणन अधिकारी प्रवीण पैंकरा एवं धान खरीदी से जुड़े सभी अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

इस साल जिले में खुले 4 नये खरीदी केन्द्र
कृषकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए शासन द्वारा जिले में इस वर्ष 4 नवीन धान उपार्जन केन्द्र खोले की अनुमति दी गई है। विकासखण्ड धरमजयगढ़ में समिति खडग़ांव के अंतर्गत ग्राम हाटी एवं समिति लारीपानी अंतर्गत ग्राम लारीपानी (स्थल झगरपुर), विकासखण्ड खरसिया में समिति चपले अंतर्गत ग्राम बिंजकोट तथा विकासखण्ड रायगढ़ में समिति कोड़तराई अंतर्गत ग्राम केराझर में नये खरीदी केन्द्र खोले गये है। कलेक्टर श्रीमती साहू ने इन केन्द्रों में सभी आवश्यक व्यवस्थाएं करने के लिए सहकारिता एवं जिला विपणन अधिकारी को निर्देशित किया है।

Show More

Gopal Krishna Naik

Editor in Chief Naik News Agency Group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!