देश /विदेश

कोरोना अपडेट: देश में 24 घंटे में मिले नए 18,222 मरीज, 228 लोगों की गई जान

नई दिल्ली: देश में कोविड-19 के 18,222 नए मामले सामने आने के बाद शनिवार को कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,04,31,639 हो गई. वहीं अब तक 1,00,56,651 मरीजों के स्वस्थ होने के बाद देश में स्वस्थ होने की दर बढ़कर 96.41 फीसदी तक पहुंच गई. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश में अभी 2,24,190 संक्रमित लोगों का उपचार चल रहा है जो कि कुल संक्रमितों का 2.16 फीसदी हैं.

Advertisement
Advertisement
Advertisement

सुबह आठ बजे तक अद्यतन आंकड़ों के अनुसार देश में संक्रमितों की संख्या 1,04,31,639 हो गई. वहीं पिछले 24 घंटे में संक्रमण से 228 लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 1,50,798 हो गई. देश में संक्रमण से मृत्यु दर 1.45 फीसदी है. भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के अनुसार अब तक 18,02,53,315 नमूनों की जांच हो चुकी है और शुक्रवार को इनमें से 9,16,951 नमूनों की जांच हुई.

हर्षवर्धन ने कहा- अगले कुछ दिनों में उपलब्ध हो जाएगा टीका
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि देश की समूची आबादी का टीकाकरण जल्द ही हकीकत में तब्दील हो जाएगी. उन्होंने कहा कि अगले कुछ दिनों में टीके उपलब्ध हो जाएंगे और स्वास्थ्यकर्मियों जैसे जोखिम वाली आबादी को टीकाकरण में प्राथमिकता दी जाएगी. चेन्नई में राजीव गांधी राजकीय अस्पताल में कोविड-19 टीकाकरण पूर्वाभ्यास की समीक्षा करने के बाद हर्षवर्धन ने कहा, ‘‘ अगले कुछ दिनों में और साथ ही निकट भविष्य में, हम इन टीकों को प्राथमिकता के आधार पर उन लोगों को लगा सकेंगे सकेंगे, जिन्हें सबसे ज्यादा खतरा है. सरकार पहले ही इसकी योजना को सार्वजनिक कर चुकी है.’’ उन्होंने कहा कि केंद्र ने टीकाकरण के संभावित लाभार्थियों का पता लगाने के लिए नए कोविड-19 मंच की शुरुआत की है और साथ ही उन्हें इलेक्ट्रॉनिक प्रमाण पत्र भी जारी कर रही है.

सोमवार को मुख्यमंत्रियों से संवाद करेंगे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 11 जनवरी को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से संवाद कर कोविड-19 की वर्तमान स्थिति ओर इसके टीकाकरण अभियान को लेकर संवाद करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. हाल ही में भारत के औषधि नियामक द्वारा स्वदेश में विकसित टीके के देश में सीमित आपात इस्तेमाल को मंजूरी मिलने के बाद यह प्रधानमंत्री का सभी मुख्यमंत्रियों के साथ पहला संवाद होगा. कोरोना संक्रमण काल के दौरान प्रधानमंत्री ने कई मौकों पर मुख्यमंत्रियों से वार्ता की. भारत में कोरोना के टीकाकरण को लेकर व्यापक अभियान की तैयार चल रही है. इस सिलसिले में शुक्रवार देश भर में पूर्वाभ्यास भी किया गया था.

Advertisement
Advertisement
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!