देश /विदेश

हरसिमरत कौर ने मोदी कैबिनेट से क्यों दिया इस्तीफा, जानें बड़ी वजह..

संसद में कृषि संबंधी विधेयकों का विरोध करते हुए केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने गुरुवार को मोदी सरकार से इस्तीफा दे दिया। पंजाब में डेढ़ साल बाद चुनाव है। ऐसे में हरसिमरत के मोदी कैबिनेट से कुर्सी छोड़ने को लेकर कई सियासी मायने लगाए जा रहे हैं। शिरोमणि अकाली दल ने केंद्रीय मंत्री पद त्यागकर गुरुवार को पंजाब के किसानों के बीच अपनी खिसकती जमीन तलाशने का प्रयास किया है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

मोदी सरकार से इस्तीफा देने वाली केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ही अकाली दल की मोदी सरकार में एक मात्र कैबिनेट मंत्री थी। पंजाब की यह पार्टी भारतीय जनता पार्टी का सबसे पुराना सहयोगी दल है। दरअसल, पंजाब में बीजेपी से ज्यादा अकाली दल का राजनीतिक प्रभाव है। इस राज्य की राजनीति किसानों के इर्द-गिर्द घूमती रहती है। इस कारण कृषि विधेयकों को लेकर लोकसभा में सुखबीर बादल ने कहा कि मोदी सरकार से उनकी पार्टी की एक मात्र मंत्री इस्तीफा दे देंगी। इसके तुरंत बाद हरसिमरत कौर ने इस्तीफे का ऐलान कर दिया।

हरसिमरत ने ऐसे वक्त मोदी कैबिनेट से इस्तीफा दिया है जब कृषि विधेयक बिल के विरोध में पंजाब और हरियाणा के किसान सड़कों पर उतरे हैं। कृषि सुधार के लिए दो अहम विधेयकों को लोकसभा ने मंजूरी प्रदान की है। विपक्ष के भारी विरोध के बीच कृषि उत्पादन व्यापार और वाणिज्य विधेयक 2020, मूल्य आश्वासन पर किसान समझौता और कृषि सेवा विधेयक 2020 संसद के निम्न सदन में ध्वनिमत से पारित हो चुके हैं। इस मुद्दे को लेकर किसानों का आंदोलन चल रहा है। इन विधेयकों के विरोध में लगातार किसान सड़कों पर उतरकर सरकार के खिलाफ हल्ला बोल रहे हैं।

Advertisement
Advertisement
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!