छत्तीसगढ़जांजगीर

हैंडपम्प-नल के पानी को पीकर पीएचई सचिव ने जांची पानी की गुणवत्ता

जांजगीर-चाम्पा । जांजगीर-चाम्पा जिले के प्रभारी सचिव एवं छत्तीसगढ़ शासन के गृह एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के सचिव धनंजय देवांगन ने शनिवार को सक्ति, मालखरौदा ब्लॉक के अनेक गाँवों में विकास कार्यों का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने दूरस्थ गाँव में पहुँचकर पेयजलापूर्ति सहित शासन की योजनाओं की जानकारी ली। प्रभारी सचिव ने गांव के हैंडपम्प और घरों में लगे नलों के पानी को पीकर गुणवत्ता को भी परखा। उन्होंने ग्रामीणों से प्रत्यक्ष भेंट कर पेंशन योजनाओं की राशि खाते में प्राप्त होने, आंगनबाड़ी में पोषण आहार मिलने, जमीन संबंधित विवाद,राशन उपलब्ध होने के संबंध में विस्तार से पूछताछ की। प्रभारी सचिव ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना, राजीव गाँधी ग्रामीण भूमिहीन मजदूर न्याय योजना की जानकारी लेकर ग्रामीणों को गोठनों में गोबर विक्रय करने,अपने बच्चों को आंगनबाड़ी, स्कूल भेजने और बीमार होने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों में जाकर उपचार कराने का आग्रह किया। निरीक्षण के दौरान प्रभारी सचिव के साथ अपर कलेक्टर राहुल देव, एसडीएम श्रीमती रेना जमील, पीएचई बिलासपुर संभाग के सीई हेमराज मर्सकोले, अधीक्षण अभियंता आर के गेंदले, जांजगीर-चाम्पा जिले के ईई एस के चन्द्रा उपस्थित थे।

प्रभारी सचिव देवांगन ने सक्ति ब्लॉक् के ग्राम पासीद में चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याओं को सुना। उन्होंने यहाँ छूटे हुए परिवारों को नल जल कनेक्शन देने के निर्देश दिए। प्रभारी सचिव ने बूँद-बूँद पानी की कीमत होने की बात कहते हुए सभी को जल का संरक्षण करने,पौधारोपण करने की अपील की। यहाँ उन्होंने ग्रामीण दुकालूराम केंवट और मुरलीधर राठौर के घर जाकर नल कनेक्शन और पेयजल की जांच की। ग्राम आमापाली के पुजेरीपाली में प्रभारी सचिव ने छोटे बच्चे फैजान और उनकी माता को आंगनबाड़ी में आने के फायदे को बताया। प्रभारी सचिव ने नल जल योजना से घरों में लगे कनेक्शन का अवलोकन के साथ ही आंगनबाड़ी भवन में चौपाल लगाकर ग्रामीणों से चर्चा की और उनकी समस्याएं जानी। मौके पर ग्रामीणों द्वारा पेंशन प्राप्त नहीं होने की शिकायत सामने आने पर जनपद सीईओ पर नाराजगी व्यक्त करते हुए हितग्राहियों को पेंशन वितरण के निर्देश दिए। गांव के सरपंच और सचिव को भी शासन की योजनाओं का लाभ ग्रामीणों को दिलाने और योजनाओं को जन-जन तक पहुचाने के निर्देश दिए गए। यहाँ पानी टंकी में ढक्कन नहीं होने की शिकायत सामने आने पर एसडीओ और सब इंजीनियर पीएचई के अधिकारियों पर नाराजगी व्यक्त करते हुए प्रभारी सचिव ने टंकी में ढक्कन लगाने और फील्ड में निरीक्षण के निर्देश दिए। प्रभारी सचिव देवांगन ने जनपद सीईओ,तहसीलदार को निर्देशित किया कि वे ग्रामीणों और आमनागरिकों कि समस्याओं को फील्ड पर जाकर भी सुलझाएं।

पानी टंकी में चढ़कर प्रभारी सचिव ने निर्माण कार्यों का किया अवलोकन

मालखरौदा ब्लॉक के ग्राम आडिल में समस्याओं की जानकारी लेने और विकास कार्यों का अवलोकन करने पहुंचे प्रभारी सचिव देवांगन ने ग्रामीणों से चर्चा कर उन्हें शासन की योजनाओं का लाभ उठाने कहा। उन्होंने बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के लिए स्कूल भेजने की अपील की। प्रभारी सचिव ने यहाँ निर्माणाधीन पानी टंकी का भी निरीक्षण किया। उन्होंने सब इंजीनियर को निर्देशित किया कि निर्माण कार्यों में गुणवत्ता से बिल्कुल भी समझौता न करे। पेयजलापूर्ति हेतु निर्माणाधीन टँकी की गुणवत्ता को जांचने के लिए स्वयं प्रभारी सचिव देवांगन अपर कलेक्टर और एसडीएम के साथ लगभग 40 फीट ऊंचे टंकी में चढ़ गए। उन्होंने निर्माण में उपयोग किए जा रहे छड़ सहित अन्य सामग्रियों की भी जांच की। ग्राम आडिल के चौपाल में उन्होंने महिलाओं को आंगनबाड़ी में अपने बच्चों को भेजने और पूरक पोषण आहार प्राप्त करने कहा। यहाँ आंगनबाड़ी में लड्डू नहीं मिलने पर महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी को फोन लगाकर सच्चाई से अवगत कराते हुए वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!