छत्तीसगढ़रायगढ़

ग्राम खपरापाली में चल रहा अन्नदान का महायज्ञ

  • श्रद्धालुओं की भीड़,पहुंच रहे जनप्रतिनिधि

रायगढ़। हिंदू धर्म में तरह-तरह के यज्ञ और दान की परंपरा है इसी कड़ी में ग्रामीण अंचल में भारी श्रद्धा और भक्ति के साथ पर्वत दान महायज्ञ का आयोजन किया जाता है जिसमें श्रद्धालुओं द्वारा भारी मात्रा में एवं स्वर्ण रजत धातु मुद्रा इत्यादि खुले दान में देकर समाज के जरूरतमंद एवं गरीब तबके के लोगों को सहायता प्रदान किया जाता है।

वैश्विक महामारी कोरोना का प्रभाव धुमिल होने के साथ सार्वजनिक आयोजनों पर प्रतिबंध मुक्त होने के पश्चात बरमकेला अंचल के करीबी ग्राम खपरापाली में पर्वतदान महायज्ञ का आयोजन इस सप्ताह चल रहा है । बरमकेला सरिया मार्ग पर बरमकेला से ठीक 2 किलोमीटर दूर ग्राम खपरापाली में विशाल मेला लोगों को सहज ही आकर्षित कर रहा है जहां पर अन्न धान का विशाल ढेर खड़ा किया हुआ है । वही यज्ञ मंडप में विधि विधान से पूजा पाठ एवं सायं काल में आरती भक्ति का माहौल देखा जाता है ।

पर्वत दान यज्ञ में जहां क्षेत्र के लोग हजारों की तादाद में पहुंचकर मेला की रौनक का को बढ़ाते हैं वहीं पर्वत दान महायज्ञ में उमड़ती भीड़ को देखकर भला नेता ना पहुंचे यह कैसे संभव हो सकता है पिछले दिनों यज्ञ स्थल में क्षेत्रीय विधायक श्रीमती उत्तरी जांगड़े अपने पति गणपत जांगड़े के साथ कांग्रेसी नेताओं को लेकर पहुंचे वही 6 मार्च रविवार को भाजपा नेता पूर्व आईएएस ओम प्रकाश चौधरी को लेकर स्थानीय भाजपा नेताओं का हुजूम पहुंचा जिसमें पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष नरेश पटेल सहित जिला पंचायत सदस्य अजय मंडल भाजपा अध्यक्ष मनोहर पटेल धर्मेंद्र वर्मा चुड़ामणी पटेल कैलाश पण्डा, भूतनाथ पटेल इत्यादि लोग पहुंचे यज्ञ मंडप स्थल में भाजपा नेता ओमप्रकाश चौधरी ने यज्ञ के आयोजनकर्ता रामेश्वर पटेल एवं उनके परिजन तथा समस्त ग्राम वासियों को इस यज्ञ के लिए हार्दिक शुभकामनाएं दी तथा धर्म कर्म एवं सेवा कार्य को आज के युग के लिए बहुत बड़ा पुण्य बताया ।

विदित हो कि ग्राम खपरापाली मूलनिवासी रामेश्वर पटेल एमपीपीएससी से चयनित होकर वर्तमान में मध्यप्रदेश में उपायुक्त के पद पर कार्यरत हैं और अपने गृहग्राम में ग्रामवासियों के सहयोग से पर्वत दान महायज्ञ का आयोजन किया जा रहा है जिसमें प्रतिदिन विशाल जनसैलाब उमड़ रहा है यज्ञ के अंतिम दिन 9 मार्च को महा अन्नदान कार्यक्रम के साथ अश्वमेध यज्ञ की औपचारिकता पूरी करते हुए घोड़ा छोड़ने की प्रक्रिया भी पूर्ण की जाएगी यज्ञ स्थल में जहां पूजा आराधना और भक्ति भाव का माहौल है वहीं मेला के रूप में झूले, सर्कस, सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं विभिन्न प्रकार के सामग्रियों की दुकानों की स्टाल भी सजी हुई हैं ।

एनएसएस जिला संगठक एवं कार्यकम अधिकरी भी पहुंचे

धार्मिक आयोजन स्थल ग्राम खपरापाली में रायगढ़ जिला राष्ट्रीय सेवा योजना के जिला संगठक भोजराम पटेल तथा स्थानीय कार्यक्रम अधिकारियों में लेंन्धरा हायर सेकेंडरी स्कूल के कार्यक्रम अधिकारी बी.डी . मिश्रा, सरिया हायर सेकेंडरी स्कूल के कार्यक्रम अधिकारी उदयसिंह मालाकार एवं स्थानीय स्वयंसेवक भी यज्ञ स्थल में पहुंचकर अपनी सद्भावना व्यक्त किए तथा सेवा कार्यों में अपनी भूमिका निभाते हुए जनसहयोग के क्षेत्र में आगे आए ।

Advertisement
Advertisement
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!