छत्तीसगढ़रायगढ़

वार्ड के सभी छुटे हुए ओबीसी वर्ग के लोगों का बनवाएं राशन कार्ड-कलेक्टर श्री भीम सिंह

कलेक्टर श्री सिंह ने ली शहर के सभी वार्ड पार्षद व जनप्रतिनिधियों की बैठक

Advertisement
Advertisement
Advertisement

वार्ड के विकास के लिए शहर के सभी वार्ड को सीएसआर मद से एक-एक लाख रुपए की सौगात

शहर में लक्ष्य के अनुरूप पिछड़ा वर्ग के लोगों की राशन कार्ड बनाने सहयोग करने की अपील

रायगढ़ – शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं का लाभ लेने के लिए सभी के पास राशन कार्ड होना चाहिए, इसलिए विशेष अभियान चलाकर रायगढ़ नगर निगम अंतर्गत सभी वार्डों में छूटे हुए पिछड़ा वर्ग से संबंधित व्यक्तियों के राशन कार्ड बनाने का कार्य किया जाएगा। यह सभी वार्ड पार्षद, मनोनीत पार्षद, सांसद प्रतिनिधि, विधायक प्रतिनिधि के सहयोग से ही संभव होगा। उक्त बातें कलेक्टर श्री भीम सिंह ने आज सृजन सभाकक्ष में आयोजित वार्ड पार्षद, मनोनीत पार्षद, सांसद प्रतिनिधि व विधायक प्रतिनिधि की बैठक में कही।

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि पूर्व में हुए सर्वे में पिछड़ा वर्ग व आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के नामांकन और राशन कार्ड बनाने का कार्य किया गया था, लेकिन नगर निगम अंतर्गत सभी वार्डों में ओबीसी वर्ग और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के अंतर्गत के कई परिवारों के राशन कार्ड नहीं बन पाने की बातें सामने आ रही है। इसमें शासन का महत्वपूर्ण निर्देश है कि वार्ड के सभी पिछड़ा वर्ग व आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग का राशन कार्ड बनना चाहिए, ताकि शासन के महत्वपूर्ण योजनाओं का उन्हें लाभ मिल सके। इस दौरान कलेक्टर श्री सिंह नगर निगम अंतर्गत हुए कोरोना वैक्सीनेशन में बेहतर कार्य करने के लिए सभी वार्डों को सीएसआर मद से एक-एक लाख रुपए विकास कार्य के लिए स्वीकृत करने की घोषणा की। इसी तरह वार्ड पार्षदों की मांग पर अगले वित्तीय वर्ष में भी सभी वार्ड में विकास कार्य के लिए सीएसआर मद से एक-एक लाख रुपए देने की बात कही। इस दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि आप सभी पार्षदगण व जनप्रतिनिधि अपने वार्डों के बेहतरी के लिए बेहतर कार्य कर रहे हैं। पूर्व में सभी पार्षदों ने वार्ड के लोगों को कोरोना वैक्सीनेशन कराने के लिए बेहतर कार्य किया है। इसी तरह वार्ड के छूटे हुए ओबीसी एवं आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के राशन कार्ड बनवाने के लिए भी मिशन मोड पर कार्य करना होगा। आने वाले 10 दिनों के भीतर सभी वार्डो में वार्ड पार्षदों के सहयोग से सर्वे कराकर छुटे हुए व्यक्तियों का राशन कार्ड बनाने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें सभी वार्ड पार्षदगण एवं जनप्रतिनिधिगण से सहयोग अपेक्षा है।

बैठक के दौरान मेयर श्रीमती जानकी काटजू, एमआईसी सदस्य, वार्ड पार्षदों के दूसरे जिले से राशन कार्ड नाम ट्रांसफर, पात्रता अनुसार एपीएल एवं बीपीएल कार्ड बनाने, पात्रता अनुसार वार्ड के लोगों को बीपीएल राशन कार्ड के लिए फॉर्म वितरण करने व 2011 की सर्वे सूची उपलब्ध कराने की मांग की। जिस पर कलेक्टर श्री सिंह ने सभी मांगों पर त्वरित कार्रवाई करने के लिए खाद्य विभाग के अधिकारी व निगम कमिश्नर श्री एस. जयवर्धन को निर्देशित किया। इस दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने पात्रता अनुसार ही एपीएल और बीपीएल कार्ड बनाने और इस कार्य में वार्ड पार्षदों की सहयोग की अपील की। इससे पूर्व कमिश्नर श्री एस.जयवर्धन ने सभी वार्डों में बने राशन कार्ड और पिछड़ा वर्ग व आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के नामांकन और राशन कार्ड की संख्या की स्थिति और शासन द्वारा तय लक्ष्य की जानकारी दी। बैठक में वार्ड पार्षद, मनोनीत पार्षद सहित जनप्रतिनिधिगण बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Advertisement
Advertisement
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!