छत्तीसगढ़रायगढ़

स्वरोजगार योजना संबंधी प्रकरणों के निराकरण में लाएं तेजी-कलेक्टर भीम सिंह


स्वरोजगार योजना संबंधी प्रकरणों के निराकरण में लाएं तेजी-कलेक्टर भीम सिंह

Advertisement

24 दिव्यांग छात्रों को मिलेगी छात्रवृत्ति
रायगढ़- कलेक्टर भीम सिंह ने श्रम, अंत्यावसायी, समाज कल्याण विभाग की संयुक्त बैठक ली। उन्होंने अंत्योदय स्वरोजगार योजना के क्रियान्वयन संबंधी जानकारी ली। इस पर अंत्यावसायी विभाग द्वारा बताया गया कि अंत्योदय स्वरोजगार योजना के तहत 412 के लक्ष्य पर 155 प्रकरण बैंकों को भेजे गए थे। जिसमें से 5 को स्वीकृति मिल चुकी है। वहीं आदिवासी स्वरोजगार के तहत 129 आदिवासी स्वरोजगार योजना के तहत 146 प्रकरण बैंकों को भेजे गए जिसमें 10 को स्वीकृति के साथ ही अनुदान वितरण किया जा चुका है। जिस पर कलेक्टर सिंह ने बैंकों से संपर्क कर लंबित प्रकरण के निराकरण करने के निर्देश दिए है।

कलेक्टर सिंह ने समाज कल्याण विभाग द्वारा सामाजिक सहायता कार्यक्रम के अंतर्गत संचालित विभिन्न पेंशन योजनाओं के अंतर्गत हितग्राहियों को हुए भुगतान की जानकारी ली। जिस पर विभाग द्वारा बताया गया कि जुलाई माह तक के पेंशन का भुगतान कर दिया गया है।

कलेक्टर सिंह ने जिले में आयोजित स्वालंबन माह के बारे में जानकारी ली। समाज कल्याण विभाग ने बताया कि अध्ययनरत 24 दिव्यांग छात्रों को स्वालंबन योजना के तहत छात्रवृत्ति के लिए चयनित किया गया है। साथ ही अन्य दिव्यांगों को सहायक उपकरण वितरण किया जाना है। उन्होंने औद्योगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा विभाग द्वारा कारखानों में घटी दुर्घटनाओं के संबंध में जानकारी ली।

कलेक्टर सिंह ने संबंधित विभाग को कारखानों की नियमित जांच करने के निर्देश दिए एवं जहां उपकरण अत्यंत पुराने व जर्जर हो चुके हैं उसे बदलवाने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कारखानों द्वारा लापरवाही बरते जाने पर त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिए। औद्योगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा विभाग द्वारा बताया गया कि कारखानों में घटित दुर्घटनाओं में 10 प्रभावित श्रमिकों में से 5 को ई.एस.आई.द्वारा पेंशन दिया जाएगा। इसके अलावा कारखानों में स्वास्थ्य शिविर लगाकर सिलिकोसिस बीमारी से प्रभावित श्रमिकों को चिन्हांकित करने का कार्य किया जा रहा है।


बैठक में उप संचालक समाज कल्याण जगजीवन राम जांगड़े एवं परिवीक्षा अधिकारी विनय तिवारी, प्रभारी कार्यपालन अधिकारी अंत्यावसायी मनोज कुमार भगत, सहायक आयुक्त श्रमायुक्त विकास सरोदे, उप संचालक औद्योगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा मनीष श्रीवास्तव उपस्थित रहे।

Advertisement
Advertisement
Show More

Gopal Krishna Naik

Editor in Chief Naik News Agency Group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!