छत्तीसगढ़रायगढ़

सभी के सहयोग से सफल होगा महा टीकाकरण अभियान-कलेक्टर भीम सिंह 26 जून के टीकाकरण अभियान के संबंध में कलेक्टर सिंह ने जिले के सभी गांवों के जनप्रतिनिधियों से किया वर्चुअल संवाद   शत-प्रतिशत टीकाकृत गांवों को जिला स्तर पर किया जायेगा सम्मानित  

सभी के सहयोग से सफल होगा महा टीकाकरण अभियान-कलेक्टर भीम सिंह

Advertisement
Advertisement
Advertisement

26 जून के टीकाकरण अभियान के संबंध में कलेक्टर सिंह ने जिले के सभी गांवों के जनप्रतिनिधियों से किया वर्चुअल संवाद
शत-प्रतिशत टीकाकृत गांवों को जिला स्तर पर किया जायेगा सम्मानित

रायगढ़ कोविड की संभावित तीसरी लहर से पहले पूरे जिले को पूर्ण टीकाकृत करना है। इसके लिये हर गांव में 18 साल से अधिक लोगों का टीका लगवाया जाना है। जिसमें सभी जनप्रतिनिधियों व स्थानीय अमले को अपने गांव वालों को टीकाकरण के लिये प्रेरित करना है। तभी हम जिले को अगली लहर से सुरक्षित रख पायेंगे। उक्त बातें कलेक्टर भीम सिंह ने आज जिले के सभी सरपंचों, सचिव व ग्राम स्तरीय कर्मचारियों की वर्चुअल बैठक में कही। सीईओ जिला पंचायत डॉ.रवि मित्तल भी बैठक में सम्मिलित हुये।
कलेक्टर भीम सिंह ने जिले में कोरोना टीकाकरण अभियान को गति देने के उद्देश्य से जनप्रतिनिधियों से सीधे संवाद किया। उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव के लिये टीकाकरण आज सबसे महत्वपूर्ण उपाय है। उन्होंने अमेरिका, ब्रिटेन, इजराईल जैसे देशों का उदाहरण देते हुये बताया कि वहां बड़ी आबादी को कोरोना के दोनो डोज लगाये जा चुके है। जिससे वहां लोगों को मास्क पहनने की भी आवश्यकता नहीं पड़ रही है। यह दिखलाता है कि जितनी जल्दी हम टीकाकरण पूरा करेंगे उतनी जल्दी हम पुराने जीवन शैली में लौट सकेंगे।
उन्होंने कहा कि अगले एक माह में जिले को पूर्ण टीकाकृत बनाना है। इसके लिये आगामी शनिवार 26 जून को जिले में महा टीकाकरण अभियान चलाया जायेगा। जिसमें एक दिन में 75 हजार लोगों को टीका लगेगा। इसके लिये जिला प्रशासन द्वारा सभी इंतजाम किये जा रहे है। ग्राम स्तर पर टीकाकरण के लिये शेष हितग्राहियों को टीका लगवाने के लिये जागरूक व प्रेरित करने व केन्द्र तक लाने में आप सभी की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि लोगों को जल्द से जल्द से टीका लगवाने के लिये प्रोत्साहित करें। जो लोग भ्रांतियों के चक्कर में टीका नहीं लगवा रहे है उन्हें बताये कि देश में 30 करोड़ से अधिक लोगों ने टीका लगवा लिया है। इससे किसी प्रकार का कोई खतरा नहीं है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से आने के बाद इससे निजात पाने के लिये वैज्ञानिकों ने दिनरात मेहनत कर टीका तैयार किया है, तो हमें भी अपनी जिम्मेदारी निभाते हुये टीका लगवाकर संक्रमण को खत्म करना है।
शत-प्रतिशत टीकाकृत गांवों के जन प्रतिनिधि व मैदानी अमले को मिली सराहना
कलेक्टर सिंह ने इस दौरान शत-प्रतिशत टीकाकृत हुये गांव के सरपंचों से उनकी टीकाकरण को लेकर रणनीति के बारे में बात की तथा उनके कार्यों की सराहना की। उन्होंने कहा कि शत-प्रतिशत टीकाकृत गांव को जिला स्तर पर सम्मानित किया जायेगा। इस दौरान उन्होंने सारंगढ़ विकासखण्ड के टिमरलगा व बायरडी, पुसौर के बिंजकोट व तुरंगा, लैलूंगा के कटकलिया, रायगढ़ के नौरंगपुर, जामगांव व कांदुरपाली के सरपंचों से बात कर उनके द्वारा लोगों को टीकाकरण के लिये राजी करने व लोगों के बीच व्याप्त भ्रांतियों को दूर करने के लिये अपनाये तरीकों को जाना। नौरंगपुर के सरपंच पद्म लोचन पटेल ने बताया कि उन्होंने गांव में सभी से संपर्क किया, जो लोग टीकाकरण से गर्भधारण नहीं कर पाने की बात कर रहे थे। उनसे ऐसे लोगों का नाम मांगा गया तो वे बता नहीं सकें, वहीं हमने कहा कि टीका लगवाने के बाद भी महिलायें गर्भवती हुई है। ऐसे उदाहरण हमारे पास है। जिसके बाद लोग टीकाकरण के लिये धीरे-धीरे राजी होते गये। वहीं जामगांव की सचिव ने बताया कि लोग कहते थे कि टीका लगवाने से कही हमारी मृत्यु तो नहीं हो जायेगी। तो हमने उन्हें कहा कि हमें खुद टीका लगवाये तीन महीने हो चुके है। हमें कुछ नहीं हुआ। देश में लोगों ने टीका लगवा लिया है। टीका लगवाने से हल्का बुखार हो सकता है लेकिन इससे कोई गंभीर समस्या नहीं होगी। जिसे लोगों ने समझा और टीकाकरण की रफ्तार बढ़ी। वहीं कटकलिया की स्व-सहायता समूह की महिला ने बताया कि हमने लोगों को समझाईश दी कि टीके को इतनी मेहनत से लोगों की जान बचाने के लिये तैयार किया गया है। शासन द्वारा नि:शुल्क आपके गांव तक पहुंचकर टीका लगवाया जा रहा है। इससे अच्छी बात और क्या होगी। जल्द से जल्द इसका लाभ लें जिससे संभावित तीसरी लहर से खुद को बचाया जा सके। कलेक्टर सिंह ने सभी के प्रयासों की सराहना की और दूसरे पंचायतों को इन उपायों को अपनाने के लिये कहा। इस दौरान उन्होंने कम टीकाकरण वाले पंचायत प्रतिनिधियों से बात कर वहां की समस्यायें जानी।

उन्होंने सभी से लोगों को लगातार जागरूक करने की अपील की। साथ ही गलत या भ्रामक जानकारी फैलाने वालों की सूचना तत्काल उच्चाधिकारियों को देने के लिये कहा जिससे उसके ऊपर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जा सके।

Advertisement
Advertisement
Show More

Gopal Krishna Naik

Editor in Chief Naik News Agency Group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!