छत्तीसगढ़रायगढ़

कोविड टीके के स्टोरेज व डिस्ट्रीब्यूशन के लिये गाईड लाईन्स के अनुसार आवश्यक तैयारियां कर ले पूर्ण-कलेक्टर भीम सिंह

कलेक्टर सिंह ने ली स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक

Advertisement
Advertisement
Advertisement

रायगढ़ । कलेक्टर भीम सिंह ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में कोविड टीकाकरण को लेकर जिला स्तरीय टॉस्क फोर्स की बैठक ली। कलेक्टर सिंह ने टीकाकरण के लिये मिले निर्देशों व उससे संबंधित तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग टीकाकरण के लिये मिले गाईड लाईन्स के अनुसार सारी तैयारियां समय से पूरी कर लें, ताकि जैसे ही टीका उपलब्ध हो तो टीकाकरण का कार्य सुचारू रूप से किया जा सके। बैठक के दौरान टीकाकरण प्रभारी द्वारा बताया गया कि वर्तमान में कोविड टीके के स्टोरेज व डिस्ट्रीब्यूशन के संबंध में संपूर्ण जिले में कोल्ड चेन पाईंट बनाते हुये उससे जुड़ी सभी लॉजिस्टिकल तैयारी पूरी करने के निर्देश मिले है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में जिले में 27 कोल्ड चेन पाईंट उपलब्ध है। इन कोल्ड चेन पार्इंट में रखे मशीनों डीप फ्रिज, आईएलआर रेफ्रिजरेटर, कोल्ड बॉक्स व ड्राई स्टोरेज को पूरी तरीके से टेस्ट कर तैयार रखने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये गये है। कोविड वेक्सीन के स्टोरेज के लिये कितना तापमान आवश्यक होगा इस संबंध में कोई गाईड लाईन्स वर्तमान में नहीं मिली है। हमारे पास स्टोरेज के लिये उपलब्ध डीप फ्रिज से माईन्स 15 से 25 डिग्री तथा डिस्ट्रीब्यूशन के लिये जरूरी आईएलआर फ्रिज से 2 से 8 डिग्री के तापमान पर टीके को रखा जा सकता है तथा ये उपकरण सभी कोल्ड चेन पाईंट पर उपलब्ध है।

कोविड संक्रमण व मृत्यु प्रकरणों की हुई समीक्षा
कलेक्टर सिंह ने बैठक में जिले में कोविड संक्रमण तथा बीते एक सप्ताह के दौरान हुये मृत्यु प्रकरणों की समीक्षा की। उन्होंने कांटेक्ट टे्रसिंग पर विशेष जोर देते हुये सभी विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारियों से कहा कि संक्रमित व्यक्ति की कांटेक्ट टे्रसिंग कर संपर्क में आये लोगों को अनिवार्य रूप से आईसोलेट करें। एंटीजन से निगेटिव आने वाले व्यक्तियों का अनिवार्यत: आरटीपीसीआर टेस्ट करवायें। सभी विकासखण्ड आबंटित टेस्टिंग के लक्ष्य को जरूर पूरा करें। अभी ठंड का समय है जिसमें अतिरिक्त सतर्कता बरतने की आवश्यकता है, अत: कोरोना जैसे लक्षणयुक्त व्यक्तियों को चिन्हांकित कर उनकी भी टेस्टिंग जरूर करवायें। पिछले हफ्ते के मृत्यु प्रकरणों की समीक्षा के दौरान जागरूकता अभियान को और व्यापक स्तर पर चलाने के निर्देश दिये। जिससे लोग अपने लक्षणों के प्रति सजग रहकर समय से जांच करवायें तथा उपचार लेकर स्वस्थ हो।

गाईड लाईन्स का सख्ती से हो पालन
कलेक्टर सिंह ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि होम आईसोलेटेड संक्रमित मरीजों व परिवारजनों को कंटेनमेंट जोन का कड़ाई से पालन करने की समझाईश दें। उन्होंने कहा कि इसकी निगरानी के लिये पुलिस विभाग व नगर निगम की संयुक्त टीम का गठन किया गया है, उल्लंघन करने वालों पर कानूनी कार्यवाही की जायेगी। कलेक्टर सिंह ने हाई रिस्क वाले मरीजों की पहचान व उनकी जांच लगातार करते रहने के लिये कहा। उन्होंने कोविड अस्पताल संचालन की भी समीक्षा की तथा अस्पताल प्रभारियों को साफ-सफाई, भोजन व्यवस्था की नियमित मॉनिटरिंग करते रहने के निर्देश दिये। कलेक्टर सिंह ने सभी विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारियों को अपने क्षेत्र में हो रहे टेस्टिंग के अनुसार पॉजिटिविटी रेट व रिकव्हरी रेट की अद्यतन जानकारी संधारित रखने के लिये कहा। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी, सीएमएचओ डॉ.एस.एन.केशरी सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व निजी अस्पताल संचालक उपस्थित रहे।

Advertisement
Advertisement
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!