छत्तीसगढ़

मैं यह जानने आया हूं कि आपको सरकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा कि नहीं : भूपेश बघेल

सलियाटोली में मुख्यमंत्री ने लोगों की मांग पर की कई घोषणाएं

Advertisement
Advertisement
Advertisement

जशपुर नगर।मुख्यमंत्री बघेल ने शनिवार को जशपुर जिले के कुनकुरी विधानसभा क्षेत्र के गांव सलियाटोली में आम जनता से भेंट-मुलाकात कर शासकीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों के क्रियान्वयन तथा मिल रहे लाभ के बारे में जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम मंत्रालय और विधानसभा में आप सबकी बेहतरी के लिए योजनाएं बनाते हैं। आज हम आपके बीच यह जानने और देखने आए हैं कि आप सबको सरकारी योजनाओं का लाभ सही ढंग से मिल रहा है या नहीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम किसानों से किए वायदे के मुताबिक सर्मथन मूल्य पर धान की खरीदी कर रहे है। राजीव गांधी किसान न्याय योजना के जरिए खरीफ और उद्यानिकी की फसलों के उत्पादक कृषकों को प्रति एकड़ के मान से 9 से 10 हजार रूपए की आदान राशि भी दे रहे है, ताकि हमारे किसान भाईयों को उनकी उपज का बेहतर मूल्य मिले और वह आर्थिक रूप से खुशहाल हो। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर ग्रामीणों की मांग पर कई घोषणाएं की।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में मौजूद सलियाटोली के बच्चों की मांग पर सलियाटोली से बेमताटोली के बीच पक्की सड़क का निर्माण कराए जाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री कुनकुरी ब्लाक में 54 स्थानों पर देवगुड़ियों के जीर्णाेंद्धार के डेढ़ करोड़ रूपए की मंजूरी देने के साथ ही देवगुड़ियों में पूजा-अर्चना कराने वाले बैगाओं को भी राजीव गांधी ग्रामीण कृषि भूमिहीन मजदूर न्याय योजना के अंतर्गत 7 हजार रूपए की सालाना सहायता राशि दिए जाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने सलियाटोली कुनकुरी में बालक एवं बालिका, नवीन छात्रावास भवन का निर्माण, ग्राम कुडे़केला, ग्राम कुंजारा, कलिबा में 33/11 केव्ही विद्युत सबस्टेशन की स्थापना, गोरिया उप स्वास्थ्य केन्द्र का प्राथमिकता स्वास्थ्य केन्द्र में उन्नयन, कुनकुरी मंे 50 बिस्तर, सर्वसुविधायुक्त नवीन अस्पताल भवन का निर्माण एवं विशेषज्ञों-चिकित्सकों की पदस्थापना, अस्पताल को नवीन एम्बुलेंस वाहन, मुक्तिधाम का निर्माण, हाई टेक बस स्टैंड, अग्निशमन वाहन, कुनकुरी में फल-सब्जी मंडी की स्थापना, महुआटोली-लुधमा-बेजलोरा मार्ग पर नवीन पुलिया का निर्माण कराए जाने के साथ ही कुनकुरी अंचल के हाथी प्रभावित क्षेत्र में सोलर हाई मास्क लाईट लगाए जाने की घोषणा की।

भेंट-मुलाकात के दौरान ग्राम कंडोरा के निवासी विनोद यादव ने ग्रामीणों और किसानों, वनवासियों एवं भूमिहीन मजदूरों सहित सभी लोगों के कल्याण के लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की सराहना की। उन्होंने इसके लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का आभार जताते हुए कहा कि कुनकुरी क्षेत्र में हाथियों का आतंक है। किसान एवं ग्रामीण परेशान है, हाथी किसानों द्वारा लगाए गए केला, महुआ, कटहल, बांस को खा जाने के साथ ही जानमाल को नुकसान पहुंचाते हैं। मुख्यमंत्री ने विनोद यादव की इस समस्या को सुनने के बाद कहा कि इसका समाधान भी आपकी समस्या में समाहित है। यदि हम जंगलों में फलदार वृक्ष जैसे कटहल, महुआ, केला, आम-जाम आदि बड़े पैमाने पर लगाना शुरू कर दे, तो हाथी भोजन की तलाश में गांव और बस्तियों में नहीं आऐगे, इससे हमें हाथियों के आतंक से छुटकारा मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि हाथियों का विचरण गांव और बस्तियों में रोकने के उद्देश्य से ही हम जंगल में ईमारती वृक्षों को लगाने के बजाए फलदार वृक्षों को लगाने का काम प्राथमिकता से कर रहे हैं, ताकि जंगली पशुओं को भोजन की तलाश में गांव और बस्तियों में न आना पड़े। फलदार पौधों को लगाने से वनवासियों को इसकी उपलब्धता भी सहजता से सुनिश्चित होगी और उनकी आय बढ़ेगी।

पशुपालक मनोज कुमार गोधन न्याय योजना के फायदे के बारे में भी मुख्यमंत्री को बताया और कहा कि उसने अब तक 90 क्विंटल गोबर बेचकर 18 हजार रूपए की आय अर्जित की है।

मनोज कुमार ने बताया कि गोधन न्याय योजना शुरू हो जाने से अब उसे गोबर बेचने से लगभग साढ़े चार गुना अधिक फायदा होने लगा है। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर ग्रामीणों से गौठान के संचालन की स्थिति और किसानों से राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत मिलने वाली आदान सहायता राशि के बारे में भी जानकारी ली।

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर जेईई मेंस के माध्यम से एनआईटी में प्रवेशित छात्रा प्रतीति टोप्पो, हसीबा अमान तथा मेडिकल शिक्षा के लिए चयनित नीतीश सोनी, जयंती यादव, दसवीं बोर्ड परीक्षा में मैरिट में स्थान प्राप्त करने वाली अनिशा एक्का, विभा यादव, सौम्या यादव को टैबलेट भेंटकर उन्हें बधाई और शुभकामनाएं दी।

Advertisement
Advertisement
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!