छत्तीसगढ़रायगढ़

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने सांसद गोमती साय के पास लगाई गुहार…

फरसाबहार। रायगढ़ सांसद श्रीमती गोमती साय से छत्तीसगढ़ जुझारू आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका संघ के जिला अध्यक्ष श्रीमती बेरानादेत तिग्गा के नेतृत्व में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं का एक दल मिल कर ज्ञापन पत्र सौंपा। जिसमे लिखा कि छ.ग. कांग्रेस पार्टी के घोषणा पत्र में कलेक्टर दर पर मानदेय देने का वादा खिलाफी एवं तपती गर्मी में आंगनबाड़ी केन्द्र संचालित कराया जा रहा है। हम आंगनबाड़ी कार्यकर्ता , मिनीकार्यकर्ता एवं सहायिकाओं मानदेय राशि क्रमश : 6500 / – 4500 / – एवं 3250 / – है , जो परिवार चलाने में बहुत ही कठिन हो रहा है। वर्तमान छ.ग. शासन अर्थात कांग्रेस पार्टी के चुनाव घोषणा पत्र में कलेक्टर दर में मानदेय देने का वादा किया गया था । सरकार बनने के बाद भी 10000 / – मानदेय देने का वादा किया गया था । लेकिन आज पर्यन्त तक घोषणा अनुरूप मानदेय नहीं दिया जा रहा । जिससे हम कार्यकताओं , मिनीकार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं को इतनी कम मानदेय से परिवार चलाने में बहुत परेशानी का सामना करना पड़ रहा। एवं इस तपती गर्मी में सभी स्कुल व कॉलेजों में अवकाश प्रदान किया गया है जबकि आंगनबाड़ी केन्द्रों में 03 से 05 वर्ष तक के छोटे बच्चों को बुलाकर संचालित कराना रहता है । समय – सारिणी 7:00 बजे से 11:00 बजे तक केन्द्रों का संचालन करना रहता है फिर बच्चों को छुट्टी देने के बाद 2:00 बजे अपरान्ह तक गृह भेंट करना रहता है । जिससे इस तपती गर्मी में हमें असहानीय कार्य करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। आंगनबाड़ी संस्था का संचालन केन्द्र सरकार व राज्य सरकार दोनों से मिलकर संचालित हो रही है । इसलिए हमारी कार्यकर्ताओं, मिनीकर्ताओं एवं सहायिकाओं बहनों का मानदेय राशि बढ़ाने हेतू राज्य सरकार को पत्र लिखकर हमारी मांग पूरी कराई जाए। इस तपती गर्मी में कोरोना ( कोविड -19 ) काल में जिस तरीके से सूखा पैकेट का संचालन हो रहा था उसी अनुरूप आंगनबाड़ी संचालित करवाया जाए।

सांसद श्रीमती गोमती साय को ज्ञापन देने के अवसर पर फरसाबहार ब्लॉक अध्यक्ष रूपनी भगत, ब्लॉक सचिव सलमा तिर्की, ब्लॉक कोषाध्यक्ष असिता खाखा, सेक्टर फरसाबहार अध्यक्ष आशावती भगत एव अन्य आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका उपस्थित रहे।

मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को मैन कार्यकर्ता में पदोन्नती की मांग।
छत्तीसगढ़ जुझारू आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका संघ ने सांसद श्रीमती साय से कहा हमारी मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को दो रूप में कार्य का संचालन करना पड़ता है । एक कार्यकर्ता का कार्य दूसरा सहायिका का कार्य जबकि मिनीकार्यकर्ता की योग्यता 12 वीं पास है और कार्यकर्ता की भी 12 वीं ही पास है । मिनीकार्यकर्ता के पास सहायिका नहीं होती है । मानदेय राशि भी कार्यकर्ता की 6500 / – एवं मिनी कार्यकर्ता की 4500 / – है । मिनीकार्यकर्ता की नियुक्ति अवधी 10 साल हो चुकी है । कार्यकर्ता केन्द्रों में बच्चों की संख्या मिनी आंगनबाड़ी केन्द्रो में कहीं – कहीं अधिक रहती है , उसके बावजूद भी कार्यकर्ता की पद से वंचित है ।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!