छत्तीसगढ़

समय सीमा के प्रकरणों को गंभीरता से ले : कलेक्टर

धान खरीदी संबंधी शिकायतों को गंभीरता से लेने और तत्काल निराकरण करने निर्देश

Advertisement
Advertisement
Advertisement

नारायणपुर – कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू ने मंगलवार को जिला कलेक्टोरेट स्थित सभा कक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक ली। उन्होने कहा कि समय सीमा के प्रकरण महत्वपूर्ण होते है। कलेक्टर ने अधिकारियों को इन प्रकरणों को गंभीरता से लेने और समय सीमा के प्रकरणों को, प्रकरण दर्ज होते ही निराकृत करने के निर्देश दिये। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि राज्य शासन के निर्देशानुसार खरीफ विपणन वर्ष 2021-2022 हेतु जिले में पंजीकृत किसानों से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी का कार्य 01 दिसम्बर से नियमित रूप से किया जा रहा है। इस अवसर पर उन्होने धान खरीदी की प्रगति की जानकारी प्राप्त की। उन्होने कहा कि धान विक्रय में किसी भी किसान को समस्या नहीं होनी चाहिए। सभी पंजीकृत किसानों का धान खरीदा जाएगा। इसी तरह उन्होने धान खरीदी के संबंध में किसी भी प्रकार की शिकायतों को गंभीरता से लेने और उसका निराकरण तत्काल करने के भी निर्देश दिये।
कलेक्टर साहू ने नगर पालिका क्षेत्र अंतर्गत बंगलापारा वार्ड क्रमांक 4 की श्रीमती उर्मिला मंडावी की शिकायत ठेकेदार द्वारा रूपये लेकर प्रधानमंत्री आवास योजनांतर्गत निर्माण कार्य नहीं करने के संबंध में की गयी शिकायत पर संज्ञान लेते हुए मुख्य नगर पालिका अधिकारी को निर्देशित किया कि प्रकरण पर उचित कार्यवाही करें और ऐसे अन्य प्रकरणों पर निगरानी रखें तथा लापरवाही बरतने वालों के विरूद्ध कार्यवाही करें। बैठक में उन्होंने श्रम विभाग के अधिकारी से पलायन पंजी की जानकारी ली और ग्राम पंचायत का निरीक्षण कर पलायन पंजी देखने के निर्देश अधिकारियों को दिए। कलेक्टर साहू ने पलायन पंजी और पलायन करने वालो की जानकारी से अवगत कराने के निर्देश दिए साथ ही उन्होंने श्रमिक पंजीयन के बारे में भी पूछा।
कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू ने राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना में पंजीयन और निरस्त प्रकरणों, गोधन न्याय योजना, भू-अर्जन, कोविड अनुग्रह सहायता राशि, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना, पशु पालको एवं मस्त्य पालकों के लिए बनाये जा रहे किसान क्रेडिट कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, लोक सेवा गारंटी अधिनियम, आविवादित, नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन सहित अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की और संबंधितों को आवश्यक निर्देश दिये। इस अवसर पर संयुक्त कलेक्टर अभिषेक गुप्ता, डिप्टी कलेक्टर रामसिंह सोरी, सहायक आयुक्त आदिवासी संजय चंदेल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बीआर पुजारी, जिला शिक्षा अधिकारी जी आर मंडावी, उप संचालक कृषि बीएस बघेल के अलावा राजस्व और विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisement
Advertisement
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!