छत्तीसगढ़रायगढ़

कोरोना को मात देने लक्ष्य से ज्यादा सवा लाख उम्मीद का टीका

रायगढ़ जिला ने रचा इतिहास.. महा टीकाकरण अभियान में एक ही दिन में जिले के 1 लाख 25 हजार 183 से ज्यादा लोगों ने टीका लगवाकर रचा इतिहास

Advertisement
Advertisement
Advertisement

कोरोना को मात देने लक्ष्य से ज्यादा सवा लाख उम्मीद का टीका

कलेक्टर भीम सिंह शाम तक लोगों को जागरूक करने डटे रहे सुदूरअंचल के गांव में
मतदान करने जैसा रहा उत्साह, लोगों ने घंटों लाइन में लगकर लगवाया टीका
रायगढ़ – शनिवार का दिन रायगढ़ जिले के लिए इतिहास में दर्ज हो जाने का दिन रहा। महा टीकाकरण अभियान के तहत जिले में 01 लाख 25 हजार 183 से ज्यादा लोगों ने एक ही दिन में टीका लगवाकर प्रदेश ही नहीं बल्कि देश में कोरोना को मात देने अपनी अलग पहचान बनाई है।
रायगढ़ जिले में सुबह 07 बजे से ही हलचल शुरू हो गई थी। 18 वर्ष की आयु कर चुके युवा, महिलाएं अपने गली-मोहल्लों की टोलियों के साथ हाथ में आधार कार्ड या राशन कार्ड लेकर घरों से निकल रहे थे। सभी के चेहरे में मतदान के दिन वोट डालने जैसा एक उत्साह था, यह उत्साह देखते ही बन रही थी, उत्साह मतदान का नहीं बल्कि अपने समाज को कोरोना मुक्त करने टीका लगवाने का उत्साह था। कलेक्टर भीम सिंह के मार्गदर्शन में जिले में एक साथ शनिवार को महा टीकाकरण अभियान चलाया गया। अभियान के लिए 75 हजार लोगों को एक ही दिन टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन लोगों में कोरोना को मात देने का जज्बा इतना था कि दोपहर तक ही कोरोना टीका का प्रथम डोज लेने वालों की संख्या 75 हजार के पार हो चुकी थी और यह शाम होते-होते सवा लाख से ज्यादा हो गई। जिले के लोगों ने कोरोना सुरक्षा कवच महा टीकाकरण अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। आलम यह था कि जिले के लोगों ने वैक्सीनेशन सेंटर में मतदान की तरह घंटों लाइन में लगकर कोरोना का टीका लगवाया। इधर सुबह से ही जिला प्रशासन, नगर निगम प्रशासन, स्वास्थ्य अमला,

कलेक्टर सिंह ने घर-घर जाकर लोगों को किया जागरूक


कलेक्टर सिंह ने ग्राम पचपेड़ी का निरीक्षण किया। इस दौरान पता चला कि यहां कोरोना टीकाकरण के लिए फैली भ्रांतियों के कारण ग्रामवासी कोरोना टीकाकरण का विरोध कर रहे हैं। इस पर कलेक्टर श्री सिंह ने ग्राम के लोगों को जागरूक करते हुए वहां खड़े रहकर वैक्सीनेशन सेेंटर शुरू कराया। इसके बाद ग्राम वासियों ने वैक्सीनेशन सेंटर पहुंचकर टीका लगवाया। इसी तरह सारंगढ़ ब्लाक के ग्राम जशपुर में भी टीकाकरण के भ्रांति को लेकर ग्रामवासियों द्वारा टीका नहीं लगवाने की बात सामने आई। इस पर कलेक्टर श्री सिंह ने गांव के घर-घर में जाकर लोगों से बातचीत कर टीकाकरण से अपने व अपने परिवार और समाज को बचाने की बात कहते हुए लोगों को टीका लगाने की अपील की। इसके बाद गांव के 18 वर्ष की आयु पार कर चुके अधिकांश ग्रामीणों ने कोरोना का टीका लगवाया।
राजस्व अमला के अधिकारी-कर्मचारी लोगों को कोरोना टीका लगवाने के लिए जागरूक कर रहे थे। कलेक्टर सिंह के मार्गदर्शन में महा टीकाकरण अभियान में लगे अधिकारियों-

सभी के सहयोग से लक्ष्य से ज्यादा हुआ टीकाकरण-कलेक्टर सिंह
कलेक्टर भीम सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कोरोना से बचाव के लिये सभी लोगों का जल्द से जल्द कोरोना टीकाकरण कराने के निर्देश दिये थे। निर्देश के तहत महा टीकाकरण अभियान के लिये एक ही दिन 75 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। इसके लिए जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम व राजस्व विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों के सतत् समन्वय और सहयोग रहा। इसी तरह जिले के सभी जनप्रतिनिधियों ने टीकाकरण अभियान में सकारात्मक सहयोग दिया। जिससे ही एक ही दिन में लक्ष्य से ज्यादा सवा लाख टीकाकरण जिले में हुआ। इसके लिये कलेक्टर सिंह ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया।


शहर के वैक्सीनेशन सेंटर का कलेक्टर सिंह ने किया निरीक्षण
कलेक्टर सिंह ने सबसे पहले शहर के सत्तीगुड़ी चौक स्थित वैक्सीनेशन सेंटर, म्युनिसिपल स्कूल वैक्सीनेशन सेंटर, रेलवे बंगलापारा वैक्सीनेशन सेंटर के साथ गढ़उमरिया के वैक्सीनेशन सेंटर का निरीक्षण किया। इस दौरान कलेक्टर सिंह ने सेंटरों में पहुंचकर वैक्सीनेशन संख्या की जानकारी ली और लोगों को जागरूक कर संख्या बढ़ाने की बात कही। कलेक्टर सिंह ने शहर के वैक्सीनेशन सेंटरों में लाइन लगकर लोगों द्वारा वैक्सीन लगवाने के उत्साह की प्रशंसा की।


निगम क्षेत्र में लगा 11 हजार टीका
निगम क्षेत्र में वैक्सीनेशन के लिए 62 केन्द्र बनाये गये थे और अलग-अलग क्षेत्रों के लिये 4 मेडिकल मोबाइल यूनिट का भी सहयोग लिया गया। इसमें देर शाम तक नगर निगम क्षेत्र के वैक्सीनेशन सेंटरों में 11 हजार से ज्यादा टीका लग चुका था। इसी तरह मेडिकल मोबाइल यूनिट से 900 से ज्यादा टीका लगाया गया।

ब्लाॅकवार यह रहा डाटा
जिले के सभी टीकाकरण सेंटरों से दोपहर एक बजे से करीब 30 प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति की सूचना आनी शुरू हो गई थी। शाम 05 बजे एक लाख का आंकड़ा पार हो गया था। देर शाम तक यह सवा लाख पहुंच गया था। पूरे जिले में 01 लाख 25 हजार 183 टीके लगाये जा चुके है। इसमें बरमकेला में 15266, सारंगढ़ में 12148, पुसौर में 14344, लोईंग में 16913, खरसिया में 13664, तमनार में 11626, घरघोड़ा में 8217, लैलूंगा में 8373, धरमजयगढ़ में 13476, रायगढ़ शहरी में 10656 टीके लगाये गये।


संसदीय सचिव, विधायक व जनप्रतिनिधियों ने किया अभिवादन
कलेक्टर भीम सिंह के सारंगढ़ क्षेत्र के निरीक्षण पर संसदीय सचिव चंद्रदेव राय, विधायक श्रीमती उत्तरी गनपत जांगड़े, अरूण मालाकार, गनपत जांगड़े सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने महा टीकाकरण अभियान में सवा लाख से ज्यादा लोगों को एक दिन टीका लगाने की उपलब्धि की सराहना करते हुये कलेक्टर भीम सिंह का अभिवादन किया।
कर्मचारियों की मेहनत का ही परिणाम रहा कि रायगढ़ ने एक ही दिन में एक लाख से ज्यादा कोरोना टीकाकरण करने का रिकार्ड बनाया। महा टीकाकरण इस अभियान में जिला पंचायत सीईओ डॉ.रवि मित्तल ने पूरे दिन सारे विभागों के साथ समन्वय किया।

Advertisement
Advertisement
Show More

Gopal Krishna Naik

Editor in Chief Naik News Agency Group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!