छत्तीसगढ़रायगढ़

जिले में शुरू होने जा रहा ‘काम मांगो अभियान ‘ , मनरेगा से बढ़ाये जायेंगे रोजगार के मौके, कलेक्टर भीम सिंह की पहल

कलेक्टर सिंह ने ली समय-सीमा की बैठक

रायगढ़ । कलेक्टर भीम सिंह की पहल पर जिले के सभी ग्राम पंचायतों मेंं काम मांगों अभियान शुरू किया जायेगा। जिसके अंतर्गत उस पंचायत में मनरेगा में स्वीकृत कार्यों की जानकारी वहां के निवासियों को दी जायेगी। जिससे मनरेगा जॉब कार्डधारी ग्रामवासी उस कार्य से जुड़कर रोजगार प्राप्त कर सकेंगे। इसके लिये सभी सीईओ जनपद पंचायत अपने विकासखण्ड में अभियान के क्रियान्वयन हेतु कार्ययोजना तैयार करेंगे। कलेक्टर सिंह ने कहा कि अभियान का उद्देश्य मनरेगा के अंतर्गत स्वीकृत कामों से लोगों को अवगत कराकर अधिक से अधिक संख्या में उन्हें जोड़ते हुये रोजगार मुहैय्या कराना है। इस दौरान उन्होंने मनरेगा अंतर्गत विकासखण्डवार चल रहे कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने प्रवासी श्रमिकों को अधिक संख्या कार्य प्रदान के लिये निर्देशित किया। कलेक्टर सिंह ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक ली।

कलेक्टर सिंह ने गोधन न्याय योजना के समीक्षा के दौरान गोधन न्याय योजना अंतर्गत होने वाले भुगतान से पूर्व किस गौठान में कितनी राशि का भुगतान होना तथा उस हिसाब से राशि की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि पशुपालकों का भुगतान समय पर हो यह सुनिश्चित हो। उन्होंने सभी गौठानों समितियों को पासबुक उपलब्ध करवाने के निर्देश अपेक्स बैंक के अधिकारी को दिये। गौठानों में योजनाओं व गतिविधियों के संचालन संबंधी रजिस्टर में सभी जानकारी अपडेट रखने के निर्देश दिये। उन्होंने गौठानों के निरीक्षण में जाने वाले अधिकारियों को इस रजिस्टर को चेक करने के लिये कहा। उन्होंने गौठानों में गोबर खरीदी बढ़ाने के निर्देश दिये। साथ ही गौठानों में पैरादान को प्रोत्साहित करने के लिये भी कहा।


कलेक्टर सिंह ने जिले में दुर्घटना से मृत हुये व्यक्तियों की जानकारी एकत्र नहीं होने पर नाराजगी जताते हुये जिला योजना एवं सांख्यिकी अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। उन्होंने इस कार्य में संलग्न सभी अधिकारियों की शीघ्र जानकारी देने के स्पष्ट निर्देश दिये। उन्होंने शासन के निर्देशानुसार विशेष पिछड़ी जनजातियों को जूता-मोजा व स्वेटर शीघ्र वितरित करने के निर्देश सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को दिये।

झोलाछाप डॉक्टरों पर लगातार करते रहे कार्यवाही
कलेक्टर सिंह ने लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत विभिन्न विभागों द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं की जानकारी ली। उन्होंने संंबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि उनके कार्यालयीन स्टॉफ को तकनीकी प्रशिक्षण पूर्ण करवायें। जिससे उस सेवा को प्राप्त करने के लिये यदि कोई व्यक्ति ऑनलाईन आवेदन करता है तो समय पर उसे वह उपलब्ध करवाया जा सके। कलेक्टर सिंह ने हाट-बाजार योजना तथा मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के संचालन की समीक्षा की। उन्होंने जिन चिन्हांकित स्थानों पर हाट-बाजार क्लिनिक नहीं लग रही है, उन्हें तत्काल शुरू करने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना अंतर्गत संचालित मोबाइल मेडिकल यूनिट में सभी आवश्यक दवाईयां रखने व निर्धारित सारे टेस्ट अनिवार्यत: करने के निर्देश दिये। उन्होंने मलेरिया की जांच भी मोबाइल मेडिकल यूनिट में करवाने के लिये कहा। झोलाछाप डॉक्टरों तथा गैर अधिकृत व्यक्तियों द्वारा इलाज किये जाने पर उनके विरूद्ध स्वास्थ्य विभाग को लगातार कार्यवाही करते रहने के निर्देश दिये।

बोईरदादर स्टेडियम का होगा कायाकल्प
कलेक्टर सिंह ने रायगढ़ के बोईरदादर स्थित स्टेडियम के कायाकल्प के निर्देश दिये। स्टेडियम में रात्रिकालीन खेल गतिविधियों का आनंद लेने लाईटिंग करवाने के लिये कहा। साथ ही वहां के रंग-रोगन के साथ स्टेडियम के क्रिकेट ग्राउंड की फेसिंग आदि कार्यों का इस्टीमेट तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश जिला खेल अधिकारी को दिये।

कलेक्टर सिंह ने रेलवे स्टेशन के प्रभारी अधिकारियों द्वारा कचरे के उठाव में एवज में यूजर चार्ज नहीं दिये जाने को लेकर नाराजगी जतायी। उन्होंने कहा कि तत्काल लंबित भुगतान पूरा कराये। साथ ही रेलवे कालोनी से कचरा उठाव व डोर टू डोर कलेक्शन में सहयोग करने के निर्देश दिये। इसके लिये नगर निगम के साथ एग्रीमेंट करने के लिये भी कहा।

बैठक में एडीएम राजेन्द्र कटारा, सीईओ जिला पंचायत सु ऋचा प्रकाश चौधरी, डीएफओ प्रणय मिश्रा, अपर कलेक्टर आर.ए.कुरूवंशी एवं जिला स्तरीय विभागीय अधिकारी सहित सभी एसडीएम व सीईओ जनपद शामिल हुये।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!