देश /विदेश

अब वाई-फाई ‘क्रांति’ की दस्तक, App के जरिए देश के हर कोने-कोने में मिलेगा हाई स्पीड इंटरनेट

नई दिल्लीः आमतौर पर आज के समय में किसी भी जानकारी को प्राप्त करने के लिए हम इंटरनेट पर निर्भर रहते हैं. वहीं कई बार दूर-दराज के इलाकों में हमें इंटरनेट स्पीड के साथ ही इंटरनेट सुविधा मिलने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है. इसका हल निकालते हुए सरकार ने बुधवार को लाखों लोगों को वाई-फाई हॉटस्पॉट स्थापित करने की अनुमति दी है. अब आप देश के किसी भी हिस्से में हाई-स्पीड वाई-फाई नेटवर्क का इस्तेमाल करने में सक्षम होंगे.

नेशनल WiFi ग्रिड को मिली मंजूरी

फिलहाल नरेंद्र मोदी सरकार की केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दूरसंचार विभाग को देशभर में पब्लिक डेटा ऑफिस (PDO) के जरिए नेशनल WiFi ग्रिड को मंजूरी दे दी है. इसके माध्यम से सार्वजनिक रूप से वाई-फाई सेवा प्रदान करने का नेटवर्क तैयार करने में मदद मिलेगी. वहीं इस सेवा को ‘‘PM-WANI ’’ के नाम से जाना जाएगा.

PM-WANI एप से आसान होगा इंटरनेट का इस्तेमाल

PM-WANI एप्प के इस्तेमाल के लिए किसी भी वाई-फाई प्रोवाइडर को केवल एक बार पंजीकरण की आवश्यकता होगी, और उसके बाद देश भर में कहीं भी PM-WANI एप का उपयोग करने के लिए फिर से रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होगी. यह यूजर्स के लिए इंटरनेट को काफी सहज और सरल बनाता है जिसके जरिए उन यूजर्स को काफी मदद मिलेगी जिन्हें वीडियो, फिल्में, या खेल जैसी सामग्री देखने पर तेज नेटवर्क की आवश्यकता हो सकती है.

PCO आंदोलन की तर्ज पर WANI

बता दें कि सार्वजनिक वाई-फाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफ़ेस (WANI) को 1990 के दशक के पीसीओ आंदोलन के रूप में क्रांतिकारी के रूप में देखा जा रहा है, जिसने लाखों लोगों को न्यूनतम लागत पर आसान और सहज सार्वजनिक फोन कनेक्टिविटी तक पहुंच बनाने में सक्षम बनाया.

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!