खरसियाछत्तीसगढ़रायगढ़

अगर टोल रोड से कर रहे हैं यात्रा तो जानें मिलती हैं क्या फ्री सुविधाएं-पेट्रोल से लेकर एंबुलेंस तक…

खरसिया से रायगढ़ होते हुए ओडिशा को जाने वाली एनएच 49 पर क्यों नहीं मिलती सुविधाएं…
Advertisement
Advertisement
Advertisement

चपले पुलिस सहायता केन्द्र और हाइवे पेट्रोलिंग वाहन सड़क दुघर्टना में लोगों नहीं मिलता सहायता…

अगर टोल हाईवे से अपने वाहन से यात्रा कर रहे हों तो इस दौरान भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण कई तरह की आपात सुविधाएं मुफ्त में उपलब्ध कराता है. इन सभी सुविधाओं के हेल्पलाइन नंबर्स हैं.

जब आप टोल-वे से यात्रा करते हैं तो आपको कई सुविधाएं भी मिलती हैं, जिसमें कुछ एकदम फ्री होती हैं

टोल रोड पर हादसा या तबीयत खराब होने पर मेडिकल इमरजेंसी नंबर पर काल से 10 मिनट में आती है एंबुलेंस

आपकी गाड़ी का ईंधन खत्म हो गया तो चिंता की बात नहीं. ये भी आपके पास पहुंचा दिया जाएगा

अक्सर आप अपने वाहन से जब राष्ट्रीय राजमार्ग सड़कों पर चलते हैं तो टोल रोड्स पर यात्रा के दौरान कई ऐसी सुविधाएं मिलती हैं, जिसके बारे में कम लोगों को मालूम होगा. ये सुविधाएं आमतौर पर फास्टटैग युक्त वाहनों को मिलती हैं लेकिन अगर ऐसा नहीं है तो भी ये सुविधा दी जाती है.

नेशनल हाईवे पर टोल सड़कों पर चलने के दौरान भारतीय राजमार्ग प्राधिकरण कुछ सेवाएं देने का दावा करता है. ये सुविधाएं उनके हेल्पलाइन नंबरों पर फोन करने पर हासिल होती हैं. लिहाजा जब आप टोल हाई-वे पर जा रहे हों आपको कुछ हेल्पलाइंस के नंबर जरूर पास रखने चाहिए, ताकि मुश्किल में पड़ने पर आप इनका इस्तेमाल कर पाएं. ये नंबर हेल्पलाइन, क्रेन सर्विस, एंबुलेंस सर्विस और पेट्रोल सर्विस के होते हैं.

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण यात्रा के दौरान टोल शुल्क लेने की एवज में आपको सारी सेवाएं भी उपलब्ध कराता है. लेकिन कुछ सुविधा बगैर टोल दिए भी इन राजमार्ग पर उपलब्ध होती है. इन चार सुविधाओं की जानकारी नेशनल हाइवे अथारिटी ऑफ इंडिया की साइट https://ihmcl.co.in/24×7-national-highways-helpline-1033 पर भी मिल जाएगी.

राष्ट्रीय राजमार्ग का हेल्प लाइन नंबर,जो काम करता है.

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण का दावा है कि ये सभी हेल्पलाइन नंबर तुरंत उठते हैं. तुरंत मदद उपलब्ध कराई जाती है. वैसे हेल्पलाइन के नंबर्स टोल प्लाजा पर भी उपलब्ध हो जाते हैं. हमने इस बात की तस्दीक खुद हेल्पलाइन नंबर 1033 पर खुद फोन करके की.

ये फोन तुरंत उठाए जाते हैं और फोन एक्जीक्यूटिव्स तुरंत मदद करने का काम भी करते हैं. लिहाजा ये मान लें अगर आप हाईवे पर यात्रा कर रहे हैं ये हेल्प लाइन नंबर वाकई मदद करता है.

मेडिकल इमरजेंसी नंबर पर काल से 10 मिनट में मिलती है एंबुलेंसनेशनल हाईवे पर यात्रा के दौरान अक्सर मेडिकल इमरजेंसी की स्थिति बन जाती है. यानी आप या आपके साथ यात्रा कर रहे लोग बीमार हो सकते हैं. ऐसे में मेडिकल इमरजेंसी फोन नंबर पर कॉल करें.

आपके कॉल के 10 मिनट में एम्बुलेंस आ जानी चाहिए. राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की एंबुलेंस उपलब्ध कराने वाली हेल्पलाइन का नंबर 8577051000 और 7237999911 है. जब इस नंबर पर बात की गई तो हेल्पलाइन ने बताया कि ये सुविधा बिल्कुल मुफ्त है. एंबुलेंस तुरंत मौके पर पहुंचती है. अगर हल्की फुल्की चिकित्सा की जरूरत है तो ये तुरंत दी जाती है, अन्यथा एंबुलेंस तुरंत आपको निकटवर्ती अस्पताल या नर्सिंग होम तक पहुंचा देती है.

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने राज्यसभा में एक लिखित उत्तर में बताया था कि दुर्घटना पीड़ितों को चिकित्सा उपचार सुनिश्चित करने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) द्वारा 50 किमी के अंतराल पर या राष्ट्रीय राजमार्गों (एनएच) पर टोल प्लाजा पर 900 से अधिक एम्बुलेंस तैनात की गई हैं. ।एनएचएआई ने टोल प्लाजा के पास पोस्टर/होर्डिंग और राष्ट्रीय राजमार्गों पर साइनबोर्ड लगाकर 1033 हेल्पलाइन नंबर की जानकारी भी दी है.

हेल्पलाइन नंबर पर तुरंत मददयदि रास्ते में आपको किसी भी तरह की कोई दिक्कत है तो नेशनल हाईवे अथारिटी के हेल्पलाइन नंबर 1033 .या 108 पर फोन करें. तुरंत मदद मिलेगी. आज दोपहर में खरसिया थाना क्षेत्र के कुनकुनी के पास हुए सड़क दुर्घटना की सूचना देने पर बताया गया खरसिया का 108 खराब एक घंटा इन्तजार करना पड़ेगा स्थानीय लोगों के सहयोग से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र चपले पहुंचा गया प्राथमिक उपचार पश्चात बेहतर उपचार के लिए मेडिकल कॉलेज भेजा गया।

ये सेवा लगातार चौबीस घंटे चलती रहती है. आपका फोन तुरंत एनएचईआई के कॉल सेंटर पर कोई एग्जीक्यूटिव रिसीव करेगा. वो आपकी समस्या का निदान करने की कोशिश करेगा.

अगर रास्ते में पेट्रोल खत्म हो गया तो भी मिलेगी मददयदि अचानक किसी कारणवश आपकी गाड़ी का ईंधन खत्म हो गया तो चिंता की बात नहीं. आप सड़क के किनारे वाहन खड़ा कर दें. हेल्प लाइन नंबर या फिर पेट्रोल नंबर पर फोन करें. आपको जल्द से जल्द 5 या 10 लीटर पेट्रोल या डीजल की आपूर्ति की जाएगी. वहां पर आपकी लोकेशन पूछी जाती है. हां, इस ईंधन की रकम का भुगतान करना होगा. आपूर्ति सर्विस का कोई शुल्क नहीं होता. इसकी पुष्टि हमने खुद हेल्प लाइन 1033 से बात करके की. वैसे  पेट्रोल हेल्पलाइन नंबर 8577051000, 7237999944 भी है.

वाहन खराब होने पर मैकेनिक और टो की भी सुविधाअगर यात्रा के दौरान कार या वाहन में कोई खराबी आ जाए. ये रुक जाए तो नेशनल हाईवे की एक हेल्पलाइन तुरंत मदद देगी. वो अपने वाहन पर एक मैकेनिक के साथ आपके पास पहुंचेगी. मैकेनिक को लेकर आने की सुविधा तो मुफ्त है लेकिन आपकी कार या वाहन में जो खराबी है, उसका चार्ज जरूर मैकेनिक वसूल करेगा.

अगर समस्या का वहां समाधान नहीं हो सकता तो वाहन को क्रेन उठाकर निकटवर्ती सर्विस सेंटर तक पहुंचाया जाता है. नेशनल हाइवे अथारिटी का ये हेल्पलाइन नंबर 8577051000, 7237999955 है.

सभी टोल नाकों पर एंबुलेंस, रिकवरी गाड़ी और सिक्योरिटी टीम रखी जाती है. आमतौर पर लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती. लिहाजा हम यात्रा के दौरान तनाव में आ जाते हैं. हमें समझ में नहीं आता कि कैसे और कहां से मदद लें. लेकिन ये मदद हेल्पलाइन से मिलेगी.ये नंबर हमेशा पास रखें नेशनल हाइवे अथारिटी के इन नंबर को जरूर अपने पास रखें. ये नंबर्स इस तरह हैं.हेल्पलाइन नंबर – 1033,108क्रेन हेल्पलाइन नंबर – 8577051000, 7237999955एंबुलेंस हेल्पलाइन नंबर – 8577051000, 7237999911पेट्रोल हेल्पलाइन नंबर – 8577051000, 7237999944

Advertisement
Advertisement
Show More

Gopal Krishna Naik

Editor in Chief Naik News Agency Group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!