छत्तीसगढ़रायगढ़

डेंगू मरीजों के लिए जिला चिकित्सालय में बनाया गया 32 बेड का आइसोलेशन वार्ड

कंट्रोल रूम नंबर 9444229188 पर कर सकते है संपर्क

डेंगू से घबराने की जरूरत नहीं बल्कि सावधान रहने स्वास्थ्य अधिकारी ने की जनसामान्य से अपील

रायगढ़।कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए सभी विभागों को अलर्ट पर रखा है। कलेक्टर श्री सिन्हा के नेतृत्व में युद्धस्तर पर अभियान शुरू किया गया है। डेंगू के लिए सर्वे के साथ जन-जागरूकता अभियान, दवा का छिड़काव जैसे काम पूरी क्षमता से किया जा रहा है। इसी कड़ी में स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला चिकित्सालय रायगढ़ में डेंगू पुष्टि मरीजों हेतु 32 बेड का आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है आवश्यकता पडऩे पर अतिरिक्त वार्ड आरक्षित किया जायेगा। पर्याप्त मात्रा में डेंगू आर.डी. कीट आपात कालीन एवं आई.पी.डी.वार्ड में उपलब्धता सुनिश्चित किया गया है। डेंगू से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए जिला चिकित्सालय रायगढ़ में 24X7 कंट्रोल रूम स्थापित कर तत्काल कर्मचारियों को कार्यादेश दिया गया है। कंट्रोल रूम का कॉल सेंटर नं. 9444229188 है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.मधुलिका सिंह ठाकुर ने जनसामान्य को आगामी 15 दिवस सावधान रहने एवं डेंगू से ना घबराने के लिये अपील की है। स्वास्थ्य अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि समस्त नर्सिंग होम लैब से प्रतिदिन किये गये डेंगू जॉंच आरडी किट से पॉजीटिव की जानकारी प्राप्त किया जायेगा। आमजन में प्लेटलेट को लेकर जो भ्रातियॉं है उसे दूर किया जायेगा। हर डेंगू मरीज को प्लेटलेट की आवश्यकता नही होती। जनसामान्य से अनुरोध है कि आर.डी.कीड से जॉंच कराने पश्चात् अनावश्यक दबाव ना डालें। 24 घंटे इंतजार करे, मेडिकल कॉलेज रायगढ़ से एलाईजाटेस्ट के परिणाम ही अंतिम मान्य है। प्लेटलेट डोनेशन के लिये वेलेटिंयर्स अपना नाम कंट्रोल रूम में दर्ज करा सकते है। आर.डी.किट द्वारा संदेही मरीजों की जॉंच सभी शासकीय स्वास्थ्य केन्द्र में नि:शुल्क व प्राइवेट में मात्र 200 रुपये में जॉंच किया जायेगा। प्लेटलेट की संख्या 20,000 से कम होने पर प्लेटलेट की आवश्यकता होती है। डेंगू मरीजों को पर्याप्त मात्रा में पानी, जूस व तरल पदार्थ लेना चाहिये। चिकित्सक की सलाह अवश्य माने, जबरदस्ती भर्ती या घर में इलाज की बात न करें।
डेंगू में डॉक्टरी सलाह और प्रबंधन के लिए कंट्रोल रूम स्थापित
डेंगू मरीजों को चिकित्सकीय सलाह और डेंगू प्रबंधन के लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है। जिसमें चिकित्सकीय सलाह हेतु जिला मलेरिया अधिकारी डॉ.टी.जी.कुलवेदी मोबा.नं.94255-75680, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.बी.पी.पटेल मोबा.नं.88392-68592, डॉ.पी.के.गुप्ता मोबा.नं.94252-52730, डॉ.प्रकाश चेतवानी मोबा.नं.97526-14877 की ड्यूटी लगायी गयी है। मरीज अथवा उनके परिजन उक्त डॉक्टरों से संपर्क कर सलाह ले सकते है। वहीं डेंगू प्रबंधन के लिए जिला कार्यक्रम प्रबंधक सुश्री रंजना पैंकरा मोबा.नं.79877-01654, शहरी कार्यक्रम प्रबंधक श्री पी.डी.बस्तिया मोबा.नं.75870-71775 से संपर्क कर सकते है।
निजी अस्पतालों एवं पैथोलॉजी लैब की हुई समीक्षा बैठक
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.मधुलिका सिंह ठाकुर के मार्गदर्शन में नर्सिंग होम एक्ट नोडल अधिकारी डॉ.बी.पी.पटेल द्वारा जिले में पंजीकृत समस्त निजी अस्पतालों एवं पैथोलॉजी लैब के संचालक/चिकित्सकों का आज आरोग्यम सभाकक्ष में समीक्षा बैठक आयोजित की गई। जिसमें डेंगू के प्रकरण को ध्यान में रखते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा जनसामान्य को स्वास्थ्य सुविधा प्रदाय किये जाने हेतु निजी अस्पतालों एवं पैथोलॉजी लैब के संचालक/चिकित्सक को आरडी टेस्ट न्यूनतम शुल्क 200 रुपये प्रति जांच के लिए निर्धारित किये जाने हेतु निर्देशित किया गया है। उक्त संबंध में उपस्थित निजी अस्पतालों एवं पैथोलॉजी लैब के संचालक/चिकित्सकों ने पूर्ण सहयोग करते हुए संभावित डेंगू के प्रकरण के संबंध में प्रशासन की हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया गया।

Show More

Gopal Krishna Naik

Editor in Chief Naik News Agency Group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!