खरसियाछत्तीसगढ़रायगढ़

बंद शटर में चल रहा अवैध कारोबार साहब …

रायगढ़। कोरोना वायरस संक्रमण काल में पान मसाला, गुटखा, गुड़ाखू, जर्दा, सिगरेट और शराब पूरी तरह से प्रतिबंधित है। केंद्र सरकार ने बकायदा इसके लिए एडवाइजरी जारी की है और इनकी कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए निर्देशित किया है। इसके बाद जिले के हर इलाके में पान मसाला, गुटखा, बीड़ी-सिगरेट और गुटखा की कालाबाजारी बेखौफ हो रही है। पान मसाला विक्रेता शटर बंदकर एक तरफ जहां प्रशासन की आंखों में धूल झोंक रहें हैं, तो दूसरी तरफ विक्रेता इन सामानों को बेचकर कई गुना कमाई करने में जुटे हुए हैं।

हमारी टीम को विश्वतसूत्र ने इस बात की पड़ताल जिले के विभिन्न चौक चौराहों व राशन दुकान के आड़ में पान मसाला और गुटखा की सभी वेरायटी मौजूद है और वह एमआरपी से कई गुना कीमतों पर बड़ी आसानी से इन सामानों को खपाने में जुटा हुआ है।

इसी तरह थाना क्षेत्र के जनरल स्टोर में रोजमर्रा की जरूरत के सामानों के साथ पान मसाला और गुटखा कईगुनी कीमतों पर बेचा जा रहा है।

कीमतों की बात करें तो आमतौर पर बिकने वाले पान पराग, रजनीगंधा, पान बहार और सिग्नेचर के नाम से पान मसाला आता है, जिनका एमआरपी 5 रुपए है, पर इस प्रतिबंध के दौर में इनकी सप्लाई जस की तस बनी हुई है, पर कीमतें सीधे दोगुना कर दी गई हैं। इसी तरह जर्दा में कुछ बडे़ नाम हैं जो तुलसी, बाबा के नाम पर बिकते हैं, इनके पाउच 5 और 8 रुपए में बिकते हैं, पर इन दिनों 10 और 15 रुपए में बेचा जा रहा है। वहीं इनकी डिब्बियां जिनकी एमआरपी 100 रुपए के करीब है, सीधे 200 रुपए वसूल किए जा रहे हैं।

हद तो यह है कि महज 8 रुपए में मिलने वाला गुड़ाखू बंदी के इस दौर में 40 रुपए में बेचा जा रहा है और लोग खरीद भी रहे हैं। इसी तरह सिगरेट को लेकर भी जब जानकारी जुटाई गई और भी ज्यादा चौकाने वाला सच सामने आया है। आमतौर पर 5 रुपए में जो सिगरेट खुले बाजार में उपलब्ध रहता है, उसकी कीमत 15 रुपए तक वसूली जा रही है।

विभिन्न इलाकों में लगातार जारी इन प्रतिबंधित सामाग्रियों की कालाबाजारी पर अंकुश लगाने प्रशासन को पहल करने की जरुरत महसूस की जा रही है। आमजनों का यह मानना है कि चूंकि शहर में यह सभी सामान बेचे जा रहे हैं, इस वजह से आदतन लोग कईगुनी कीमतों पर भी खरीदने के लिए तैयार हैं, लेकिन यदि बिकना ही बंद हो जाएगा, तो खरीदने का सवाल भी नहीं रह जाएगा।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!