‘शूट आउट’,200 नीलगाय और जंगली सुअर का होगा जानिए क्यों?

दरभंगा।बिहार के दरभंगा हवाईअड्डे परिसर एवं उसके आस-पास के एरिया में उपस्थित जंगली जानवरोंं को गोली मारी जाएगी। यहां दो सौ के लगभग नीलगाय एवं जंगली सुअर रहते हैं। शूट आउट का आदेश वन विभाग को मिला गया है। जिला वन अधिकारी ने पुष्टि करते हुए कहा है कि शॉर्प शूटरों की सहायता से इन जानवरों को मारा जाएगा। दरअसल, अचानक से जंगली जानवरों के रनवे एवं उसके आस-पास आ धमकने की वजह से हवाईअड्डे पर दुर्घटना होने का डर बना रहता है।

मीडिया से चर्चा करते हुए जिला वन अधिकारी सुधीर कुमार गुप्ता ने इस शूट आउट की बात पर मुहर लगाई है। सुधीर कुमार ने बताया कि दरभंगा हवाईअड्डे के भीतर के हालात ठीक नहीं हैं। इस वजह से जानवरों को ट्रेंकुलाइज यानी बेहोश करके उन्हें पकड़ पाना संभव नहीं है। जंगली जानवर रनवे के आस-पास एवं कई बार रनवे पर दिखाई दते हैं। ऐसे में बड़ी दुर्घटना होने का डर बना रहता है।

आगे सुधीर कुमार ने बताया कि जानवरों के शूट आउट को लेकर पहले वर्ल्ड लाइफ को सूचित किया गया। तत्पश्चात, उच्च स्तरीय बैठक की गई। तब जाकर यह फैसला लिया गया है। ऐसा नहीं है कि इन्हें पकड़ने की कोशिश नहीं की गई। 4 महीने पहले भी प्रयास किया गया था। उस वक़्त सिर्फ 4 नीलगायों को ही पकड़ा जा सका था। इस प्रकार जानवरोंं को पकड़ना जारी रखना संभव नहीं। लिहाजा, अब निर्णय लिया गया है कि ऐसे जंगली जानवरों को गोली मार दी जाएगी।