छत्तीसगढ़रायगढ़

सफलता के लिए इच्छाशक्ति के साथ पूरे समर्पण से प्रयास जरूरी- कलेक्टर श्रीमती रानू साहू

रायगढ़। कलेक्टर श्रीमती रानू साहू के निर्देशन व सीईओ जिला पंचायत अबिनाश मिश्रा के मार्गदर्शन में आज सृजन सभाकक्ष में जेईई व एनआईआईटी परीक्षा के इच्छुक उम्मीदवारों हेतु वृहद कार्यशाला का आयोजन किया गया। उक्त कार्यशाला का उद्देश्य जेईई व एनआईआईटी जैसे प्रतियोगी परीक्षाओं संबंधी तैयारियों, रणनीतियों, समस्याओं व इनके सकारात्मक समाधानों पर चर्चा करना था। सर्व विदित है कि प्रतिष्ठित एमबीबीएस, एमडी और इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश पाने के लिए उक्त प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु रणनीतियां सबसे महत्वपूर्ण होती हैं। छात्र और माता-पिता केवल भौतिकी, रसायन, विज्ञान और गणित के अध्ययन पर ध्यान केंद्रित करते हैं और नकारात्मक अंकन, समय प्रबंधन,परीक्षा मनोविज्ञान और कई अन्य कारकों के लिए रणनीति तैयार करना भूल जाते हैं, जो प्रतिस्पर्धी माहौल में अंको को सीधा प्रभावित करते हैं, जहां हर अंक मायने रखता है। ऐसे में इंजीनियरिंग और मेडिकल परीक्षा के इच्छुक 11वीं और 12 वीं के छात्रों के लिए रायगढ़ जिले में रणनीति कार्यशाला का आयोजन हुआ जो जेईई और एनआईआईटी जैसे परीक्षा की तैयारियों के लिए उनके आत्मविश्वास को बढ़ाने तथा उनके मनोवैज्ञानिक पहलुओं पर विस्तार से चर्चा कर समाधान प्राप्त करने के लिहाज से बेहद उपयोगी रहा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

कलेक्टर श्रीमती साहू ने अपने जीवन के अनुभव साझा कर छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि आपमें आत्मविश्वास के साथ-साथ अपनी कमी की चेतना का एहसास होना बेहद जरूरी है, इच्छाशक्ति का होना बेहद जरूरी है। आप सबसे पहले यह तय करें कि आप जीवन में क्या बनना चाहते हैं, और उसी अनुरूप अपने जीवन का लक्ष्य निर्धारित करें। स्वयं अनुशासित रहकर अपने लक्ष्य के प्रति समर्पित होकर कठिन परिश्रम करें व असफलता से कभी डरे नहीं। अपने विद्यार्थी जीवन में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों के अनुभवों को साझा करते हुए सीईओ जिला पंचायत श्री अबिनाश मिश्रा ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि सोशल मीडिया बेहतर उपयोगी चीजों के लिए जुड़े, हर फील्ड में संभावनाएं हैं, उन्होंने आगे कहा किए हम स्कूल्स ऑफ रायगढ़ यू ट्यूब चैनल लांच करने जा रहे हैं जिसमें ऐसे ही विभिन्न क्षेत्रों के भावी प्रतिभाओं के अनुभवों से परिपूर्ण व विषय वस्तु से संबंधित विभिन्न मोटिवेशनल वीडियोस अपलोड की जाएंगी, जिन्हें रायगढ़ जिले के सभी विद्यालयों में भेजकर प्रदर्शित किया जाएगा, जिनसे शिक्षक व बच्चे प्रेरित हो सकेंगे। कार्यक्रम में उपस्थित एसडीएम रायगढ़ श्री गगन शर्मा ने परीक्षा की तैयारियों के संबंध में जीवन के अपने निजी अनुभवों को साझा करते हुए कहा कि कोशिश करना सबसे महत्वपूर्ण है, अपना कैरियर खुद चुनिए, अपनी सफलता की कहानी खुद लिखिए और किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के पहले सबसे पहले अपनी रुचि पहचानिए, अपनी मेहनत के घंटों को तय करें। समय प्रबंधन करते हुए एक समय मे बहुत सारी नहीं सीमित पुस्तके ही पढ़ें और परीक्षा की तैयारियां आज और अभी से शुरु करें। उन्होंने कहा कि अपने कार्य के प्रति ईमानदार रहें, क्योंकि कठिन परिश्रम का कोई विकल्प नहीं।

कार्यशाला में विशेष वक्ता व काउंसलर के रूप में उपस्थित ओपीजेयू यूनिवर्सिटी के एसोसिएट्स डीन स्कूल ऑफ साइंस डॉ. गिरीश मिश्रा ने विद्यार्थियों को जेईई और नीट परीक्षा हेतु पी-4 का फार्मूला देते हुए कहा कि किसी भी परीक्षा की तैयारी में पी-4 सबसे महत्वपूर्ण होता है। परपस यानि उद्देश्य, पैशन यानि लगन या चाहत, पॉसिबिलिटीज यानि संभावनाएं और पावर यानि स्वयं की ताकत को पहचानना कि आप अपने सपनों को पूरा करने की ताकत रखते हैं या नहीं। विशेष वक्ता के रूप में उपस्थित डॉक्टर दिनेश पटेल ने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे बच्चों की पेरेंटिंग, बच्चों के मनोविज्ञान व सेहत से जुड़ी कई उपयोगी सलाह दी। विदित हो कि डॉक्टर दिनेश पटेल के दोनों सुपुत्रों ने नीट क्वालीफाई किया है।

उल्लेखनीय है कि आयोजित कार्यशाला में जिले के तीन प्रतिभाशाली विद्यार्थियों की भी उपस्थिति रही जिन्होंने नीट.2022 क्वालीफाई किया है। जिले के नेट-2022 क्वालीफाई करने वाले विद्यार्थी ओमप्रभु की नीट-2022 में ऑल इंडिया रैंक 44 रही। जिन्होंने प्रथम प्रयास में ही यह सफलता हासिल करते हुए कुल 720 में 701 अंक हासिल किए। इसके अलावा ओम प्रभु ने सीजीपीएटी में प्रथम रैंक, आईसीवीपीयू क्वालिफाई करते हुए एनएसओ में 73 वां रैंक भी हासिल किया है। नीट-2022 क्वालीफाई करने वाले जिले के दूसरे विद्यार्थी मनन पटेल पिता डॉ.दिनेश पटेल की नीट-2022 में ऑल इंडिया रैंक 568 रही तथा जेईई मेंस क्वालीफाई करते हुए इनकी ऑल इंडिया रैंक 13153, 98.7 परसेंटाइल के साथ रही। नीट-2022 क्वालीफाई करने वाले जिले की तीसरी विद्यार्थी कुमारी शिवानी पटेल पिता देव लाल पटेल, जिन्होंने नीट- 2022 में कुल 720 अंकों में 650 अंक प्राप्त किए। नीट-2 क्वालीफाई करने वाले जिले के उक्त तीनों विद्यार्थियों ने आज की कार्यशाला में उक्त परीक्षा हेतु इच्छुक उम्मीदवारों के समक्ष परीक्षा के अपने अनुभवों को साझा करते हुए परीक्षा की तैयारियों संबंधी उपयोगी टिप्स देते हुए कठिन परिश्रम, स्मार्ट वर्क, एनसीईआरटी की बुक पढऩे, नियमित अध्यापन, नियमित टेस्ट परीक्षा देने, पुराने पेपर सॉल्व करने, अपनी पुरानी गलतियों की पुनरावृति करने से बचने, स्वयं पर विश्वास करने, अपने अध्ययन का समय तय करने, गलत संकल्पना से बचने और अपने कार्य के प्रति पूरे अनुशासन व ईमानदारी से कार्य करने की सलाह दी। कार्यशाला में उपस्थित सभी बच्चों ने जिले के नीट क्वालिफाइड तीनों विद्यार्थियों के अनुभवों को आत्मसात करते हुए उनके पद चिन्हों पर चलने का प्रण लिया। कार्यशाला में मिले अनुभवों से सभी विद्यार्थी गण संतुष्ट दिखे। इस अवसर पर सहायक संचालक शिक्षा रायगढ़ श्री के.के.स्वर्णकार, श्रीमती दीप्ति अग्रवाल, जिला मिशन समन्वयक समग्र शिक्षा रायगढ़ श्री नरेंद्र चौधरी, सहायक समन्वयक परियोजना समग्र शिक्षा रायगढ़ श्री भुनेश्वर पटेल, श्री आलोक स्वर्णकार, जिला साक्षरता कार्यक्रम अधिकारी रायगढ़ श्री डी.के. वर्मा, छात्रवृत्ति नोडल अधिकारी रायगढ़ श्री एस.के.कर्ण सहित रायगढ़ जिले के हिंदी व अंग्रेजी माध्यम सेजस के विभिन्न विद्यालयों के लगभग 175 विद्यार्थियों व उनके मार्गदर्शक शिक्षकों सहित उनके पालक गण उपस्थिति रहे।

Advertisement
Advertisement
Show More

Gopal Krishna Naik

Editor in Chief Naik News Agency Group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!