छत्तीसगढ़रायगढ़

बढ़ रहा है कोविड संक्रमण सतर्कता जरूरी…थोड़ा सा भी लक्षण दिखे तो कराएं कोविड टेस्ट- सीएमएचओ डॉ. केसरी

इस सम्बन्ध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एसएन केसरी ने बताया: “हाल के दिनों में कई उत्सव और त्यौहार हैं जिसमें भीड़ जुटना लाज़मी है ऐसे में लोगों को अपनी सुरक्षा की जिम्मेदारी स्वंय लेनी चाहिए। धीरे-धीरे कोविड संक्रमण बढ़ने लगा है। कोविड-19 से बचाव के लिए मास्क का उपयोग, हाथों की स्वच्छता और 2 गज की दूरी जैसे नियमों का पालन करना आवश्यक है। लोग अकारण ज्यादा भीड़ वाली जगहों पर जाने से बचें। सार्वजनिक स्थलों पर, सरकारी कार्यालयों में व सार्वजनिक वाहनों में सफर के दौरान मास्क तथा सैनिटाइजर का उपयोग करना आवश्यक है और एक दूसरे से उचित दूरी बनाकर रखें। किसी भी प्रकार के जुकाम, खांसी, बुखार, बदन दर्द तथा सांस से संबंधित समस्या को हल्के में न लें तथा अपनी कोरोना जांच करवाएं। वरिष्ठ नागरिकों व पहले से गंभीर बीमारियों से ग्रस्त लोगों को अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता है।”

कोविड 19 के जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. योगेश पटेल ने बताया :”रविवार को 306 सैंपल की जांच में 30 लोग संक्रमित मिले जिसमें एक दूसरे जिले का है। हाल ही में देखने को आया है कि बिना किसी लक्षण वाले लोगों का भी कोविड टेस्ट पॉजिटिव आ रहा है। ऐसे में अगर किसी की तबीयत खराब है या फिर कोई कोविड का लक्षण लगे तो कोविड टेस्ट जरूर करवाएं। ऐसे लोग जो किसी अन्य राज्य से जिले में प्रवेश कर रहे हैं वह भी एहतियातन अपना कोविड टेस्ट जरूर करवाएं। खासकर उन्हें तो अनिवार्य रूप से अपना कोविड टेस्ट करवाना चाहिए जो ऐसे राज्य से होकर आए हैं जहां कोविड के मामले अधिक हैं। ऐसे में आप अपने परिवार की हिफाजत कर सकते हैं। लापरवाही बरतना हानिकारक हो सकता है।

प्रिकाशन डोज जरूर लगवाएं : सीएमएचओ डॉ. एसएन केसरी

सीएमएचओ डॉ. एसएन केसरी ने आगे कहा: “कोविड-19 महामारी का खतरा अभी पूरी तरह से समाप्त नहीं हुआ है, इसलिए सावधानी बरतें। जिले के सभी 18 वर्ष से अधिक आयु के पात्र लोग कोविड वैक्सीन का प्रिकाशन डोज लगवाएं। सरकार द्वारा 15 जुलाई से प्रिकाशन (बूस्टर) डोज मुफ्त में लगाई जा रही है। जिसका जिला वासियों को भरपूर फायदा उठाना चाहिए और कोविड संक्रमण से अपनी और अपने परिवार की सुरक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए। सरकार द्वारा कोविड संक्रमण को रोकने के लिए मुफ्त में बूस्टर डोज की व्यवस्था 30 सितंबर तक की है तो इस अवधि में टीकाकृत हो अपने और समाज को कोविड के खतरे से बचाएं।

Advertisement
Advertisement
Show More

Gopal Krishna Naik

Editor in Chief Naik News Agency Group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!