छत्तीसगढ़रायगढ़

किसानों के स्वागत के साथ धान खरीदी उत्सव का हुआ समापन…

रायगढ़। विपणन वर्ष 2021-2022 में समर्थन मूल्य पर एक दिसंबर में प्रारंभ हुई धान खरीदी का आज अंतिम दिन है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने असमय बारिश के चलते प्रभावित हुई खरीदी से किसानों की परेशानी को देखते हुए खरीदी की तिथि बढ़ायी थी, जिससे किसानों को काफी राहत मिली। आज धान खरीदी के अंतिम दिन जिले भर के उर्पाजन केन्द्रों में धान विक्रय पहुंचे किसानों का धान विक्रय केन्द्रों में गुलाल लगाकर एवं श्रीफल भेंटकर स्वागत किया गया। इस दौरान किसानों ने कहा कि सभी विक्रय केन्द्रों में किसानों की सुविधा के लिए सभी प्रकार की पर्याप्त व्यवस्थाएं की गई थी। किसानों को विक्रय के लिए लंबी लाइन से मुक्त करने के लिए पूर्व में टोकन प्रदान करना धान विक्रय के लिए कारगार रहा। खरीदी केन्द्रों में बारदानों की पर्याप्त व्यवस्था, बैठक व्यवस्था और धान की राशि भुगतान में किसानों में किसी प्रकार की दिक्कत नही आयी। सुचारू और सुव्यवस्थित धान खरीदी के साथ अपनी उपज बेचने व उसका सही दाम मिलने से जिले के किसानों में हर्ष का माहौल है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

भातपुर समिति में धान विक्रय के लिए पहुंचे ग्राम सुती के यादव प्रसाद पटेल कहते है, आज वह दूसरी बार धान बेच रहे है, पहली बार में उन्होंने 321 कट्टा धान का विक्रय किया है। उपार्जन केन्द्र में धान तौलाई, बैठक जैसे सभी प्रकार की सुविधा उपलब्ध है। घरघोड़ा सोसाइटी में धान विक्रय पहुंचे जगदीश महंत कहते है, टोकन एवं धान विक्रय करने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं हुई। धान की राशि का भुगतान सही समय में किया गया। ग्राम-हिर्रामुड़ा के रतिराम ने बताया कि वे 106 क्विंटल धान बेच चुके है और धान का पैसा भी खाते में आ चुका है। इस वर्ष उन्होंने नये खुले धान उपार्जन केन्द्र में अपना धान बेचा। अपना अनुभव साझा करते हुए रतिराम ने बताया कि धान खरीदी बहुत ही व्यवस्थित रूप से की गई। समितियों में टोकन काटने से लेकर धान के तौलाई में किसी प्रकार की कही कोई दिक्कत नहीं हुई। उन्होंने सुचारू रूप से धान खरीदी प्रक्रिया पूर्ण करने के लिए शासन-प्रशासन का धन्यवाद भी ज्ञापित किया।

उल्लेखनीय है कि जिले में एक दिसम्बर से धान खरीदी प्रारंभ हुआ था। धान खरीदी के लिए जिले में 143 उपार्जन केन्द्रों के माध्यम से किसानों का धान उपार्जन किया गया। उप पंजीयक सहकारी संस्थाएं सुरेन्द्र कुमार गोंड़ ने बताया कि विपणन वर्ष 2021-2022 में समर्थन मूल्य पर 143 उपार्जन केन्द्रों के माध्यम से खबर लिखे जाने तक तक कुल 57 लाख 13 हजार 613 क्विंटल धान की खरीदी की जा चुकी। धान खरीदी की राशि का भुगतान किसानों को अपेक्स बैंक के माध्यम से किया जा रहा है। धान खरीदी के अंतिम दिन भी किसानों में उत्साह रहा। अंतिम दिन 55 हजार 539 क्विंटल धान खरीदी के लिए 1 हजार 172 किसानों को टोकन जारी किया गया था। उपार्जन केन्द्रों में बारदाने की भी पर्याप्त व्यवस्था होने से किसानों को किसी प्रकार दिक्कत नहीं हुई। जिससे किसान अपना धान समय में बेचने के साथ ही समय में राशि भुगतान से उत्साहित रहे।

Advertisement
Advertisement
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!