छत्तीसगढ़रायगढ़विविध खबरें

कोरोना से बचाव के 15 से 18 वर्ष आयु के सभी लोगों को 03 जनवरी से लगेंगे कोवैक्सीन के टीके

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एस.एन.केशरी ने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य शासन से प्राप्त दिशा निर्देशानुसार जिले में पूर्व गठित टीम स्वास्थ्य विभाग की मैदानी कार्यकर्ता एवं शासकीय अस्पतालों में कार्यरत कर्मचारियों के माध्यम से टीकाकरण केन्द्रों पर वर्तमान में 15 से 18 आयु वर्ग के लिए 3 जनवरी 2022 से कोरोना से बचाव के लिये किशोर-किशोरियों को कोविड-19 के टीके लगाए जायेंगे। इसके लिए पात्र लाभार्थी 01 जनवरी से कोविन एप पर अपना पंजीयन करा सकते है। टीके लगाये जाने पर शरीर में रोग-प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है और संक्रमण का खतरा कम हो जाता है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

कोरोना टीकाकरण की राज्य नोडल अधिकारी एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन संचालक की डॉ. प्रियंका शुक्ला ने बताया गया कि 15 से 18 वर्ष प्रदेश के 16 लाख 39 हजार (अनुमानित) किशोरों के लिए टीकाकरण की तैयारी पूर्ण कर ली गई है। इसके लिए सभी जिलों के टीकाकरण अधिकारियों का उन्मुखीकरण किया गया है। इन लाभार्थियों के लिए केवल को-वैक्सीन टीके का ही विकल्प रहेगा। प्रदेश में अब तक कोरोना से बचाव के लिए पहली और दूसरी खुराक दोनों को मिलाकर 3 करोड़ 6 लाख 26 हजार 18 टीके लगाए जा चुके है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एस.एन.केशरी ने सभी जिलेवासियों से अपील करते हुए कहा है कि 15 से 18 आयु वर्ग के प्रत्येक किशोर-किशोरी अपना टीकाकरण कराकर परिवार के सदस्य व बच्चों को सुरक्षित रखने में अपनी अमूल्य जिम्मेदारी निभाएं। 10 जनवरी 2022 से हेल्थ वर्कर, फ्रन्ट लाइन वर्कर, कोमारर्बिट तथा 60 वर्ष से अधिक उम्र को भी, प्रीकॉसन डोज दिया जायेगा। इस वर्ग के ऐसे लोग जिन्हें दूसरी खुराक लिए 9 महीने 39 सप्ताह पूरे हो चुके है तथा गंभीर बीमारी जैसे-ह्दय रोग,मधुमेह, उच्च रक्त चाप, बोन मैरो ट्रांसप्लान्टेशन, किडनी डिसीज, सिकलसेल, एचआइवी एवं अन्य गंभीर बीमारियों से पीडि़त व 60 वर्ष से अधिक उम्र वालों को कोविड-19 प्रीकॉसन डोज दी जायेगी।

Advertisement
Advertisement
Show More

Gopal Krishna Naik

Editor in Chief Naik News Agency Group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!