छत्तीसगढ़रायगढ़विविध खबरें

तारापुर विद्यालय में अन्तर्राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर विविध कार्यक्रम

निकाली तिरंगा रैली, घर घर तिरंगा का दिया संदेश

Advertisement
Advertisement
Advertisement

हाथियों के संरक्षण एवं पर्यावरण सुरक्षा का लिया संकल्प

भोज राम पटेल @रायगढ़ । राज्य एन. एस. एस.कार्यालय के दिशा निर्देश पर विश्वविद्यालय कुलपति महोदय के संरक्षण एवं समन्वयक राष्ट्रीय सेवा योजना शहीद नंदकुमार पटेल विश्वविद्यालय के निर्देशन में विश्वविद्यालय अंतर्गत आने वाले सभी राष्ट्रीय सेवा योजना इकाइयों द्वारा 12 अगस्त सोमवार को अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाया गया।

जिसके तहत संगोष्ठी करते हुए युवाओं के लिए विविध कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसी दिन राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों ने अपने विद्यालय के समस्त छात्र-छात्राओं को लेकर तिरंगा रैली भी निकाला लोगों को “हर घर तिरंगा घर-घर तिरंगा ” का संदेश दिया गया । राष्ट्रीय सेवा योजना परिवार द्वारा पर्यावरणीय संतुलन एवं जल जंगल जमीन के बीच तालमेल को प्रतिष्ठित करने के लिए छात्र-छात्राओं को हाथियों के संरक्षण की दिशा में अपना कर्तव्य निर्वहन का संकल्प भी दिलाया गया ।


शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय तारापुर में 12 अगस्त सोमवार को छात्र-छात्राओं ने तिरंगा रैली निकालकर गांव के लोगों को तिरंगा के प्रति सम्मान भाव व्यक्त करने का संदेश दिया। छात्र-छात्राओं ने नारा लगाया “हमारी आन बान और शान है तिरंगा – देश का स्वाभिमान है तिरंगा” । विद्यालय परिसर से निकल कर रैली गांव के विभिन्न गलियों में होते हुए ग्राम पंचायत भवन, बस्ती, राजापारा से मांड नदी पुल किनारे तक भ्रमण किया और पुन: विद्यालय पहुंच कर रैली सभा में परिवर्तित हुई । विद्यालय परिसर में एक महती गोष्ठी का कार्यक्रम करते हुए अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस का कार्यक्रम आयोजित किया गया ।

जिसका संचालन विद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी व्याख्याता श्रीमती मंजू पटेल द्वारा किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता संस्था के प्रभारी प्राचार्य भोजराम पटेल ने किया वहीं विशिष्ट अतिथि के रूप में संस्था के वरिष्ठ व्याख्याता किरण कुमार पटेल एवं प्रधान पाठक कुमार साहू के अतिरिक्त विद्यालय परिवार के शिक्षक शिक्षिकाओं की गरिमा में उपस्थिति रही जिसमें व्याख्याता – चन्द्रशेखर पटेल, चंद्रकांता सिदार ज्योति देवांगन, नीलम मालाकार, रीता चौहान, माध्यमिक खण्ड से सुधाबाला नायक, मनोज कुमार, किरण पटेल, रामेश्वर डनसेना इत्यादि की उपस्थिति रही ।

इस अवसर पर छात्र-छात्राओं को युवाओं की महत्ता के बारे में प्रेरक उद्बोधन दिया गया एवं युवा छात्र-छात्राओं को भी अपना विचार अभिव्यक्ति हेतु आमंत्रित किया गया जिसमें कुमारी आंचल पटेल कक्षा 12वीं बायो. एवं विक्की पटेल कक्षा 12वीं कॉमर्स द्वारा युवा शक्ति के बारे में उद्बोधन दिया गया । छात्र-छात्राओं को प्रेरित करते हुए प्रभारी प्राचार्य भोजराम पटेल ने कहा कि युवा किसी भी राष्ट्र की असली ताकत होते हैं उनके भीतर असीम क्षमता होती है और वह संकल्प शक्ति के बल पर कुछ भी कर सकते हैं इसलिए आप अपनी ताकत और क्षमता को पहचान कर उसे राष्ट्र के लिए समर्पित करें ।वरिष्ठ व्याख्याता एवं एनसीसी ऑफिसर किरण कुमार पटेल ने कहा कि युवा किसी भी राष्ट्र को पहचान दिलाते हैं जैसा कि अभी आपने ओलंपिक खेल के दौरान देखा और जाना है।

इसी क्रम में प्रधान पाठक कुमार साहू ने भी अपने प्रेरक उद्बोधन के माध्यम से छात्र-छात्राओं को संदेश दिया। सभी विद्यार्थियों को स्वल्पाहार वितरण पश्चात कार्यक्रम को विराम दिया गया ।

Advertisement
Advertisement
Show More

Gopal Krishna Naik

Editor in Chief Naik News Agency Group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!