छत्तीसगढ़रायगढ़

शहीद नंदकुमार पटेल विवि के एनएसएस कार्यक्रम अधिकारियों का एक दिवसीय कार्यशाला सह प्रशिक्षण संपन्न…

कुलपति पटेरिया एवं राज्य एनएसएस अधिकारी ने दिया मार्गदर्शन

शहीद नंदकुमार पटेल विवि के एनएसएस कार्यक्रम अधिकारियों का एक दिवसीय कार्यशाला सह प्रशिक्षण संपन्न

कुलपति पटेरिया एवं राज्य एनएसएस अधिकारी ने दिया मार्गदर्शन

रायगढ़ ।
शहीद नंदकुमार पटेल विश्‍वविद्यालय से संबद्ध राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के कार्यक्रम अधिकारियों का एक दिवसीय कार्यशाला सह प्रशिक्षण कार्यक्रम उत्तम मेमोरियल कॉलेज रायगढ़ में संपन्न हुआ। राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम अधिकारियों के इस शिविर में मुख्य अतिथि के रुप में विश्‍वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर डॉ . ललित प्रकाश पटैरिया मुख्य अतिथि एवं राज्य एनएसएस अधिकारी डॉ. समरेंद्र सिंह विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे । कार्यक्रम के संयोजक के रूप में शहीद नंदकुमार पटेल विश्‍वविद्यालय राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम समन्वयक डॉ .सुशील कुमार एक्का, जांजगीर चांपा के जिला संगठक प्रो.भूपेंद्र कुमार पटेल रायगढ़ जिला संगठक भोजराम पटेल की विशिष्ट उपस्थिति रही । कार्यक्रम अधिकारियों के कार्यशाला को सफल बनाने में उत्तम मेमोरियल कॉलेज के संचालक संजय चौधरी एवं प्राचार्य डॉ. गोमती सिंह के साथ एनएसएस वॉलिंटियर्स की सक्रिय व सहयोगात्मक भागीदारी रही । कार्यशाला में शहीद नंद कुमार पटेल विश्वविद्यालय से सम्बद्ध जांजगीर चांपा जिला एवं रायगढ़ जिला के 115 से अधिक कार्यक्रम अधिकारी शामिल हुए ।
कार्यक्रम का शुभारंभ प्रातः 11 बजे उद्घाटन सत्र में एनएसएस के प्रतीक पुरुष स्वामी विवेकानंद एवं मां शारदा की पूजा अर्चना के साथ हुआ सभी अतिथियों को एनएसएस का बैज लगाकर एवं गुलदस्ता भेंटकर सम्मान किया गया । उत्तम मेमोरियल कॉलेज के छात्राओं द्वारा स्वागत गीत की प्रस्तुति दी गई तत्पश्चात उद्घाटन सत्र में राष्ट्रीय सेवा योजना के जिला संगठक भोजराम पटेल ने अपना वक्तव्य देते हुए रासेयो दायित्व से मुक्त हो रहे राष्ट्रीय सेवा योजना के राज्य एनएसएस अधिकारी डॉ. समरेंद्र सिंह के व्यक्तित्व और कृतित्व का विशेष रुप से उल्लेख कर उनके व्यक्तित्व और जीवन को एनएसएस के लिए समर्पित बताया गया । इसी कड़ी में राष्ट्रीय सेवा योजना के जांजगीर-चांपा जिला संगठक प्रो. भूपेंद्र कुमार पटेल ने भी एनएसएस स्वयंसेवकों का उत्साह बढ़ाते हुए उन्हें फील्ड में काम करने के तरीके और व्यवहारिक विषयों के बारे में जानकारी दी । विश्वविद्यालय के समन्वयक डॉ. सुशील कुमार एक्का ने कहा कि एनएसएस का अधिकारी अपने आप में दूसरों के लिए रोल मॉडल होता है वह अच्छे कार्यों के माध्यम से हीरो के रूप में समाज के लिए आदर्श बनता है परंतु यह सब उसके अपने कार्य के बल पर होता है इसलिए राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक अपने कार्यों को ईमानदारी से निर्वहन करें इसमें स्वयंसेवक के साथ कार्यक्रम अधिकारी की अहम भूमिका होती है । इस अवसर पर उत्तम मेमोरियल कॉलेज के संचालक संजय चौधरी ने भी अपना वक्तव्य देते हुए राष्ट्रीय सेवा योजना एवं उसके स्वयंसेवकों अधिकारियों को अपने संस्थान में विशेष रुप से अभिनंदन किया समस्त अतिथियों को विश्‍व विद्यालय परिवार की ओर से साल एवं प्रतीक चिन्ह देकर विशेष रूप से सम्मानित किया गया वही राष्ट्रीय सेवा योजना के राज्य एनएसएस अधिकारी डॉ. समरेंद्र सिंह का अभिनंदन पत्र और प्रतीक चिन्ह के माध्यम से विश्‍वविद्यालय परिवार द्वारा विशेष स्वागत करते हुए उनको छ.ग.एनएसएस के लिए एक आदर्श व्यक्तित्व के रूप में बताया गया ।
अपने उद्बोधन में डॉ. समरेंद्र सिंह ने एनएसएस वॉलिंटियर्स की समाज में भूमिका और सक्रियता को आवश्यक बताते हुए कहा कि हम अधिकारी अपने कार्यकर्ताओं की बदौलत है गर्व करते हैं उनके कार्य और पहचान से हमारा नाम और पहचान बनता है इसलिए स्वयंसेवक हमारे पारिवारिक सदस्य की तरह होते हैं l विश्‍वविद्यालय के कुलपति डॉ. ललित प्रकाश पटैरिया ने अपने उद्बोधन में कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम व गतिविधि समाज के लिए प्रेरक होते हैं । हमारे विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना प्रकोष्ठ बहुत ही बेहतर ढंग से काम कर रही है और भविष्य में और भी बेहतर बनाने का प्रयास हम करते रहेंगे ।कुलपति पटैरिया ने उपस्थित कार्यक्रम अधिकारियों को आश्वस्त किया कि आर्थिक कारणों से उनके कार्यों में बाधा कहीं पर नहीं आएगी । एनएसएस के कार्यक्रम अधिकारी व वालंटियर अपने कार्य से अपनी पहचान बनाएं ।

कार्यशाला के द्वितीय सत्र में एनएसएस कार्यों के प्रचार प्रसार हेतु इलेक्ट्रॉनिक एवं प्रिंट मीडिया के प्रयोग पर रायगढ़ के जिला संगठक भोजराम पटेल द्वारा कार्यक्रम अधिकारियों को अपना बहुमूल्य सुझाव दिया गया उन्होंने कहा कि हम अपने कार्यों का जब तक प्रचार-प्रसार नहीं करेंगे तो समाज उसे कैसे परिचित होगा दूसरे लोग प्रेरित कैसे होंगे ? इसलिए हम एनएसएस के कार्यों को प्रचार प्रसार कर अपने कार्यों को जन-जन तक पहुंचाने की युक्ति में सोशल मीडिया चाहे वह टि्वटर, इंस्टाग्राम, फेसबुक व्हाट्सएप हो या स्थानीय समाचार पत्र और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया इन सब का उपयोग हमें अपने प्रचार प्रसार एवं अपने कार्यों को लोगों तक पहुंचाने के लिए करना चाहिए,आज के युग में मीडिया का विशेष महत्व है l इस अवसर पर विश्‍वविद्यालय कार्यक्रम समन्वयक डॉ. सुशील कुमार एक्का ने ए, बी एवं सी प्रमाण पत्र के बारे में आवश्यक जानकारी तथा दस्तावेजों के संधारण समय पर प्रतिवेदन भेजने इत्यादि की जानकारी कार्यक्रम अधिकारियों को दी । जांजगीर-चांपा जिला संगठक भूपेंद्र कुमार पटेल ने राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के लिए आवश्यक विषय बिंदुओं को बताया तथा एन .एस .एस . संगठन के महत्ता के बारे में भी अवगत कराया ।
कार्यक्रम अधिकारियों के एक दिवसीय कार्यशाला में उत्तम मेमोरियल कॉलेज के कार्यक्रम अधिकारी सौदागर चौहान पी.डी. कॉलेज के कार्यक्रम अधिकारी ताम्रध्वज साय पैंकरा एनएसएस प्रकोष्ठ के कर्मचारी संदीप पटेल एवं पीडी कॉमर्स कॉलेज तथा उत्तम मेमोरियल कॉलेज के स्वयंसेवकों की विशेष भूमिका रही एवं उत्तम मेमोरियल कॉलेज प्रबंधन द्वारा विश्वविद्यालय के सभी कार्यक्रम अधिकारियों की विशेष व्यवस्था की गई थी । कार्यक्रम का कुशल संचालन बड़े भंडार के कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती पुष्पांजलि दासे द्वारा की गई एवं अंत में आभार प्रदर्शन जांजगीर- चांपा जिला के नवागढ़ महाविद्यालय कार्यक्रम अधिकारी सुश्री स्नेहा थवाईत द्वारा किया गया । कार्यशाला सह प्रशिक्षण कार्यक्रम एक सफल आयोजन के रूप में एनएसएस कार्यक्रम अधिकारियों के लिए प्रेरक और मार्गदर्शक रहा ।

Show More

Gopal Krishna Naik

Editor in Chief Naik News Agency Group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!