छत्तीसगढ़

साइबर अपराध से बचने डिजिटल लेनदेन करते समय सतर्कता से करें क्यूआर स्कैन…

साइबर अपराध के खिलाफ पुलिस ने चलाया जागरूकता अभियान

रायपुर।साइबर ठगी से बचाने के लिए रायपुर पुलिस द्वारा मंगलवार को जागरूकता अभियान चलाया गया। रायपुर के विभिन्न हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी, मार्केट एरिया, कार्यालयों, महाविद्यालयों और स्कूल सहित धरसींवा, मंदिर हसौद, नेवरा एवं अभनपुर में साइबर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जागरूकता अभियान के तहत बीपी पुजारी स्कूल के बच्चों को बताया गया कि किसी भी लोन एप की झांसे में ना आए बाद में आपको वह ब्लैकमेल कर सकते है। पुलिस ने बताया कि यूपीआई से पेमेंट रिसीव करते वक्त पिन इंटर ना करें। साइबर अपराध अथवा ठगी का शिकार होने की स्थिति में तुरंत टोल फ्री नंबर 1930 और रायपुर पुलिस साइबर सेल 0771-4247109 पर व्हाट्सएप करें। इस समय इंटरनेट और स्मार्टफोन के उपयोग में बढोतरी हुई है। नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और डिजिटल पेमेंट्स करने के दौरान कई बार लोग साइबर फ्रॉड का शिकार होकर अपनी मेहनत की कमाई गंवा देते हैं। पुलिस को साइबर ठगी की कई शिकायतें मिल चुकी हैं। इससे बचने के लिए सुनो रायपुर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसे रायपुर जिले में सप्ताहभर तक 15 से 21 अगस्त तक चलाया जाएगा। इस अभियान का शुभारंभ स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 15 अगस्त को गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू के मुख्य आतिथ्य में दीनदयाल उपाध्याय सभागृह में किया गया।

इस अवसर पर संसदीय सचिव गृह विभाग विकास उपाध्याय,एडीजी प्रदीप गुप्ता, आईजी रायपुर रेंज बीएन मीणा और एसएपी प्रशांत अग्रवाल उपस्थित थे।

साइबर अपराधों से लोगों को बचाने के लिए रायपुर पुलिस ने संदेश वाले वीडियो दिखाए गए। साथ ही सोशल मीडिया के जरिए बताया गया कि डिजीटल भुगतान करते क्यूआर कोर्ड स्कैन करते समय पूरी सावधानी बरतें। किसी भी अंजान साइट पर जाकर स्कैन करने पर खाते से पूरी रकम साफ हो सकती है। बता दें कि अभियान के तहत मीडिया और सोशल मीडिया के माध्यम से भी लोगों तक जानकारी प्रसारित की जा रही है। इस अभियान में साइबर एक्सपर्ट, पेमेंट गेटवे और बैंक्स के नोडल अधिकारियों को भी शामिल किया हैं। वह रायपुर पुलिस के फेसबुक और इंस्टा पेज पर लाइव सेशंस के माध्यम से लोगों को साइबर अपराध के प्रति जागरूक कर रहे है।

साइबर एक्सपर्ट देंगे लोंगो के सवालों के जवाब अभियान से जुडकऱ साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट भी लोगों के सवालों के जवाब देंगे। अभियान के दौरान साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट डॉ. रक्षित टंडन ने रायपुर पुलिस के आधिकारिक फेसबुक एवं इंस्टाग्राम पेज से लाइव आकर लोगों को जागरूक किया और सवालों के जवाब दिए। बता दें कि 15 अगस्त को रायपुर पुलिस की टीम द्वारा मैग्नेटो मॉल, सिटी सेंटर मॉल एवं अम्बूजा मॉल में लोगों को साइबर संबंधी अपराधों से बचने विडियो का प्रसारण किया गया एवं साइबर जागरूकता उल्लेखित पाम्पलेट बांटे गए। चेंबर में कार्यशाला का आयोजन छत्तीसगढ़ चेम्बर एवं पुलिस विभाग रायपुर द्वारा संयुक्त रूप से 17 अगस्त को चेम्बर भवन में ऑनलाइन फ्रॉड, साइबर एवं सिक्योरिटी जागरूकता कार्यशाला का होगा

Show More

Gopal Krishna Naik

Editor in Chief Naik News Agency Group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!