छत्तीसगढ़पुसौररायगढ़

स्नेह के लड्डू से तौल लिए पुसौर क्षेत्रवासी उच्च शिक्षा मंत्री को…

ग्रामीण विकास को मजबूत आधार दे रही है शासन की योजनाएं-उच्च शिक्षामंत्री उमेश पटेल

Advertisement
Advertisement
Advertisement

उच्च शिक्षामंत्री उमेश पटेल ने 52 लाख रुपये से अधिक के कार्यों का किया लोकार्पण व भूमिपूजन

योगेश चौहान@पुसौर।उच्च शिक्षामंत्री  उमेश पटेल पुसौर विकासखण्ड के विभिन्न ग्रामों के जनसंपर्क में पहुंचे। इस दौरान उन्होंने 52 लाख 72 हजार रुपये के कार्यों का लोकार्पण व भूमिपूजन किया।
उच्च शिक्षामंत्री उमेश पटेल ने गांवों में जनसंपर्क के दौरान ग्रामवासियों को संबोधित करते हुये कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार विभिन्न नीतियों और योजनाओं के माध्यम से गांवों में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के साथ ग्रामीणों के आर्थिक सशक्तिकरण की दिशा में सतत् रूप से कार्य कर रही है। किसानों को धान के साथ अन्य फसलों के लिए आदान सहायता मिल रही है। राजीव गांधी किसान न्याय योजना ने छत्तीसगढ़ में कृषि कार्यों में इजाफा हुआ जिससे किसानों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन आया है। धान सहित अन्य फसलों के उचित कीमत और आदान सहायता से किसानों को बड़ी राहत है। किसानों का कर्जमाफी हुआ है, साथ ही जिनके पास जमीन नहीं है उन किसानों के लिए ग्रामीण भूमिहीन मजदूर न्याय योजना की शुरूआत की गयी है। वहीं वनोपजों के समर्थन मूल्य बढऩे से संग्राहक परिवारों को भी सीधा फायदा मिला है।


उच्च शिक्षामंत्री पटेल ने कहा कि मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल की यह दूरगामी सोच ही है जो छत्तीसगढ़ में शहर से लेकर ब्लॉक स्तर तक स्वामी आत्मानंद स्कूल की शुरूआत की गयी है। आज बच्चों को सरकारी स्कूलों के फीस में अंग्रेजी में शिक्षा मिल रही है। जिससे वे आगे प्रतियोगी माहौल के लिए बेहतर तरीके से तैयार होंगे और प्रादेशिक और राष्ट्रीय स्तर पर अपनी जगह बनायेंगे। उन्होंने गांवों में जनसंपर्क के दौरान सभी ग्रामीणों से कहा कि जिनका भी राशन कार्ड नहीं बना है या कोई समस्या आ रही है तो संबंधित पटवारी से प्रतिवेदन लेकर जनपद सीईओ को तत्काल सूचना दें, अविलंब राशन कार्ड बनाया जाएगा। इस मौके पर उन्होंने ग्राम लिंजीर में बीच बस्ती हनुमान मंदिर के पास पूजा स्थल हेतु टीन शेड निर्माण के लिए भूमिपूजन किया।

उच्च शिक्षा मंत्री पटेल आज पुसौर विकासखण्ड के तेलीपाली, लिंजीर, सुर्री एवं तेतला गांव में पहुंचे। उन्होंने कहा कि जनसंपर्क के माध्यम से नागरिकों से सीधा संवाद होता है। जिससे उनकी मांग और समस्याओं को जानने का मौका मिलता है। इससे आगे होने वाले विकास कार्यों की रूपरेखा बनाने में मदद मिलती है। इस दौरान विभिन्न ग्रामवासियों की समस्याओं से वे अवगत हुए तथा जल्द उसका निराकरण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।


इस मौके पर बीज निगम के सदस्य दिलीप पाण्डेय, जिला पंचायत सदस्य आकाश मिश्रा, जनपद अध्यक्ष सुशील भोय, उपाध्यक्ष गोपी चौधरी, सरपंच श्रीमती शारदा गुप्ता, जनपद सदस्य गुलाब राम साव, श्रीमती कुमारी बाई साव पुसौर जनपद पंचायत पुसौर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी महेश पटेल सहित जनप्रतिनिधि, अधिकारी कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित रहे।


इन कार्यों का हुआ लोकार्पण व भूमिपूजन- उच्च शिक्षामंत्री पटेल ने ग्राम सुर्री में 4 लाख 90 हजार रुपये की लागत से सांस्कृतिक शेड निर्माण एवं 5 लाख रुपये की लागत से प्राथमिक शाला सुर्री में अहाता निर्माण का लोकार्पण किया। इसी तरह डीपापारा लिंजीर में 5 लाख रुपये की लागत से सांस्कृतिक शेड निर्माण, ग्राम-तेतला में 14 लाख 42 हजार रुपये की लागत से सीसी रोड निर्माण एवं तेतला में ही सीसी रोड निर्माण के लिए 10 लाख 40 हजार रुपये, 4 लाख रुपये की लागत से शास.हायर सेकेण्डरी स्कूल तेतला में सायकल स्टैण्ड निर्माण कार्य, 4 लाख रुपये की लागत से तेतला में सांस्कृतिक मंच निर्माण कार्य एवं डीपापारा तेतला में 5 लाख रुपये की लागत से सीसी रोड निर्माण कार्य शामिल है।

Advertisement
Advertisement
Show More

Gopal Krishna Naik

Editor in Chief Naik News Agency Group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!