देश /विदेश

दो दिन में चार स्लॉट में फोटोग्राफी करेंगे 465 फोटोग्राफर्स

आगरा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
ताजमहल छह महीने के लंबे अंतराल के बाद खुलने जा रहा है। इसके लिये तैयारियां जोरों पर हैं। ताज परिसर के भीतर और बाहर सेनेटाइजेशन का काम तेजी से हो रहा है। एंट्री करने के लिये टर्न स्टाइल गेटों को भी दुरुस्त किया जा रहा है। ताजमहल में इस बार ग्रुप फोटोग्राफी की मनाही होगी। कोविड प्रोटोकॉल के तहत ताजमहल में रजिस्टर्ड फोटोग्राफर्स को लाइसेंस दे दिये गये हैं। लेकिन, फोटोग्राफर्स को शिफ्ट में ही एंट्री मिलेगी।

एक दिन छोड़कर मिलेगी फोटोग्राफर्स को एंट्री

ताजमहल में कोरोनावायरस से बचाव किया जा सके। इसके लिये गृह मंत्रालय द्वारा जारी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर का पालन किया जा रहा है। इसके साथ ही आर्केलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के स्तर पर भी सुरक्षा के उपाय किये जा रहे हैं। कोविड-19 से सुरक्षा के इंतजाम के लिये ताजमहल पर फोटोग्राफी करने वाले 465 रजिस्टर्ड फोटोग्राफर्स के लिये भी एएसआई द्वारा टाइम टेबल बनाया गया है। इसके तहत ताज में फोटोग्राफी करने वाले फोटोग्राफर्स को चार स्लॉट में बांट दिया गया है। ये चारों स्लॉट सुबह और दोपहर के बाद की शिफ्ट में ताज में फोटोग्राफी कर सकेंगे। इसके बाद एक दिन की छुट्टी और अगले दिन फिर से फोटोग्राफी करने का मौका मिलेगा।

ग्रुप फोटोग्राफी पर रोक

ताजमहल में फोटोग्राफर्स को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखना होगा। सभी फोटोग्राफर्स को लाइसेंस और आईकार्ड दे दिये गये हैं। इसके साथ ही उन्हें उनके स्लॉट के बारे में भी बता दिया गया है। ताजमहल में वे ग्रुप फोटोग्राफी नहीं कर सकेंगे। वे ताजमहल आने वाले टूरिस्ट्स की एक बार में एक ही फोटो क्लिक कर सकेंगे।

21 सितंबर

पहला बैच: सनराइज से 12:00 बजे तक 116 फोटोग्राफर्स

दूसरा बैच: दोपहर 12:30 बजे से सनसेट तक 117 फोटोग्राफर्स

22 सितंबर

तीसरा बैच: सनराइज से 12:00 बजे तक 116 फोटोग्राफर्स

चौथा बैच: दोपहर 12:30 बजे से सनसेट तक 116 फोटोग्राफर्स

465 टोटल फोटोग्राफर्स 2 दिन में काम करेंगे

ताजमहल में फोटोग्राफी करने वाले सभी 465 फोटोग्राफर्स को लाइसेंस दे दिये गये हैं। कोविड-19 के चलते कम भीड़ रहे इसके लिये फोटोग्राफर्स के चार स्लॉट बना दिये गये हैं। दो दिन में चार स्लॉट पूरे होंगे। यानि एक फोटोग्राफर को एक दिन छोड़कर काम करने का मौका मिलेगा।

Advertisement
Advertisement
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!