छत्तीसगढ़

किराया सूची,वर्दी सहित अन्य को लेकर की गई कार्यवाही…

रायगढ़. पिछले लंबे समय से यात्री बस ऑपरेटरों की मनमानी चल रही है। इस पर लगाम कसने के लिए परिवहन विभाग ने बस ऑपरेटरों के खिलाफ अभियान शुरू किया है। करीब दो दर्जन यात्री बसों में विभिन्न कारणों से जुर्माने की कार्रवाई करते हुए हिदायत दिया है। साथ ही बसों में किराया सूची चस्पा करने का निर्देश दिया गया है।

विदित हो कि किसी भी यात्री बस में किराया सूची चस्पा नहीं रहता है जिसके कारण बस के कंडेक्टर यात्रियों से मनमाना किराया वसूल करते हैं जबकि दूरी के हिसाब से परिवहन विभाग द्वारा किराया निर्धरित की गई है, लेकिन उक्त किराया को दरकिनार करते हुए अपने मन से किाया तय कर उसकी वसूली करते हैं।

फिटनेस व बीमा की भी हुई जांच

यात्री बसों की फिटनेस व बीमा आवश्यक है। यह करीब 50 यात्रियों को लेकर कई रूट में दौड़ते हैं। ऐसी स्थिति में भी कुछ बसों का फिटनेस नहीं पाया गया। ऐसे बसों पर भी जुर्माने की कार्रवाई की गई है। वहीं बीमा के लिए बस ऑपरेटरों को एक सप्ताह का समय दिया है।

इन वाहनों पर कार्यवाही

स्काई अलाईंस,मिलन कंस्ट्रशन, तिरूमाला बालाजी, राजधानी ट्रेवल्स की दो पुष्पराज शर्मा, राजकिशोर, सिंह, मो.अब्बास, इरशाद खान, हरिदास, चंदन पटनायक, विजय कुमार, सहित अन्य की वाहनों पर 50 हजार 500 रुपए का जुर्माना किया गया है।

इसके अलावा कई बार हिदायत देने के बाद भी बस के चालक व परिचालक वर्दी में नहीं रहते हैं। इसको लेकर परिवहन विभाग ने यात्री बस ऑपरेटरों के खिलाफ अभियान शुरू किया है। सोमवार को परिवहन विभाग की अलग-अलग टीम सारंगढ़ व बिलासपुर मार्ग में दर्जन भर से अधिक बसों की जांच की। जांच के दौरान एक भी बस में किराया सूची चस्पा किया हुआ नहीं मिला। वहीं चालक परिचालक वर्दी में नहीं थे। सभी बस ऑपरेटरों पर नियमों के विरूद्व परिचालन करने पर मोटर व्हीकल एक्ट के तहत कार्रवाई करते हुए जुर्माना किया गया है। साथ ही हिदायत दिया गया है कि सुधार न होने की स्थिति में बस ऑपरेटरों पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

Show More

Gopal Krishna Naik

Editor in Chief Naik News Agency Group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!