छत्तीसगढ़रायगढ़

कलेक्टर भीम सिंह को जिला प्रशासन की ओर से दी गई विदाई…

कोविड की चुनौतियों के बीच बेस्ट देने का रहा प्रयास, रायगढ़ का कार्यकाल हमेशा रहेगा खास-कलेक्टर भीम सिंह

Advertisement
Advertisement
Advertisement


रायगढ़।छत्तीसगढ़ शासन के आदेशानुसार जिले से स्थानांतरित कलेक्टर भीम सिंह को आज जिला प्रशासन परिवार की ओर से कलेक्ट्रेट सृजन सभाकक्ष में आयोजित कार्यक्रम में भावभीनी विदाई दी गई। इस अवसर पर उन्हें स्मृति चिन्ह भेंटकर उपस्थित अधिकारी-कर्मचारियों ने उनके अगले पदस्थापना के लिए शुभकामनाएं दी।
निवृत्तमान कलेक्टर भीम सिंह ने इस मौके पर अपने संबोधन में कहा कि रायगढ़ का दो साल का कार्यकाल हमेशा खास रहेगा। उन्होंने इस दौरान अनुभव साझा करते हुए कहा कि जिला कलेक्टर के रूप में हमेशा से उनकी प्राथमिकता रही कि शासकीय योजनाओं का प्रभावी रूप से क्रियान्वयन हो तथा अंतिम व्यक्ति तक उसका लाभ पहुंचे।

इस बीच कोरोना के कारण प्रशासनिक कामकाज में भी कई प्रकार की चुनौतियां आयी। लेकिन सभी अधिकारी-कर्मचारियों की टीम भावना व सहयोग से जिले के नागरिकों के लिए व्यवस्थाओं का संचालन संभव हो सका और रायगढ़ जिला शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन में प्रदेश में शीर्ष स्थानों पर काबिज रहा। कोविड के दौरान लोगों के लिए ऑक्सीजन बेड की व्यवस्था करना एक बड़ी चुनौती रही। ऑक्सीजन सिलेण्डर तो पर्याप्त मात्रा में मिल रहे थे, लेकिन इस सिलेण्डर के साथ ही लगाये जाने वाले फ्लोमीटर की पूरे देश में किल्लत चल रही थी। ऐसे में दूसरे राज्यों में पदस्थ अपने बैचमेट्स से संपर्क साधकर तथा स्थानीय स्तर पर लोगों के सहयोग से फ्लोमीटर तैयार कर व्यवस्था सुनिश्चित किया गया। इसी प्रकार कोविड वैक्सीनेशन को लेकर भी लोगों में भी भ्रांतियां थी, उसे दूर करते हुए वैक्सीनेशन का लक्ष्य पूर्ण करने के लिए पूरी टीम सटीक रणनीति के साथ जी-जान से जुटी रही और जिसके सकारात्मक परिणाम दिखे और हम प्रदेश में सबसे पहले अपना लक्ष्य पूरा कर सके। स्वास्थ्य सुविधाओं के सुदृढ़ीकरण के लिए पिछले दो सालों में 20 करोड़ रुपये खर्च किए गए। जिससे आवश्यक संसाधन व मैनपॉवर जुटाये जा सके। कुपोषण मुक्ति के लिए भी जिले में काफी काम किया गया।


उन्होंने बताया कि जब उनकी पदस्थापना हुयी तो कुपोषण 20 प्रतिशत से अधिक था जो अब घटकर 7 प्रतिशत रह गया है। इसी के साथ शासन की फ्लेगशिप योजनाओं में वर्मी कम्पोस्ट निर्माण व विक्रय में भी जिला प्रदेश में शीर्ष पर रहा। कृषि, वन अधिकार पत्र वितरण, माहवारी स्वच्छता व आजीविका संवर्धन से जुड़ी गतिविधियों को भी लगातार बढ़ावा दिया गया। इस दौरान उन्होंने मीडिया शासन की योजनाओं तथा प्रशासनिक प्रयासों को लोगों तक पहुंचाने में सहयोग के लिए बहुत-बहुत आभार जताया। उन्होंने कहा कि मीडिया के माध्यम से लोगों को सूचनाएं मिली जिससे वे कोविड वैक्सीनेशन में शामिल हुए और विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने के लिए जागरूक हुए।
जिला प्रशासन की ओर से सीईओ जिला पंचायत अबिनाश मिश्रा ने कहा कि उन्हें काफी अल्प समय साथ में काम करने का मौका मिला, किन्तु दूसरे जिलों में पदस्थ पदस्थापना के दौरान भी कलेक्टर भीम सिंह के कार्यों से लगातार प्रेरणा मिलती रही। नगर निगम आयुक्त संबित मिश्रा ने अपने अनुभव बांटते हुए बताया कि कलेक्टर सिंह के नेतृत्व में धरमजयगढ़ क्षेत्र में कार्य करने का मौका मिला। जहां स्वास्थ्य के साथ-साथ अन्य योजनाओं की मॉनिटरिंग तथा उसका बेहतर क्रियान्वयन में लगातार कलेक्टर सिंह से मार्गदर्शन मिलता रहा। अपर कलेक्टर आर.ए.कुरूवंशी ने कहा कि कलेक्टर सिंह के मार्गदर्शन में राजस्व के क्षेत्र में भी उल्लेखनीय कार्य जिले में हुआ है। जिसमें शासन की योजनाओं को हम प्रभावी तरीके से क्रियान्वित कर सकें। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.केशरी ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में कलेक्टर सिंह के नेतृत्व में हुए कार्य तथा उनसे मिले अनुभवों को साझा किया। तो वहीं जिला शिक्षा अधिकारी ने शिक्षा के क्षेत्र में किए गए इनोवेशन मुख्यमंत्री युवा केन्द्र व कोरोना के समय ऑनलाईन पढ़ाई में जिले की उपलब्धि को कलेक्टर सिंह के मार्गदर्शन में किए गए प्रयास बताया। एसडीएम सारंगढ़ राजीव पाण्डेय, एसडीएम घरघोड़ा डिगेश पटेल, एसडीएम रायगढ़ गगन शर्मा, तहसीलदार तमनार माया अंचल ने भी इस मौके पर कलेक्टर  सिंह के साथ किए कार्यों के अनुभव बांटे।

इस दौरान एसडीएम खरसिया अभिषेक गुप्ता, एसडीएम लैलूंगा रात्रे, ज्वाईंट कलेक्टर दुष्यंत रायस्त, ज्वाईंट कलेक्टर सुश्री अभिलाषा पैकरा, ज्वाईंट कलेक्टर डॉ.स्निधा तिवारी, डिप्टी कलेक्टर पी.के.गुप्ता, डिप्टी कलेक्टर, रोहित सिंह, डिप्टी कलेक्टर शिव कंवर, महिला एवं बाल विकास कार्यक्रम अधिकारी श्री टी.के.जाटवर, ईई पीएचई परीक्षित चौधरी, उप संचालक माईनिंग चंद्राकर, स्टेनो टू कलेक्टर आर.के.स्वर्णकार, अधीक्षक  राजेश मेहरा सहित अन्य विभागों के जिला अधिकारी व कलेक्ट्रेट के कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

जिले में नवपदस्थ कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने आज कलेक्टरेट पहुंचकर पदभार ग्रहण किया। उन्होंने निवृत्तमान कलेक्टर भीम सिंह से चार्ज लिया।

Advertisement
Advertisement
Show More

Gopal Krishna Naik

Editor in Chief Naik News Agency Group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!