छत्तीसगढ़रायपुर

Coronavirus : क्या है कोरोनावायरस, जानें- इसके लक्षण और बचने के उपाय

कोरोनावायरस का प्रकोप चीन के वुहान प्रांत में दिसंबर 2019 के मध्य में शुरू हुआ और चीन में यह अभी तक 213 लोगों की जिंदगी लील चुका है. इसकी वजह से ज्यादातर मौतें चीन में हुई हैं, लेकिन दुनिया के कई देशों में लोग इससे प्रभावित हो चुके हैं.

इस वायरस से बचने के लिए चीन आपातकालीन कदम उठा रहा है, जिसमें कई शहरों को बंद कर दिया गया है, तमाम सार्वजनिक परिवहन को रोक दिया गया है और सार्वजनिक जगहों और पर्यटन स्थलों को बंद कर दिया गया है. केवल चीन ही नहीं, बल्कि दुनिया के कई देश वायरस से बचने के लिए एहतियात बरत रहे हैं.

क्या है कोरोनावायरस?

कोरोनावायरस मुख्य तौर पर जानवरों के बीच फैलता है, लेकिन पिछले कुछ समय में इसने लोगों को भी संक्रमित किया है. यह SARS (Severe Acute Respiratory Syndrome) और MERS (Middle East Respiratory Syndrome) के साथ देखा गया. चीन में जो इसका स्ट्रक्चर फैल रहा है, वह 70 फीसदी SARS के समान है और इसे शुरुआती तौर पर 2019-nCoV का नाम दिया गया है.

कोरोनावायरस के लक्षण

कोरोनावायरस के जो लक्षण सामने आए हैं, उनमें 90 फीसदी मामलों में बुखार, 80 फीसदी मामलों में थकान और सूखी खांसी, 20 फीसदी मामलों में सांस लेने में दिक्कत देखी गई है. चेस्ट के एक्स रे से दोनों फेफड़ों में इससे दिक्कत हो रही है. इसके अलावा बड़ी संख्या में लोगों में निमोनिया की भी शिकायत देखी गई है.

फाइल फोटो

कोरोनावायरस कैसे फैलता है?

यह माना जा रहा है कि इस वायरस की शुरुआत वुहान शहर के सिफूड मार्केट में हुई. जिन लोगों में शुरुआत में यह पाया गया, वह उस होलसेल बाजार में काम करते थे. लेकिन, इसके फैलने का जरिया अभी पूरी तरह से साफ नहीं हो पाया है. इसके एक इंसान से दूसरे इंसान में फैलने के प्रमाण मिले हैं. इसके साथ ऐसा माना जा रहा है कि इससे प्रभावित एक व्यक्ति कम से कम तीन से चार स्वस्थ लोगों तक वायरस को फैला सकता है.

यह वायरस किन-किन देशों में फैला है?

यह वायरस मुख्य तौर पर चीन में फैला है. हालांकि, कुछ दूसरे देशों में भी इससे मामलों की पुष्टि हुई है. इनमें थाइलैंड, वियतनाम, सिंगापुर, भारत, जापान, दक्षिण कोरिया, ताइवान, नेपाल, फ्रांस और अमेरिका शामिल हैं. चीन से बाहर सबसे ज्यादा मामले हॉन्ग-कॉन्ग और थाइलैंड में सामने आये हैं.

कोरोनावायरस का भारत पर क्या असर हुआ है?

केरल में कम से कम 7 लोगों को इस वायरस के लक्षण देखे जाने के बाद भर्ती कराया गया. जिसमें से एक शख्स में इसके पॉजिटिव लक्षण पाए गए. केरल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि ये सात लोग चीन से लौटे थे और इनमें बुखार, खांसी और गले में दिक्कत के लक्षण देखे गए. जिसमें से एक शख्स में पॉजिटिव लक्षण पाए गए है. महाराष्ट्र में भी सात लोगों में इसके लक्षण पाए गए हैं, जिनमें चार मुंबई और तीन पुणे शहर के हैं. लेकिन, इनमें पॉजिटिव लक्षण नहीं मिले. जो मुसाफिर अन्य देशों से लौट रहे हैं, उनकी 6 बड़े भारतीय एयरपोर्ट पर थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है, जिनमें दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, हैदराबाद और बेंगलुरू शामिल हैं.

कोरोनावायरस से बचने के उपाय क्या हैं?

फिलहाल कोरोनावायरस से बचने के लिए कोई दवाई मौजूद नहीं है. आप इससे बचने के लिए कुछ चीजें कर सकते हैं. अपने हाथों को साबुन और पानी से कम से कम 20 सेकेंड तक धोएं. बिना धुले हुए हाथों से अपनी आंखों, नाक या मुंह को न छूएं. जो लोग बीमार हैं, उनके ज्यादा नजदीक न जाएं.

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!