छत्तीसगढ़रायगढ़

थाना प्रभारियों को अपराध,शिकायतों के निकाल के साथ प्रतिबंधात्मक कार्रवाई जुआ,सट्टा,शराब,अवैध कबाड़ पर कार्यवाही बढ़ाने के निर्देश…

● चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याएं सुने पुलिस अधिकारी, समस्याओ का कराये निराकरण-एसपी अभिषेक मीना

Advertisement
Advertisement
Advertisement

● अपराध, शिकायत के निकाल के साथ सड़क सुरक्षा, सिक्योर सिटी के तहत CCTV लगवाने के निर्देश……

● विवेचना में त्रुटि के लिये विवेचक के साथ थाना प्रभारी भी जिम्मेदार राजपत्रित अधिकारियों को नियमित थाना भ्रमण के निर्देश…

रायगढ़ । पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीना द्वारा आज दिनांक 24/05/2022 को पुलिस नियंत्रण कक्ष में राजपत्रित पुलिस अधिकारियों एवं थाना, चौकी प्रभारियों के साथ अपराध समीक्षा बैठक लिया गया । एसपी अभिषेक मीना द्वारा थानावार लंबित अपराध, शिकायत की समीक्षा कर थाना प्रभारियों को अपराध, शिकायतों के निकाल के साथ प्रतिबंधात्मक कार्रवाई जुआ, सट्टा, शराब, अवैध कबाड़ पर कार्यवाही बढ़ाने के निर्देश दिये हैं ।

मीना द्वारा राजपत्रित अधिकारियों को गंभीर अपराधों में चालान पेश के पूर्व डायरी की समीक्षा करने के निर्देश दिये तथा अपराध विवेचना में लापरवाही पाये जाने पर विवेचक के साथ थाना प्रभारी की जिम्मेदारी तय कर थाना प्रभारी पर भी आवश्यक दंडात्मक कार्यवाही करना बताए । बैठक में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करते हुए थाना प्रभारियों को निर्देशित किए की सीसीटीवी के जरिये कई गंभीर मामले के खुलासा हुये हैं । थानाक्षेत्र में लगाए गए CCTV की आवश्यक जांच करें तथा अधिक से अधिक अच्छी गुणवत्ता के CCTV लगवायें । एसपी श्री मीना द्वारा थाना प्रभारी घरघोड़ा एवं पूंजीपथरा को सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने परिवहन एवं एनएचसी विभाग के अधिकारियों से संपर्क कर सड़क किनारे पेड़ों पर अनिवार्य रूप से रिफ्लेक्टर लगवाने के निर्देश दिये । साथ ही सभी थाना प्रभारियों को समय-समय पर मोटर व्हीकल एक्ट की कार्यवाही व यातायात के प्रति जागरूकता कार्यक्रम कराने के निर्देश दिए । उनके द्वारा थाना, चौकी प्रभारियों को सचेत किया कि आसपास जिलों में ग्रामीण क्षेत्र के बड़े मकान को चोर अपना निशाना बना रहे हैं ऐसे में सतर्क रहें रात्रि गस्त, पेट्रोलिंग बढ़ावे । छोटे-छोटे चोरियों के मामलों को भी गंभीरता से लेंवे । पुलिस अधीक्षक द्वारा थाना प्रभारियों को जन चौपाल में जाकर लोगों की समस्याएं सुनने व उनका निराकरण के निर्देश दिए । महिला संबंधी अपराधों विशेषकर नाबालिगों के प्रकरण में किसी प्रकार की कोताही न बरतने, गुम इंसानों की अधिक से अधिक दस्तयबी के निर्देश दिए । वहीं एसपी श्री मीना द्वारा सभी राजपत्रित अधिकारियों को कहा गया कि थाना भ्रमण कर थाना कार्यवाही देखे व अधिक से अधिक लंबित अपराधों, शिकायतों का निकाल करावें । थाना प्रभारियों को निर्देशित किये कि वे अपने अधीनस्थ आरक्षकों के कानूनी ज्ञान बढावें ताकि वे अपने बीट में साइबर फ्रॉड, पोक्सो आदि का प्रचार प्रसार अच्छे से कर सकें । एसपी श्री मीना द्वारा थाना प्रभारियों से कहा गया कि प्राय: एसपी आफिस में शिकायतकर्ता आकर थाने के मुंशी या डे-अफसर से मिल कर आना बताते हैं “ऐसा नहीं होना चाहिए थाना प्रभारी प्रत्येक आगंतुक या रिपोर्टकर्ता से स्वयं मिले उनके शिकायत निराकरण का उचित निराकरण करावें ।” एसपी अभिषेक मीना द्वारा पेंडेंसी निकाल के मामले में थाना बरमकेला, पूंजीपथरा एवं चौकी प्रभारी खरसिया के कार्यों की सराहना किये । वही सारंगढ़ अनुविभाग में गांजे की अपेक्षाकृत कार्यवाही नहीं होने पर असंतोष जाहिर कर थाना प्रभारियों को मादक पदार्थों पर प्रभावी कार्यवाही करने का निर्देश दिया गया ।

पुलिस अधीक्षक द्वारा आगामी माह मुख्यमंत्री के प्रस्तावित जिला प्रवास के मद्देनजर सभी प्रभारियों से सुरक्षा व्यवस्था आदि के संबंध में आवश्यक चर्चा कर महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश दिया गया साथ ही प्रभारियों को अपराध, शिकायतों के निकाल के निर्देश दिए हैं । बैठक में सभी राजपत्रित पुलिस अधिकारी, रक्षित निरीक्षक, थाना, चौकी प्रभारी, एसपी स्टेनो व रीडर उपस्थित थे ।

Advertisement
Advertisement
Show More

Gopal Krishna Naik

Editor in Chief Naik News Agency Group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!