छत्तीसगढ़

सीमांकन के प्रकरणों का निराकरण 15 जून तक करें – संभागायुक्त कावरे

बालोद । दुर्ग संभाग के संभागायुक्त कावरे ने कहा कि जिले के आमजनों की समस्याओं का निराकरण संवदेनशीलता के साथ करें। आमजनों की शिकायत को गंभीरतापूर्वक सुने और उसका नियमानुसार त्वरित निराकरण करें। कावरे ने आज संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक में निर्देशित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राजस्व शिविर आयोजित कर नामांतरण, बंटवारा व सीमांकन के प्रकरणों का निराकरण करें। उन्होंने सीमांकन के प्रकरणों का निराकरण 15 जून तक अनिवार्य रूप से करने के निर्देश दिए।

लोक सेवा गांरटी अधिनियम का पंजी निर्धारित प्रारूप में संधारित किया जाएं तथा प्रकरणों का निराकरण समय-सीमा में करें। विकासखंड स्तर पर शिविर लगाकर पेंशन से संबंधित प्रकरणों तथा राशन कार्ड के लंबित प्रकरणों का निराकरण करें। विद्युत संबंधी शिकायतों का त्वरित निराकरण किया जाएं। शासकीय भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम अनिवार्य रूप से स्थापित हो। संभागायुक्त ने कहा कि स्वास्थ्य केन्द्रों में दवाईयों की पर्याप्त उपलब्धता हो। सभी विभागों में फाइलें व्यवस्थित संधारित हो। उन्होंने स्टॉक रजिस्टर संधारित करने के निर्देश दिए। उन्होंने शासन की महत्वाकांक्षी सुराजी गांव योजना व गोधन न्याय योजना की प्रगति की समीक्षा की और चयनित गौठानों में स्थापित किए जा रहे ग्रामीण औद्योगिक पार्क के कार्यों की प्रगति की जानकारी ली। कलेक्टर जनमेजय महोबे, पुलिस अधीक्षक गोवर्धन राम ठाकुर, वन मंडल अधिकारी आयुष जैन इस अवसर पर मौजूद थे।

संभागायुक्त कावरे ने गौठानों में संचालित विभिन्न आजीविकामूलक गतिविधियों की जानकारी ली और कहा कि गौठानों में अधिक से अधिक आजीविकामूलक गतिविधियॉ संचालित किया जाए। उन्होंने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की ओर से जिले के समय-समय पर प्रवास के दौरान किए गए घोषणाओं पर अमल की जानकारी ली। उन्होंने जिले में अब तक हुए नरवा संवर्धन के कार्यों की जानकारी ली और कहा कि नरवा संवर्धन के कार्यों को प्राथमिकता से पूरा कराएॅ। उन्होंने जिले में महात्मा गांधी नरेगा अंतर्गत स्वीकृत कार्य तथा कार्यरत मजदूरों के संबंध में जानकारी ली।

संभागायुक्त ने आगामी खरीफ सीजन केलिए धान के बदले अन्य फसल को बढ़ावा देने के लिए किए जा रहे कार्यांे की प्रगति की जानकारी ली और शासन से प्राप्त लक्ष्य हासिल करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले में वतर्मान में खाद-बीज के भंडारण और वितरण की जानकारी ली। उन्होंने स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में अधोसंरचना व शिक्षकों की व्यवस्था, खेल सामग्री, फर्नीचर आदि की जानकारी ली।

संभागायुक्त कावरे ने जिले में जल जीवन मिशन के अंतर्गत स्वीकृत कार्यो की जानकारी ली और कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामीण तथा नगरीय क्षेत्रों में पेयजल की स्थिति की जानकारी ली और कहा कि जिले में पेयजल की समस्या ना हो। उन्होंने मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना के अंतर्गत लाभान्वित हितग्राहियों, मुख्यमंत्री सुपोषण योजना की प्रगति, मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना तथा जिले में सड़कों का रखरखाव आदि की जानकारी ली और आवश्यक दिशानिर्देश दिए। बैठक की समाप्ति पर कलेक्टर ने आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर जिला पंचायत की मुख्य कायर्पालन अधिकारी डॉ. रेणुका श्रीवास्तव, संयुक्त कलेक्टर आर.एस. ठाकुर, सिल्ली थामस, अभिषेक दीवान सहित समस्त एस.डी.एम. और जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!